ये 7 फूड भले ही आपको न हो पसंद लेकिन सेहत को तंदरुस्त रखने में होते हैं जबरदस्त, जानें इनके फायदे

ऐसे 7 अलोकप्रिय खाद्य पदार्थ, जो भले ही आपको पसंद न हो लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे हैं।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 26, 2020Updated at: Apr 26, 2020
ये 7 फूड भले ही आपको न हो पसंद लेकिन सेहत को तंदरुस्त रखने में होते हैं जबरदस्त, जानें इनके फायदे

बाजार में ऐसे बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा करार दिया गया है। आपको लगातार बताया जा रहा है कि आपको ये खाद्य पदार्थ कभी नहीं खाने चाहिए। हालांकि हर बार ये दावे सही नहीं होते हैं। ये दावे बहुत सी आउटडेटेड रिसर्च या किसी सामुदायिक पूर्वाग्रह से ग्रस्त होते हैं। इन खाद्य पदार्थों के अक्सर बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसे हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 7 अलोकप्रिय खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।

food

अंडे

अंडे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हैं। कभी-कभी, लोगों को ये सलाह दी जाती है कि वे समूचा अंडा न खाएं क्योंकि इसकी जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है। ऐसा माना जाता है कि अंडे की जर्दी से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, नए अध्ययनों से पता चला है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ खाने से वास्तव में लिवर कम कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करने के लिए मजबूर हो जाता है और ये स्तर स्थिर रहता है। समूचा अंडे खाना खराब कोलेस्ट्रॉल को बदलने और रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के लिए भी माना जाता है।

फुल फैट डेयरी उत्पाद

यह सच है कि पनीर, मक्खन और क्रीम जैसे पूर्ण फैट वाले डेयरी उत्पाद फैट और कोलेस्ट्रॉल में अधिक होते हैं। हालांकि, पनीर कोलेस्ट्रॉल या हृदय स्वास्थ्य के अन्य कारकों को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है। मक्खन का सेवन, हालांकि, खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। कम वसा वाले डेयरी में कुछ पोषक तत्वों की कमी होती है, जो उच्च वसा वाले डेयरी में होते हैं। पूर्ण वसा वाली डेयरी विटामिन K2 में समृद्ध होती है, जो हड्डी और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। हालांकि, आपको इन्हें सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः गर्मियां आते ही शरीर में होने लगी पानी की कमी तो घर पर झटपट बनाएं ये 2 चीजें, रहेंगे फ्रेश और एनर्जी से भरपूर

फलियां

फलियां प्रोटीन, खनिज और फाइबर से भरपूर होती हैं। इनमें कुछ एंटीन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो शरीर को आयरन और जस्ता जैसे खनिजों को अवशोषित करने से रोकते हैं। हालांकि, यह केवल उन लोगों के लिए एक चिंता का विषय है जो मांस और पोल्ट्री बिल्कुल नहीं खाते हैं। जिन लोगों के मांस, मछली या मुर्गी के कुछ सेवन हैं, वे इन पोषक तत्वों की अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। फलियां भी पोटेशियम और मैग्नीशियम में समृद्ध होती हैं जो सूजन को कम करती हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं।

Loading...

डिब्बाबंद सब्जियां

कई लोगों की राय है कि डिब्बाबंद सब्जियां ताजी सब्जियों की तुलना में कम पौष्टिक होती हैं। उन्हें ताज़ा करते हुए डिब्बाबंद करना उनके पोषक तत्वों का एक बहुत कुछ बनाए रखता है। दूसरी ओर, ताजी सब्जियां अपना मूल्य खो सकती हैं क्योंकि उन्हें लाया-ले जाया जाता है। विटामिन ए और ई जैसे पोषक तत्व और फाइबर भी कम हो जाते हैं खासकर तब, जब इन्हें फ्रीज में रखा जाता है या ज्यादा देर तक पानी में रखा जाता है।

नमक

बहुत अधिक नमक हृदय रोग और स्ट्रोक के विकास का एक बड़ा खतरा पैदा कर सकता है। लेकिन, नमक एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर को चाहिए, यह द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को भी स्वस्थ रखता है। वयस्कों को एक दिन में 2.3 ग्राम से कम सोडियम का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों का नाश्ताः पेट को ठंडा रखने के लिए बिना अंडे के बनाएं नाश्ते में ये 5 फूड, पोषण के साथ मिलेगा प्रोटीन

चॉकलेट 

कई लोग चॉकलेट को अस्वास्थ्यकर मानते हैं क्योंकि यह चीनी और कैलोरी में उच्च होती है। हालांकि, डार्क चॉकलेट, जब मध्यम मात्रा में लिया जाता है, तो वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह इंसुलिन संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है और ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि डार्क चॉकलेट त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है।

अनप्रोसेस्ड मीट 

कुछ लोगों का मानना है कि रेड मीट हृदय रोग और कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। लेकिन, असंसाधित मांस प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और हमेशा मानव आहार का एक बड़ा हिस्सा रहा है। वे मांसपेशियों के कार्य में सुधार करते हैं और ताकत बढ़ाते हैं। यह सूजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है। मांस हीम आयरन का एक अन्य स्रोत है, एक प्रकार जिसे शरीर सबसे आसानी से अवशोषित करता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer