Happy Kiss Day 2020: अपने पार्टनर को किस करने वाले पुरुषों की लंबी होती है उम्र, और भी हैं कई फायदे

Happy Kiss Day 2020: पार्टनर से प्यार दर्शाने का तरीका होता है किस करना। लेकिन किस करने के भी हमें कई फायदे मिलते हैं। लेख में जानें किस करने के फायदे

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 07, 2020Updated at: Feb 13, 2020
Happy Kiss Day 2020: अपने पार्टनर को किस करने वाले पुरुषों की लंबी होती है उम्र, और भी हैं कई फायदे

Happy Kiss Day 2020: जब आप किसी से प्यार करते हैं तो उसे किस (Kiss) करना सबसे अच्छी फीलिंग में से एक होता है। हालांकि प्यार का ये हसीन पल बेहद आसान सा दिखाई देता है लेकिन ऐसा है नहीं। कई शोध में खुलासा हुआ है कि पहला किस किसी रिश्ते को बना या फिर तोड़ सकता है। इतना ही नहीं 90 फीसदी से ज्यादा लोग अपने पहले किस के बारे में याद रखते हैं। दरअसल किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्यार होना बहुत जरूरी है। उसी प्यार को दिखाने के लिए लोग अक्सर अपने पार्टनर को किस करते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि किस करना इतना ज्यादा महत्व रखता है? तो हां बिल्कुल, ऐसा सत्य है। इस लेख के जरिए हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि एक किस कैसे आपके रिश्ते को बनाने के अलावा आपकी सेहत को फायदा पहुंचाता है।

kiss

किस करने के फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है किस

नीदरलैंड ऑर्गनाइजेशन फॉर एप्लाइड साइंटिफिक रिसर्च द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक, यह साबित हो चुका है कि किस करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। अध्ययन के मुताबिक, जब आप किस करते हैं तो आप 8 करोड़ बैक्टीरिया का आदान-प्रदान करते हैं, जो टीकाकरण के प्राकृतिक तरीके के रूप में काम करता है।

किस करने से पुरुषों की लंबी होती है उम्र

जर्मन अध्ययन के मुताबिक, वे पुरुष, जो अपने पार्टनर को दिन में कम से कम 1 बार किस करते हैं उनकी उम्र ऐसा नहीं करने वालों की तुलना में 5 साल तक बढ़ जाती है। इसके अलावा वे बेहतर इम्यूनिटी के कारण अपना काम भी मिस नहीं करते, जिसके कारण उनकी कमाई हर महीने 20 से 30 फीसदी तक बढ़ जाती है।

आपके दंत स्वास्थ्य के लिए अच्छा है किस

न्यूयॉर्क शहर के डेंटल पार्लर के डॉ. सिवान फिंकेल के मुताबिक, लार की अधिक मात्रा आपके दंत स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है। लार का अधिक उत्पादन आपके मुंह में एसिडिटी को कम करता है, जिसके कारण दांतों में सड़न नहीं होती।

इसे भी पढ़ेंः  एक किस से आप हो सकते हैं टेंशन फ्री और बर्न होती है कैलोरी, जानें किसिंग के अन्‍य फायदे

kiss

आपको अच्छा महसूस कराता है किस

दरअसल किस करने से फील-गुड हार्मोन रिलीज होते हैं। जब दो लोग किस करते हैं  तो शरीर से 'ऑक्सीटोसिन' और 'डोपामाइन' नाम के हार्मोन रिलीज होते हैं, जो आपको अच्छा महसूस कराते हैं। ऑक्सीटोसिन एक प्रकार का बॉन्डिंग हार्मोन है, जो इंटीमेसी की शुरुआत करता है, जबकि डोपामाइन प्लेजर के अनुभव में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ेंः  हम एक-दूसरे को किस क्यों करते हैं? इसका जवाब यहां है...

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को रखता है कंट्रोल

पैशनेट तरीके से किस करने पर आपके दिल की धड़कन अच्छे तरीके तेज होती है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। कई अध्ययनों में ये भी बताया गया है कि किस करने से कोर्टिसोल नाम के स्ट्रेस हार्मोन के उत्पादन में भी कमी आती है, जिसका कारण खराब कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

किस करने से कम होता है तनाव

जब आप अधिक किस करते हैं तो आपका तनाव कम हो जाता है। 52 लोगों पर किए गए वर्ष 2009 में एक अध्ययन के मुताबिक, वे लोग जो ज्यादा किस करते हैं या देर तक किस करते हैं उनमें तनाव का स्तर कम पाया गया। जबकि ऐसा नहीं करने वालों में तनाव ज्यादा पाया गया।

Read More Articles on Relationship in Hindi

Disclaimer