Fruitarian Diet: इस गर्मी आपके तन-मन को ठंडा रखेगी ये 'फ्रूटेरियन डाइट', जानें किन फलों को खाने से बनेगी सेहत

फ्रूटेरियन डाइट प्लान को फॉलो करने वाले लोगों को मुख्य रूप से कच्चे फलों का सेवन करना चाहिए। जानें क्या खाएं और क्या नहीं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Apr 28, 2020 17:03 IST
Fruitarian Diet: इस गर्मी आपके तन-मन को ठंडा रखेगी ये 'फ्रूटेरियन डाइट', जानें किन फलों को खाने से बनेगी सेहत

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

अगर आप एक अच्छे रीडर हैं और आपको वजन कम करने या वजन संतुलित रखने के बारे में अच्छी जानकारी है तो आपने कई तरह की डाइट के बारे में जरूर पढ़ा होगा। कीटो डाइट, मेडिटेरियन डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग जैसी डाइट के बारे में जानकारी रखने वाले लोग इन्हें ही अच्छी डाइट प्लान में शुमार करते हैं लेकिन क्या आप फ्रूटेरियन डाइट के बारे में जानते हैं। फ्रूटेरियन डाइट या जिसे हम आम भाषा में फ्रूट डाइट भी कहें तो ये एक पूरी तरह से शाकाहारी आहार यानी की वेगन डाइट है। इस डाइट प्लान में सभी को डेयरी उत्पादों सहित सभी प्रकार के पशु उत्पादों को बाहर रखना चाहिए। इस डाइट प्लान को फॉलो करने वाले लोगों को मुख्य रूप से कच्चे फलों का सेवन करना चाहिए। इस डाइट को फॉलो करते हुए आप सब्जियां, नट्स और सूखे मेवे यानी की ड्राई फ्रूट खा सकते हैं। इस लेख में हम आपको ये बता रहे हैं कि कैसे ये डाइट प्लान आपके लिए फायदेमंद है और इसे किन लोगों को फॉलो करना चाहिए और किन्हें नहीं।

fruit

फ्रूटेरियन क्या-क्या खा सकता है

इस डाइट प्लान को फॉलो करते समय किसी भी व्यक्ति को आश्चर्य हो सकता है कि उसे क्या-क्या खाना चाहिए। इस लेख में हम यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दे रहे हैं, जिनका सेवन इस डाइट प्लान को फॉलो करने वाले लोग आसानी से कर सकते हैं। जैसा कि इसे एक फ्रूटेरियन डाइट के रूप में जाना जाता है, कोई भी व्यक्ति इस डाइट प्लान को फॉलो करते हुए सेब, केला, नाशपाती, आड़ू, तरबूज, कीवी, अंगूर, चेरी, ब्लूबेरी, आम, अंगूर, संतरे, नारियल और कई जैसे फल खा सकता है। सूखे मेवे, कद्दूकस किए हुए नारियल, खजूर, शहतूत, खुबानी और गोजी फ्रूट्स जैसे सूखे मेवे का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिन में 200 ग्राम प्रोटीन लेने का सबसे सटीक डाइट प्लान, जानें नाश्ते से लेकर डिनर में कौन सी चीजें होना जरूरी

इस डाइट को फॉलो करने वाले फ्रूटेरियन एवोकेडो, टमाटर, ककड़ी, बैंगन, जैतून, कद्दू, अचार जैसे फल और सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस डाइट प्लान को फॉलो करते हुए आप बादाम, अखरोट, काजू, सूरजमुखी के बीज, चिया के बीज, सन के बीज, तिल के बीज, खसखस, मूंगफली और अन्य प्रकार के नट और बीज का सेवन भी कर सकते हैं। 

अपने शुगर को इन प्राकृतिक शुगर से बदलें 

इस डाइट को फॉलो करने वाले लोग अपने शुगर को कोकोनट शुगर, कॉर्न सिरप, राइस सिरप, डेट सिरप और अन्य प्रकार की शुगर से बदलकर हेल्दी विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप मिर्च, नमक, जीरा, जायफल, मिर्च सॉस, जैतून का तेल, सिरका और अन्य उप्तादों का सेवन स्वाद के लिए कर सकते हैं।

diet

इसे भी पढ़ेंः ये 7 फूड भले ही आपको न हो पसंद लेकिन सेहत को तंदरुस्त रखने में होते हैं जबरदस्त, जानें इनके फायदे

फ्रूटेरियन को क्या नहीं खाना चाहिए

इस डाइट को फॉलो करने वाला व्यक्ति उपरोक्त सभी फल और सब्जियों को खा सकता है, लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें या फिर फूड हैं, जिनका सेवन इस डाइट के फायदों को कम कर सकता है। तो आइए देखते हैं कि फ्रूटेरियन यानी की इस डाइट प्लान  को फॉलो करने वाले लोगों को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। रिपोर्टों के अनुसार, फ्रूटेरियन को किसी को पशु उत्पाद, पत्तेदार सब्जियों, जड़ वाली सब्जियों,  जड़ी-बूटियों, अंकुरित अनाज, मशरूम, खमीर, मूंगफली खाने से बचना चाहिए। सभी चीजें, जिसमें पशु उत्पाद या पौधों के कुछ हिस्सों हो उसका सेवन भी नहीं किया जाना चाहिए।

क्या फ्रूट डाइट हेल्दी है?

रिपोर्ट के अनुसार, कुछ दिनों या हफ्तों तक फलों का आहार बनाए रखना अच्छा होता है। इस डाइट प्लान को फॉलो करने पर, यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें पर्याप्त पोषक तत्व मिल रहे हैं जो पूरे दिन में शरीर को चाहिए। कथित तौर पर यह भी कहा जाता है कि यह आहार लंबे समय तक भोजन की योजना के लिए अच्छा नहीं है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer