नकसीर यानि नोज ब्लीडिंग को आसानी से ठीक करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

आमतौर पर नकसीर कोई गंभीर बीमारी नहीं है। कई बार शरीर में गर्मी की वजह से या नाक के अंदर की रक्त वाहिनियों पर दबाव की वजह से ये फट जाती हैं और नाक से खून निकलने लगता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 05, 2018
नकसीर यानि नोज ब्लीडिंग को आसानी से ठीक करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

कई बार कुछ लोगों की नाक से अचानक से खून निकलने लगता है, इसे ही नकसीर फूटना या नोज ब्लीडिंग कहते हैं। आमतौर पर नकसीर कोई गंभीर बीमारी नहीं है। कई बार शरीर में गर्मी की वजह से या नाक के अंदर की रक्त वाहिनियों पर दबाव की वजह से ये फट जाती हैं और नाक से खून निकलने लगता है। दरअसल नाक की रक्त वाहिनियां बेहद नाजुक होती हैं और नाक में रक्त संचार भी ज्यादा होता है। कई बार गर्मियों या सर्दियों के मौसम में जब हवा में नमी कम हो या हवा तेज हो, तो नाक की नसें फट जाती हैं। इसे एपिसटैक्सिस भी कहते हैं। नकसीर की इस समस्या को आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों द्वारा आसानी से ठीक कर सकते हैं।

सरसों का तेल

अगर किसी को अचानक नाक से खून आने लगे जो लगातार बहता रहे और आसानी से रुक न रहा हो तो उस वयक्ति को किसी बिस्तर पर सीधा लिटा दें। अब थोड़ा सा सरसों का तेल गुनगुना कर लें और रूई की सहायता से नाक के अंदर दो-तीन बूंद गुनगुना तेल डालें। अगर खून तेज बह रहा है तो रूई को नाक के छेद पर ही रख दें।

इसे भी पढ़ें:- कान में दर्द, इंफेक्शन और फुंसियों को ठीक करेंगे ये 5 आसान घरेलू नुस्खे

प्याज का रस

प्याज का रस भी नकसीर की समस्या में फायदेमंद होता है। नाक से खून निकल रहा हो तो प्याज के रस की एक-दो बूंद नाक में डाल लें इससे नाक से तुरंत खून निकलना बंद हो जाएगा। इसके अलावा अगर मरीज की नाक के पास कटा हुआ प्याज रख दें, तो भी प्याज की गंध से नाक से खून निकलना बंद हो जाता है।

शीशम के पत्ते

शीशम के पत्ते नकसीर को जड़ से ठीक करते हैं। इसके लिए शीशम के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसकी दो-तीन बूंदें नाक में डालें। इस रस से नाक से खून निकलना तुरंत बंद हो जाएगा। इसके अलावा अगर आप शीशम के पत्तों का 2 चम्मच रस एक कप पानी में रोज पीते हैं तो नकसीर की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- त्वचा पर हो कैसा भी निशान, 1 हफ्ते में गायब कर देंगी ये 5 चीजें

गीली मिट्टी

नाक से खून निकलने की स्थिति में जिस व्यक्ति को नकसीर की समस्या है उसे बिठाकर उसके सिर पर ठण्डे पानी की धार डालें और सिर को भिगा दें। इसके बाद थोड़ी सी पीली मिट्टी को भिगोकर सुंघाएं। इससे नकसीर तुरन्त बन्द हो जाएगी।

जब कोई चीज उपलब्ध न हो

कई बार सफर के दौरान या किसी ऐसी जगह पर नाक से खून निकलने लगता है जहां आसपास ऐसी कोई भी चीज उपलब्ध नहीं होती है। ऐसे में आप जिस व्यक्ति के नाक से खून निकल रहा है उसे किसी जगह पर आराम से बैठा दें और नाक को दोनों हाथों से बंद कर, रोगी को मुंह से सांस लेने को कहें। 3-4 मिनट तक ऐसे मुंह से सांस लेने पर नाक से खून निकलना बंद हो जाएगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer