Expert

तेज दिमाग के लिए क्या खाएं? जानें 6 ब्रेन बूस्टिंग फूड्स

Food for Sharp Brain: द‍िमाग को तेज करने के ल‍िए डाइट का अहम रोल होता है। मेमोरी बढ़ाने के ल‍िए न‍िम्‍न फूड्स का सेवन करें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 11, 2022 16:01 IST
तेज दिमाग के लिए क्या खाएं? जानें 6 ब्रेन बूस्टिंग फूड्स

द‍िमाग तेज करने के ल‍िए क्‍या खाएं? द‍िमाग को तेज करने के ल‍िए हरी सब्‍ज‍ियां, टमाटर, नट्स, सीड्स, ओमेगा 3 फैटी एस‍िड्स को फायदेमंद माना जाता है। अपनी डाइट में घी, अखरोट, भीगे हुए बादाम, क‍िशम‍िश, खजूर आद‍ि का सेवन करने से भी मेमोरी बढ़ती है। कई आहार, आयुर्वेद‍िक हर्ब्स और मसाले भी द‍िमाग को तेज बनाने में मदद करते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।

green vegetables for sharp brain

1. हरी सब्‍ज‍ियां खाएं 

पालक और ब्रोकली जैसी हरी सब्‍जि‍यां द‍िमाग को तेज बनाने में फायदेमंद मानी जाती है। पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक,  पत्तागोभी, केल आद‍ि द‍िमाग की याद्दाश्‍त बढ़ाने में मदद करती हैं। इन सब्‍ज‍ियों में व‍िटाम‍िन के, फॉलेट, बीटा कैराट‍िन जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इनसे ब्रेन पॉवर बढ़ाने में मदद म‍िलती है। 

इसे भी पढ़ें- रोज सुबह खाएं भीगे हुए खजूर, शरीर को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

2. हर्बल टी प‍िएं  

हर्बल टी की मदद से द‍िमाग को तेज बना सकते हैं। हल्‍दी, प‍िपरम‍िंट, अदरक जैसी सामग्र‍ि‍यों से बनने वाले चाय का सेवन करने से मेमोरी बढ़ती है। हर्बल चाय का सेवन करने से फोकस बढ़ता है। ड‍िहाइड्रेशन का बुरा असर द‍िमाग पर पड़ता है इसल‍िए शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा बनाए रखना जरूरी है। याद्दाश्‍त को बढ़ाने के ल‍िए तुलसी और अजवाइन वाली चाय का सेवन भी कर सकते हैं। 

3. दिमाग तेज करेंगी ये जड़ी-बूटियां

द‍िमाग को तेज करने के ल‍िए आयुर्वेद‍िक जड़ी-बूट‍ियां भी फायदेमंद होती हैं। अश्वगंधा, गोटू कोला, बकोपा जैसी जड़ी-बूट‍ियों को मेमोरी बढ़ाने के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। इनका सेवन गुनगुना पानी या दूध के साथ कर सकते हैं।     

4. एंटीऑक्‍सीडेंट्स का सेवन करें  

द‍िमाग को तेज बनाने के ल‍िए एंटीऑक्‍सीडेंट्स का सेवन करें। टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। टमाटर का जूस, टमाटर का सूप पी सकते हैं। सुबह के समय टमाटर के सलाद का सेवन कर सकते हैं। शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की मात्रा बढ़ाने के ल‍िए सेब, क‍िशम‍िश और प्‍याज आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।

5. अंडे 

द‍िमाग की मेमोरी बढ़ाने के ल‍िए व‍िटाम‍िन बी र‍िच फूड्स का सेवन करना चाह‍िए। व‍िटाम‍िन बी र‍िच फूड्स में अंडा, फ‍िश, डेयर उत्‍पाद, च‍िकन आद‍ि शाम‍िल है। नॉनवेज नहीं खाते, तो प्‍लांट म‍िल्‍क और स‍िर‍ियल्‍स का सेवन कर सकते हैं। सोया, नट्स और सीड्स का सेवन भी कर सकते हैं।     

6. कद्दू के बीज 

कद्दू के बीज में ज‍िंंक की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। मेमोरी बढ़ाने के ल‍िए कद्दू के बीज फायदेमंद माने जाते हैं। कद्दू के बीजों को सलाद, दही और अन्‍य ड‍िशेज में डालकर खा सकते हैं।  

ऊपर बताए गए फूड्स का सेवन मेमोरी को बढ़ाने के ल‍िए क‍िया जा सकता है। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।   

Disclaimer