दाढ़ी में खुजली होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानें कैसे दूर करें खुजली

Itchy Beard: मानसून के दौरान दाढ़ी में खुजली होने की समस्‍या बढ़ जाती है। जानें इसे दूर करने का तरीका और बचाव के ट‍िप्‍स 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
दाढ़ी में खुजली होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानें कैसे दूर करें खुजली

बड़ी दाढ़ी रखने वाले पुरुषों को अक्सर दाढ़ी में खुजली की समस्या होती है। जो पुरुष दाढ़ी को साफ नहीं रखते उनमें भी दाढ़ी में खुजली की समस्‍या देखने को म‍िलती है। मानसून सीजन में दाढ़ी में खुजली की समस्‍या बढ़ जाती है। इस मौसम में उमस के कारण पसीना ज्‍यादा आता है। पसीना आने के कारण दाढ़ी और आसपास के ह‍िस्‍से में बैक्‍टीर‍िया बढ़ सकते हैं और इन्‍फेक्‍शन के कारण खुजली की समस्‍या हो सकती है। दाढ़ी में खुजली महसूस होने पर आप नीचे बताए उपायों को अपना सकते हैं। 

itchy beard treatment    

दाढ़ी में खुजली होने की समस्‍या से कैसे बचें?- Itching in Beard Prevention Tips

कुछ जरूरी ट‍िप्‍स का ध्‍यान रखें, तो दाढ़ी में खुजली की समस्‍या से बच सकते हैं-  

केम‍िकल का इस्‍तेमाल न करें 

दाढ़ी पर ज्‍यादा स्‍क‍िन केयर उत्‍पाद लगाने की जरूरत नहीं होती है। आपको दाढ़ी को केवल ड्राई और साफ रखना चाह‍िए। इसके अलावा आप चाहें तो दाढ़ी पर तेल या लोशन लगा सकते हैं। कई स्‍क‍िन केयर उत्‍पादों में हान‍िकारक केम‍िकल्‍स मौजूद होते हैं। इनसे दाढ़ी में खुजली और जलन की समस्‍या हो सकती है। इनका प्रयोग करने से बचें। 

दाढ़ी को धूल-मिट्टी से बचाएं 

दाढ़ी में खुजली की समस्‍या से बचना है, तो आपको दाढ़ी को साफ रखना होगा। समय-समय पर दाढ़ी को ट्र‍िम करें। बाहर जाने से पहले चेहरे को या दाढ़ी को रुमाल से ढक सकते हैं। दाढ़ी बनाने के ल‍िए मुलायम ब्रश का इस्‍तेमाल करें। ऐसा न करने से खुजली की समस्‍या हो सकती है।  

इसे भी पढ़ें- पुरुषों को दाढ़ी बनाने से पहले ध्‍यान रखनी चाह‍िए ये 5 बातें, नहीं होगा इंफेक्शन का डर

दाढ़ी ट्र‍िम करें 

अगर आपको अक्‍सर दाढ़ी में खुजली होती है, तो दाढ़ी को ट्र‍िम करते रहें। दाढ़ी बड़ी होने पर खुजली और इन्‍फेक्‍शन होने की संभावना ज्‍यादा होती है। एक ही डायरेक्‍शन में शेव न करने से भी दाढ़ी में खुजली की समस्‍या हो सकती है। ऐसा करने से बचें। 

दाढ़ी को साफ रखें 

आप द‍िन में कम से कम दो से तीन बार दाढ़ी को कंघी करें। इससे दाढ़ी में जमी गंदगी साफ होती है और खुजली होने की संभावना दूर होती है। आपकी त्‍वचा सेंस‍िट‍िव है तो आपको ऐसा मॉइश्‍चराइजर चुनें ज‍िसमें खुशबू न हो। 

दाढ़ी में खुजली होने पर क्‍या करें?- Itching in Beard Treatment in Hindi 

दाढ़ी में खुजली होने पर आप ये 5 स्‍टेप को फॉलो करेंगे, तो खुजली से छुटकारा पा सकते हैं-

1. दाढ़ी को साफ करना जरूरी है, इससे धूल-म‍िट्टी न‍िकल जाती है और खुजली से राहत म‍िलती है। दाढ़ी को फेसवॉश या माइल्‍ड शैंपू से साफ कर सकते हैं।  

2. आप नींबू, शहद और चीनी को म‍िलाकर स्‍क्रब तैयार करें और उससे दाढ़ी व चेहरे को स्‍क्रब कर सकते हैं।  

3. दाढ़ी को साफ करने के बाद सुखाना भी जरूरी है। दाढ़ी को तौल‍िए से अच्‍छी तरह से पोछकर सुखा लें।  

4. दाढ़ी में खुजली, रुखेपन के कारण भी हो सकती है। दाढ़ी में रुखेपन की समस्‍या से बचने के ल‍िए दाढ़ी को साफ करने के बाद मॉश्चराइज करना न भूलें। 

5. आख‍िरी स्‍टेप में दाढ़ी के बालों को ब्रश की मदद से एक द‍िशा में रखें। इससे इनग्रोन हेयर की समस्‍या से बच सकते हैं और खुजली भी नहीं होगी।  

इन ट‍िप्‍स की मदद से आप दाढ़ी में खुजली की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। 

Disclaimer