वायु प्रदूषण की वजह से खराब पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

वायु प्रदूषण इतना अधिक बढ़ता जा रहा है कि लोगों को सांस लेने में, पाचन में कई प्रकार की समस्याएं हो रही हैं। ऐसे में स्वयं को स्वस्थ रखना बहुत जरुरी है

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanUpdated at: Nov 12, 2020 14:35 IST
वायु प्रदूषण की वजह से खराब पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

आज के समय में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। और बड़े शहरों में तो वायु प्रदूषण इतना अधिक बढ़ता जा रहा है कि लोगों को सांस लेने में, पाचन में कई प्रकार की समस्याएं हो रही हैं। ऐसे में स्वयं को स्वस्थ रखना बहुत जरुरी है। शरीर में अगर पाचन पंत्र सही से काम नहीं करता तो कब्ज,गैस, मोटापा जैसा परेशानी होने लग जाती है। इसलिए बेहद जरूरी होता है कि पाचन तंत्र को स्वस्थ रखा जाए। इसके लिए कुछ उपाय ऐसे हैं जिन्हें आसानी से घर में ही किया जा सकता है। तो अगर वायु प्रदूषण की वजह से आपका भी पाचन तंत्र ख़राब हो गया है तो उसको सुधारने और स्वयं को स्वथ्य रखने के लिए आप नीचे बताये गए तरीकों को अपना सकते हैं।

 insideairpollution

वायु प्रदूषण की वजह से ख़राब पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए अपनायें ये 5 टिप्स:

इसे भी पढ़ें : मिर्च खाने से कम हो सकता है समय से पहले मौत का खतरा? जानें क्या कहते हैं वैज्ञानिक

भरपूर मात्रा में पानी पिएं:

पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है और अगर शरीर की जरुरत के अनुसार शरीर को पानी न मिले तो कई प्रकार की बीमारियाँ व्यक्ति शरीर को घेर लेती हैं। इसलिए दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। इससे वायु प्रदूषण की वजह से ख़राब हुए पाचन तंत्र को स्वस्थ किया जा सकता है साथ ही साथ कई बीमारियों को नष्ट किया जा सकता है।

रोजाना व्यायाम:

व्यायाम एक ऐसी गतिविधि है जिसे हर व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। अगर रोजाना व्यायाम किया जाये तो इससे वायु प्रदूषण से पाचन तंत्र पर होने वाले दुष्प्रभाव को नियंत्रित किया जा सकता है। व्यायाम में प्राणायाम को अवश्य शामिल करें और प्रतिदिन कम से कम 30 मिनिट से 60 मिनिट तक का समय इसके लिए निर्धारित करें। 

दालचीनी का सेवन:

दालचीनी पाचन तंत्र के लिए बहुत ही उम्दा मानी जाती है और कई तरह से इसका प्रयोग किया जा सकता है जैसे चाय में, सब्जी में, साधारण तरह से भी इसे खाया जा सकता है, काढ़े में इत्यादि। इन सभी में दालचीनी का प्रयोग किया जा सकता है। और अगर आप प्रतिदिन दालचीनी का सेवन करते हैं तो पाचन तंत्र की समस्या तो दूर होंगी ही साथ ही मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

insideairpollutioneffects

खाने को 32 बार चबा कर खाएं:

हमेशा से ही यह कहा जाता है कि खाने को अच्छे से चबाकर खाना चाहिए, लेकिन हम इस बात को नज़रअंदाज कर देते हैं। अगर वायु प्रदूषण की वजह से आपको पाचन सम्बन्धी समस्या हो रही है तो इस उपाय को अवश्य करें। और पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखने के लिए खाने को 32 बार चबाकर खाना चाहिए। इससे पाचन सम्बन्धी हर समस्या दूर होगी।

अच्छी नींद:

नींद का पाचन से बहुत गहरा सम्बन्ध है। अगर आपको भी पाचन सम्बन्धी समस्या है या वायु प्रदूषण के कारण पाचन सम्बन्धी समस्या हो गई है तो आप अच्छी नींद लें। अच्छी नींद लेने से पाचन सम्बन्धी समस्या दूर होती हैं। कम से कम 6 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। और ध्यान रहे कि नींद रात में ही लें और अपनी दिनचर्या सही रखें, समय पर सोयें और समय पर उठें।

इसे भी पढ़ें : मिट्टी पर नंगे पांव टहलने से मिलते हैं बेहतरीन फायदे, जानिए कैसे पहुंचता है शरीर को लाभ?

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर और इन्हें अपने जीवन में उतारकर वायु प्रदूषण के कारण होने वाली पाचन सम्बन्धी समस्याओं को दूर किया जाना संभव है।

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer