मेथी, जीरा और अजवाइन साथ में खाने दूर हो सकती हैं ये 6 समस्याएं

Fenugreek Cumin and Ajwain: मेथी जीरा और अजवाइन शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं इसके लाभ-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
मेथी, जीरा और अजवाइन साथ में खाने दूर हो सकती हैं ये 6 समस्याएं

Fenugreek Cumin and Ajwain : किचन में रखे मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीरी की कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होते हैं। खासतौर पर जीरा, अजवाइन और मेथी ऐसे मसाले हैं जो आपको पाचन संबंधी परेशानियों से दूर करने के साथ-साथ मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा मेथी, जीरा और अजवाइन से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। आज हम इस लेख में मेथी जीरा अजवाइन से शरीर को होने वाले कुछ असरदार फायदों के बारे में बताएंगे। Fenugreek Cumin Ajwain Benefits

मेथी जीरा अजवाइन के फायदे -  Fenugreek Cumin and Ajwain Benefits

मेथी जीरा और अजवाइन के सेवन से आप मोटापा, गैस और शरीर की सूजन को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह कई परेशानियों से राहत दिला सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़ें - बवासीर में फायदेमंद होती है अजवाइन, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

1. गैस करे कम

मेथी अजवाइन और जीरा फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा यह काफी अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो शरीर की सूजन को कम कर सकता है। इन तीनों का मिश्रण पेट में गैस और एसिडिटी से राहत दिला सकता है। 

2. खुजली से राहत

मेथी, अजवाइन और जीरा में कीटाणुनाशक गुण होता है, जो आपको खुजली से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकती है। यह आपकी स्किन पर होने वाली कई तरह के बैक्टीरियल और संक्रमण समस्याओं से राहत दिला सकता है। वहीं, आंतरिक समस्याओं को कम करने के लिए आप इन मिश्रण को पानी में डालकर पी सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

3. एक्जिमा के लक्षण करे कम 

एटोपिक डार्माटाइटिस या एक्जिमा एक ऐसी स्थिति है, जिसकी वजह से स्किन पर दाने और सूजन होने लगते हैं। इसके अलावा एक्जिमा की वजह से सूजन, खुजली, स्किन का फटना और खुरदुरी स्किन होने लगती है। इन सभी समस्याओं में मेथी जीरा और अजवाइन आपके लिए प्रभावी हो सकता है। इसमें मौजूद गुण एक्जिमा से राहत दिला सकता है। 

4. स्किन के सफेद धब्बे से राहत

मेथी, अजवाइन और जीरा के मिश्रण से तैयार लेप लगाने से स्किन के सफेद दाग या ल्यूकोडर्मा से प्रभावित क्षेत्रों से राहत मिल सकती है 

5. डायबिटीज करे कंट्रोल

मेथी, अजवाइन और जीरा का मिश्रण शरीर में इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकता है। इसमें एंटी-डायबिटीक गुण पाया जाता है, जो शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम कर सकता है। इससे आप डायबिटीज की समस्याओं को कंट्रोल कर सकते हैं।

6. वजन घटाने में असरदार

मेथी, अजवाइन और जीरा का मिश्रण हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट कर सकता है।  यह मिश्रण हमारे शरीर में अतिरिक्त फैट को जलाने में मदद करता है। नियमित रूप से इस मिश्रण को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने से शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही यह शरीर के बढ़ते सूजन को कम कर सकता है। 

मेथी, जीरा और अजवाइन शरीर की परेशानियों को कम कर सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की परेशानी है तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही इन मिश्रण का सेवन करें। 

 
Disclaimer