ऑनलाइन रिश्तों में सीरियस होने से पहले जान लें ये 5 बातें

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि ऑनलाइन बात-चीत में लोग एक दूसरे के इतने करीब आ जाते हैं कि रियल लाइफ में भी मुलाकातों और डेटिंग का सिलसिला शुरू हो जाता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 18, 2018
ऑनलाइन रिश्तों में सीरियस होने से पहले जान लें ये 5 बातें

पिछले एक दशक में युवाओं तक इंटरनेट की पहुंच बहुत ज्यादा बढ़ी है। ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट्स, सोशल मीडिया और चैटिंग एप्स के जरिए बहुत सारे युवा लड़के-लड़कियां एक दूसरे से जुड़ रहे हैं। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि ऑनलाइन बात-चीत में लोग एक दूसरे के इतने करीब आ जाते हैं कि रियल लाइफ में भी मुलाकातों और डेटिंग का सिलसिला शुरू हो जाता है। ऐसे में लड़के-लड़कियों के लिए ये जानना मुश्किल होता है कि ऑनलाइन अच्छे दिख रहे लोगों में कौन भरोसेमंद है और कौन नहीं। ऑनलाइन रिश्तों में सीरियस होने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

निजी जानकारी और फोटोज-वीडियोज देने से बचें

ऑनलाइन बातचीत के दौरान अपनी निजी जानकारी शेयर न करें। न ही अपनी निजी फोटोज और वीडियोज किसी अंजाने शख्स को देखें। अगर आपको सामने वाली की बातों से इंप्रेस हो रहे हैं तो इसका मतलब नहीं कि आप उसके साथ अपनी सारी निजी जानकारी शेयर कर सकते हैं। यहां पर निजी जानकारी से हमारा अर्थ आपके घर के पता, ऑफिस, स्कूल या कॉलेज के पते से है। इसके अलावा अपने माता-पिता का नाम और उनके जॉब के बारे में भी ना बताएं।

इसे भी पढ़ें:- कहीं आपके ब्रेकअप का कारण ये 5 बातें तो नहीं? ज्यादातर रिश्ते इन्हीं कारणों से टूटते हैं

ऑनलाइन बातों और व्यवहार से न हों इंप्रेस

ऑनलाइन दुनिया में हम बहुत सावधानी से अपने कैरेक्टर को बुनते हैं। किसी से ऑनलाइन बात करते समय हमारी पूरी कोशिश होती है कि सामने वाला हमसे इंप्रेस हो जाए। आपने गौर किया होगा लोग कुछ भी ऑनलाइन करने से पहले कितना सतर्क रहते हैं। ऑनलाइन की दुनिया बहुत ही सावधानीपूर्वक बनायी जाती है और जिसमें यूं ही किसी पर भी भरोसा करना ठीक नहीं। इसलिए ऑनलाइन बातचीत के दौरान किसी भी इंसान को उसके ऑनलाइन पर्सनेलिटी के अनुसार जज ना करें।

सवालों के जबाव पर दें ध्यान

जब आप ऑनलाइन किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो बातचीत के दौरान वो आपसे क्या कहता है इस पर जरूर ध्यान दें। इस तरह अगर आपको एक ही सवाल के दो जबाव मिलें, तो इस पर जरूर गौर करें। जब तक उस व्यक्ति की बातों से पूरी तरह संतुष्ट ना हो जाएं तब तक उस पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- लड़कों की ये 6 आदतें बताती हैं कि वो सच में आपसे प्यार करते हैं या नहीं

बिना पूरी जानकारी के न हों सीरियस

ऑनलाइन प्यार के चक्कर में पड़ना कोई नयी बात नहीं है। लेकिन इसे सिर्फ बातचीत तक ही रखें तो अच्छा है। ऑनलाइन मिले इंसान से शादी के बारे में सोचना थोड़ा मुश्किल लगता है और वह भी तब जब आप उससे मिले ही नहीं हैं। अगर आप ऑनलाइन प्यार में पड़ ही गए हैं तो पूरी जानकारी के बाद ही इस रिश्ते को आगे बढ़ाएं।

मिलने में न करें जल्दबाजी

ऑनलाइन बातचीत तो ठीक है। और बेशक अगर किसी की बातें आपको अच्‍छी लगें तो आप उससे रूबरू भी मिलना चाहेंगे। लेकिन, इस मामले में जल्‍दबाजी न करें। यह जोखिम भरा हो सकता है। संभव है कि वह व्‍यक्ति आपको नुकसान पहुंचाने की फिराक में हो। इसलिए अगर सामने वाला इंसान आप पर मिलने का दबाव बनाए तो उसे किसी बहाने से टालते रहें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Relationship In Hindi

Disclaimer