चेहरे पर मेथी का पानी लगाने से मिलते हैं कई फायदे, लंबी उम्र तक यंग दिखेगी स्किन

Fenugreek Water Benefits for Face: मेथी के पानी को इसके पीले दानों से तैयार किया जाता है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से झुर्रियों नहीं आती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: May 04, 2023 19:19 IST
चेहरे पर मेथी का पानी लगाने से मिलते हैं कई फायदे, लंबी उम्र तक यंग दिखेगी स्किन

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Fenugreek Water Benefits for Face : चेहरे को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए हम लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। पिंपल्स के लिए एलोवेरा, एक्ने के लिए नीम के पत्ते, झुर्रियों के लिए मूंग की दाल और न जाने क्या-क्या लोग चेहरे पर लगाते हैं। अलग-अलग प्रॉब्लम के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करना न सिर्फ परेशानी का सबब बनता है, बल्कि समय भी ज्यादा लेते हैं। ऐसे में अगर आप भी मल्टीपल स्किन प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं, तो मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, पीले रंग के मेथी के दाने जितना खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आते हैं, उतना ही स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। आपने अब तक मेथी के दाने, मेथी का पानी का इस्तेमाल बालों के लिए सुना होगा, लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, चेहरे पर मेथी का पानी लगाने के फायदों के बारे में।

चेहरे पर मेथी का पानी लगाने के फायदे - Fenugreek Water Benefits for Face in Hindi

झुर्रियां ठीक करने में मददगार

मेथी के पानी में फाइबर, जिंक और विटामिन सी होता है, जो उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों को ठीक किया जा सकता है। साथ ही, यह मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट के कारण होने वाली झुर्रियों को भी ठीक करती है।

पिंपल्स और एक्ने को करता है ठीक

टीनएज में होने वाले पिंपल्स और एक्ने के निशानों को भी ठीक करने में मेथी का पानी बहुत फायदेमंद होता है। मेथी के पानी के पोषक तत्व स्किन पर जमने वाले ऑयल को कंट्रोल करते हैं, जिससे पिंपल्स को आने से कंट्रोल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए लगाएं चिया सीड्स हेयर जेल, जानें बनाने का तरीका

Fenugreek Water Benefits for Face in Hindi झुर्रियां ठीक करने में मददगार

स्किन की रंगत को निखारने में मददगार

मेथी के पानी में विटामिन सी पाया जाता है, जो धूल मिट्टी और सूरज की हानिकारक किरणों से खोई हुई रंगत को निखारने में मदद करता है।

डेड स्किन सेल्स को करता है ठीक

मेथी दाना में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को अंदर से ठंडक देते हैं। साथ ही, त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत बनाने और डैमेज हो चुकी कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है। जब डेड स्किन सेल्स ठीक होते हैं, तब स्किन पर निखार आना लाजिमी है।

इसे भी पढ़ेंः लौकी से बना ये फेस पैक स्किन को बनाएगा ग्लोइंग, दाग-धब्बे भी होंगे दूर

चेहरे पर कैसे लगाएं मेथी दाना का पानी?  - How to Apply Fenugreek Water on Face

मेथी दाने का पानी चेहरे पर कई तरीकों से लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको 1 गिलास पानी में 4 से 5 चम्मच मेथी के दाने को भिगोकर छोड़ दें। सुबह पानी में से मेथी दाने का पानी को छानकर निकाल लें। आप मेथी के पानी के पानी को टोनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो मेथी के पानी को अपने फेस पैक में मिलाकर भी इसके फायदों का लाभ उठा सकते हैं।

Pic Credit: Freepik.com

 

Disclaimer