अगर पति रखे इन बातों का ध्‍यान तो पत्‍नी कभी नहीं होगी नाराज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 26, 2018
Quick Bites

  • प्यार और रोमांस होता है सफल रिश्तों का राज।
  • ना लें रिश्तों मे बनावटीपन और झूठ का सहारा।
  • गम और खुशियां बांटने के लिए निकालें समय।

आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि जो साथी अपने दूसरे साथी को खुश करने में असमर्थ है तो दोनों का साथ होना व्यर्थ है।  आमतौर पर कहा भी जाता है कि जो लोग कुछ देर बैठकर भी हंसी-मजाक नहीं कर पाते उनका लंबे समय तक साथ रहना संभव नहीं है। सफल रिश्ते का रहस्य प्यार और रोमांस में छिपा है। आइए जानें कैसे लायें दाम्पत्य संबंधों में ताजगी।

Dont Cheat

धोखा न दें

रिश्ते  की अहमियत तभी रहती है जब पति-पत्नी या प्रेमी-प्रेमिका अपने रिश्तों में बनावटीपन और झूठ का सहारा न लें। यानी सफल रिश्ते की यही निशानी होती है जब दोनों तरफ से एक-दूसरे पर विश्वास किया जाए और किसी भी मामले में एक-दूसरे को धोखा न दें। सफल दंपति की एक खासियत होती है कि वह बिना बोले भी एक-दूसरे की भावनाओं को आसानी से समझ जाते हैं। फिर भी रिश्तों में खुलापन होना चाहिए जिससे किसी भी परेशानी को दोनों एक-दूसरे से बताते हुए झिझके न।

समय दें

किसी भी सफल दंपति का रिश्ता तभी सफल है जब वह आपस में एक-दूसरे के साथ आराम से हंसी-मजाक करें। कोई किसी की कमजोरियों का मजाक न उड़ाए बल्कि एक-दूसरे के गम और खुशियां बांटने के लिए समय निकालें। यदि आप रहस्यमयी प्यार और रोमांस को समझना चाहते हैं तो आपको एक-दूसरे का सम्मान करना बेहद जरूरी है। अपने साथी की रूचियों को समझे और उसमें अपनी रूचि दिखाएं। यदि आपके साथी को लॉग ड्राइव पर जाना पंसद है तो कभी-कभी उसे आश्चर्यचकित करते हुए अचानक लॉग ड्राइव का कार्यक्रम बना सकते हैं।
Love

अहमियत जरूरी

रिश्ते की अहमियत तभी तक होती है जब तक उसे समझा जाए। यदि आप अपने साथी के होने को समझेंगे तो वह भी आपको अपने जीवन में उतना ही महत्वपूर्ण समझेगा। सिर्फ भौतिक जरूरतों के लिए ही अपने साथी के साथ न रहे बल्कि अपने होने का लगातार उन्हें अहसास कराते रहें।खुश करने का सिर्फ यही मतलब नहीं कि अपने साथी की सारी बात मान ली जाएं बल्कि अपने साथी के साथ हंसी ठिठोली और माहौल हल्का बनाने से भी खुशी मिलती है।

इसे भी पढ़ें: शादी के दिन पति से कहें सिर्फ ये 2 शब्द, जिंदगी भर बैठाएगा पलकों में

विश्वास करें

किसी भी रिश्ते की नींव विश्वास पर टिकी होती है। यदि आप दोनों के बीच विश्वास है, आप दोनों एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं तो कोई भी तीसरा व्यक्ति आपके रिश्ते के बीच दरार नहीं डाल सकता। एक-दूसरे पर विश्वास बनाने के लिए आपको चाहिए कि आप आपस में किसी के कहने पर एक-दूसरे पर शक ना करें, बल्कि बात की तह तक जाने की कोशिश करें। यदि आप किसी की कही बातों को सच मान बैठेंगे या अपने पार्टनर को नजरअंदाज करने लगेंगे तो निश्चित तौर पर आपके संबंध खराब हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ इन 2 संकेतों से जानें आपको फिर से धोखा देगा आपका ब्वॉयफ्रेंड

एक-दूसरे का सम्मान करें

यदि आप एक-दूसरे का आदर करेंगे और एक-दूसरे के काम को महत्ता देंगे तो निश्चित तौर पर आपके रिश्तों में गहराई बढ़ेगी। कई बार रिश्तों में खट्टास का कारण होता है एक-दूसरे की कार्यशैली को ना समझना और महत्ता ना देना। इतना ही नहीं आप अपने पार्टनर के काम में हाथ भी बंटा सकते हैं। इससे आपको अपने पार्टनर के अधिक करीब आने का मौका भी मिलेगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More article on Realtionship in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES17 Votes 47838 Views 3 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK