पूरे देश में 18+ वालों को लगेगी मुफ्त कोविड वैक्सीन, जानें पीएम मोदी के संबोधन की 6 बड़ी बातें

देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को केंद्र सरकार की तरफ से फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 07, 2021
पूरे देश में 18+ वालों को लगेगी मुफ्त कोविड वैक्सीन, जानें पीएम मोदी के संबोधन की 6 बड़ी बातें

देश भर में चल रहे कोरोना संकट को देखते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया। सोमवार 7 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को ऐसे मौके पर संबोधित किया जब कोरोना कि दूसरी लहर थोड़ी कमजोर पड़ी है। राष्ट्र के नाम अपने इस संबोधन में पीएम मोदी ने कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए चल रहे लॉकडाउन और प्रतिबंधों पर ढील देने की बात देशवासियों के सामने रखी। इसके अलावा इस संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना संक्रमण को लेकर कई मुद्दों पर देश के लोगों को संबोधित किया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुआ कहा कि दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों ने अब लॉकडाउन और प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस संबोधन में कहा कि देश कोरोनावायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है और कोरोना से इस लड़ाई में वैक्सीन निर्णायक भूमिका निभायेगी। आइए जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कौन सी प्रमुख बाते कहीं।

18+ उम्र वाले लोगों को फ्री में लगेगी वैक्सीन (Free Vaccines to 18 Plus Citizens)

covid-vaccine

राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार पूरे देश में सेंट्रलाइज्ड वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाएगी। प्रधानमंत्री ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि, " राज्यों के साथ 25 प्रतिशत टीकाकरण का कार्य अब केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित किया जायेगा। इस योजना को आने वाले सप्ताह में लागू कर दिया जायेगा। पीएम मोदी ने कहा आने वाले दो हफ़्तों में राज्य और केंद्र सरकारें नए दिशानिर्देश के अनुसार काम करेंगे।" प्रधानमंत्री मोदी ने देश को संबोधित करते हुए वैक्सीनेशन को लेकर एक बड़ी घोषणा भी की, उन्होनें देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि देशभर में 18 साल से ऊपर की आयु वाले लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रधान मंत्री ने राष्ट्र को यह भी आश्वासन दिया कि आने वाले दिनों में टीकों की आपूर्ति में वृद्धि होगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसे वक्त में देश को कोरोना की दूसरी लहर के बीच संबोधित किया है जब देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के कुल 1,00,636 नए मामले दर्ज किए गए हों। इसके अलावा पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस कि चपेट में आने वाले कुल 2,427 लोगों कि मौत हुई है। ये मामले पिछले 61 दिनों में आये हुए मामलों में सबसे कम हैं।

प्रधानमंत्री के संबोधन की मुख्य बातें (PM Modi Speech Highlights)

narendra-modi-speech-today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कुछ अहम घोषणा की है। उन्होनें देश को संबोधित करते हुए कहा कि, केंद्र सरकार द्वारा 21 जून से 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। सेंट्रलाइज्ड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के अलावा पीएम ने अपने संबोधन में क्या कुछ कहा, आइए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोविड की जांच के लिए बनाई गई 'इलेक्ट्रिक नाक', सूंघकर ही लगा लेगी पॉजिटिव मरीजों का पता

1. देश भर में कोरोनावायरस की वैक्सीन की आपूर्ति को तेज किया जायेगा, उन्होनें इस बात पर जोर देते हुए कहा कि देश में वैक्सीन का निर्माण भी तेजी से हो रहा है और आने वाले दिनों में वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ने पर टीकाकरण अभियान को तेजी मिलेगी।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नवंबर तक देश में 80 करोड़ से अधिक लोगों के लिए मुफ्त राशन योजना जारी रहेगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश भर के  80 करोड़ से अधिक लोगों मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जायेगा।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के इलाज की नई गाइडलाइन: DGHS ने कहा बिना लक्षणों वाले मरीज बिल्कुल न करें इन दवाओं का सेवन

3. वैक्सीन के निर्माण को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि देशभर में 7 कम्पनियां अलग-अलग टीकों का निर्माण कर रही हैं और तीन टीकों का ट्रायल भी एडवांस स्टेज में चल रहा है।

4. राज्यों को टीकाकरण कि जिम्मेदारी तो दी जाएगी लेकिन उसके साथ ही टीकाकरण से संबंधित 25 प्रतिशत जिम्मेदारी केंद्र सरकार द्वारा उठाई जाएगी।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार खुद वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत खरीदेगी और इसे राज्य सरकारों को मुफ्त देगी। देश की किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिल चुकी है। अब इसमें 18 साल की उम्र के लोग भी शामिल होंगे। केवल भारत सरकार ही सभी को मुफ्त टीका उपलब्ध कराएगी।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस घातक वायरस के खिलाफ COVID प्रोटोकॉल ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने से लोग इस वायरस की चपेट में नहीं आये हैं।

इसे भी पढ़ें: इंसानों में H10N3 स्ट्रेन बर्ड फ्लू फैलने का पहला मामला आया सामने, चीन में मिला एक संक्रमित मरीज

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इस संबोधन में कोरोना से बचाव के लिए चल रहे लॉकडाउन और सख्ती में छूट दिए जाने की बात भी कही है। उन्होनें कहा कि वैक्सीन कोरोना से बचाव में एक शील्ड की तरह है। पीएम मोदी ने देश के सभी लोगों से वैक्सीन के लिए आगे आने की अपील भी की है।

Read More Articles on Health News in Hindi

 

Disclaimer