नए साल में सेहत से दोस्ती

आपको चाहिए कि आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति लापरवाह ना हो और फिट रहने की और कदम बढ़ाए। तो चलिए हम आपको बताते हैं कैसे आप नए साल में सेहत से दोस्ती कर सकते हैं।

अनुराधा गोयल
त्‍यौहार स्‍पेशल Written by: अनुराधा गोयलPublished at: Nov 16, 2012Updated at: Jan 02, 2015
नए साल में सेहत से दोस्ती

नये साल में लोग स्‍वास्‍थ्‍य को भूलकर जश्‍न में मशगूल हो जाते हैं। इसके लिए सभी कुछ न कुछ नया संकल्‍प लेते हैं। इस बार आप भी अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर संकल्‍प लजिए और खुद को रखिए फिट और तंदरुस्‍त।

 

नये साल में लगभग हर कोई पूरे साल से हटकर कुछ नया करने  के बारे में सोचता है। सबसे पहले तो आप सोचिए आपका पूरा साल कैसा रहा। अच्छा रहा तो ऐसे में ये सोचिए पूरे साल आपका स्‍वास्‍थ्‍य कैसा रहा, आपकी हेल्थ में कितना सुधार हुआ। क्या आप पहले से कहीं अधिक फिट हैं।क्या आप बीमारियों से दूर है। आप पहले से अधिक काम करने की क्षमता रखते हैं।

health in new year in hindi

इन तमाम सवालों के जवाब अपने मन में तलाशिए। अगर सभी के जवाब ना है तो आप समझ लीजिए आपने पूरा साल अपनी हेल्थ के प्रति लापरवाही बरती है। लेकिन कोई बात नहीं चिंता मत कीजिए। इस बार आप ऐसे संकल्प लीजिए जो आपकी फिटनेस से जुड़े हों। आपको चाहिए कि आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति लापरवाह ना हो और फिट रहने की और कदम बढ़ाएं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कैसे आप नए साल में सेहत से दोस्ती कर सकते हैं।

 

  • सबसे पहले आपको चाहिए कि आप जाने आपका पूरे दिनभर का शेड्यूल क्या रहता है। यदि आप दिनभर ऑफिस में बिताते हैं तो आपको उसी हिसाब से अपना फिटनेस का शेड्यूल बनाना होगा और आपको देखना होगा कि ऐसे में छुट्टी वाले दिन आपको क्या शेड्यूल होने वाला है।
  • यदि आप दिनभर घर में रहते हैं और घर रहकर ही सारे काम करते हैं तो आप अपनी फिटनेस के लिए, अपनी सेहत के लिए अच्छीं तरह से शेड्यूल बना सकते हैं क्योंकि इसके लिए आपके पास भरपूर समय है।
  • आपको चाहिए कि आप अपनी सेहत के प्रति सजग रहें और ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे आप फिट रह सकें।
  • आपको रोजाना 12-14 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

 

health in new year in hindi

  • अच्छी सेहत के लिए जरूरी है हेल्दी फूड। हरी सब्जियों से बढ़कर हेल्दी-फूड और क्या हो सकता है। आपको बीमारियों से बचने के लिए और साल भर फिट रहने के लिए चाहिए कि आप अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करें। फिर चाहे आप सब्जियों को किसी भी रूप में लें। चाहे जूस बनाए, सूप बनाएं, सब्जि बनाएं या कच्ची खाएं।
  • सलाह पौष्टिक आहार में खासतौर पर शामिल की जाती है। आप नए साल से सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको सलाह खूब खानी चाहिए। डॉक्टर्स तो यहां तक कहते हैं अगर आपका कुछ हल्का-फुल्का् खाने का मन करें तो आपको सलाद खानी चाहिए, इससे अधिक पौष्टिक कुछ भी नहीं।
  • तरल पदार्थों जैसे सूप, जूस, लेमन टी, ग्रीन टी इत्यादि को पहली प्राथमिकता देनी चाहिए। यदि आपका चाय पीने का मन है तो आपको दूध वाली चाय के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी या लेमन टी को प्राथमिकता देनी चाहिए।
  • मौसमी फलों का अपना ही महत्व है। फलों के सेवन से आप ना सिर्फ शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होते हैं बल्कि आपको बीमारियों से लड़ने की भी ताकत मिलती है।
  • इन चीजों का यदि आप रोजमर्रा में सेवन करेंगे तो आपको सेहतमंद होने से कोई नहीं रोक सकता।

 

Read More Articles Festival Fever in Hindi

Disclaimer