फलों से करें डार्क सर्कल की परेशानी दूर, इन 5 फलों का करें इस्तेमाल

Fruits for Dark Circles : डार्क सर्कल की परेशानी को दूर करने के लिए फलों का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ होगा। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
फलों से करें डार्क सर्कल की परेशानी दूर, इन 5 फलों का करें इस्तेमाल

Fruits for Dark Circles : आंखें हमारे चेहरे का सबसे खूबसूरत और एक्सप्रेसिव हिस्सा होता है। ऐसे में आंखों की चमक को बरकरार रखने के लिए इसकी उचित देखभाल की जरूरत होती है। कई लोगों में बढ़ती उम्र और प्रदूषण की वजह से डार्क सर्कल नजर आने लगते हैं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल की परेशानी के कारण स्किन काफी फीकी नजर आती है। इस परेशानी को कम करने के लिए कई लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप डार्क सर्कल को कम करना चाहते हैं, तो इस समस्या के लिए महंगे प्रोडक्ट्स के बजाय हेल्दी आहार का चुनाव करें। कुछ ऐसे फ्रूट हैं, जिसकी मदद से डार्क सर्कल की परेशानी को कम किया जा सकता है। आज इस लेख में हम डार्क सर्कल को दूर करने वाले फलों के बारे में जानेंगे। Dark Circles Fruits

डार्क सर्कल दूर करने वाले फल

1. अमरूद का करें इस्तेमाल

डार्क सर्कल की परेशानी को दूर करने के लिए अमरूद का इस्तेमाल करें। अमरूद में विटामिन सी के साथ-साथ कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर  सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - डार्क सर्कल्स को दूर कर सकता है ओट्स, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

अमरूद में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है, जो आपकी स्किन को जवां रखने के लिए काफी अच्छा फल हो सकता है। विटामिन सी से भरपूर फल खाने से आपकी आंखों के नीचे डार्कल सर्कल की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही इससे आंखों की चमक को भी बेहतर किया जा सकता है। 

2. एवोकाडो आंखों की बढ़ाए चमक

आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए एवोकाडो का सेवन करें। इससे आंखों के आसपास की ड्राईनेस भी कम की जा सकती है, साथ ही यह स्किन का खिंचाव भी कम कर सकता है। एवोकाडो विटामिन ई और हेल्दी फैट से भरपूर होता है, जो स्किन की ड्राईनेस को कम करता है।

3. टमाटर आंखों के लिए है हेल्दी

टमाटर से भी डार्क सर्कल्स की परेशानी कम की जा सकती है। इसमें नैचुरल गुण पाया जाता है, जो डार्क सर्कल से छुटकारा दिला सकता है। दरअसल, टमाटर में एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो स्किन की कोमलता को बनाए रखता है। साथ ही स्किन की गहराई से साफ कर सकता है। इसके लिए डार्क सर्कल्स पर टमाटर का रस लगाकर हल्के हाथों से थोड़ी देर मसाज करें और फिर सादे पानी से धो लें। इसके अलावा टमाटर को अपनी डाइट में भी शामिल करें।

4. आंखों के लिए खीरा है फायदेमंद

थकी और सूजी हुई आंखों के लिए खीरा काफी हेल्दी होता है। इन कारणों से आंखों के नीचे डार्कल सर्कल की परेशानी हो सकती है। खीरे में मौजूद कसैला गुण स्किन को हेल्दी बनाता है। साथ ही यह विटामिन के का भी अच्छा स्त्रोत होता  है, जो स्किन की कोशिकाओं को सिकुड़ने से रोकता है। अगर आप आंखों की चमक को बढ़ाना चाहते हैं, तो खीरे का इस्तेमाल जरूर  करें। यह डार्क सर्कल को भी कम कर सकता है। इसके लिए कटे हुए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखकर थोड़ी देर रिलैक्स करें। आप चाहें तो खीरे के रस से डार्क सर्कल्स वाले हिस्से पर मसाज भी कर सकते हैं।

5. डार्क सर्कल के लिए असरदार है शहतूत 

बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करने के लिए शहतूत काफी हेल्दी हो सकता है। इससे डार्क सर्कल की परेशानी कम हो सकती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी, सी से आंखों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। शहतूत को अपनी डाइट में शामिल करें और इसके रस को डार्क सर्कल्स पर लगाएं।

डार्क सर्कल की परेशानी को कम करने के लिए आप इन फलों का इस्तेमाल  कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि डार्क सर्कल को कम करने के लिए अच्छी और गहरी नींद भी बहुत जरूरी है। स्क्रीन वाले गैजेट्स का अधिक समय तक  इस्तेमाल न करें। इन कारणों से डार्क सर्कल की परेशानी बढ़ सकती है। 

 
Disclaimer