Fact Checked

Fact Check: क्या टैटू बनवाने से कैंसर होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Does Tattoo Cause Cancer: इंटरनेट पर ऐसा दावा किया जाता है कि टैटू बनवाने से कैंसर की बीमारी हो सकती है, जानें इसकी सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 29, 2022 17:07 IST
Fact Check: क्या टैटू बनवाने से कैंसर होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Does Tattoo Cause Cancer: शरीर पर टैटू बनवाने का शौक युवाओं में बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। टैटू बनवाने का चलन पश्चिमी देशों से शुरू हुआ था, जो अब दुनियाभर में फैशन ट्रेंड बनकर उभरा है। भारत में भी टैटू का ट्रेंड युवाओं में बहुत ज्यादा देखा जा रहा है। टैटू बनवाने को लेकर तमाम तरह की बातें सोशल मीडिया और इंटरनेट पर प्रचलित हैं। ऐसा कहा जाता है कि टैटू बनाने में इस्तेमाल की जानें वाली सुई और इंक की वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। इंटरनेट पर ऐसे दावे किये जाते हैं कि टैटू बनवाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों की सच्चाई बताने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या सच में टैटू बनवाने से कैंसर की बीमारी हो सकती है? जानिए इस दावे को लेकर क्या है डॉक्टर की राय।

क्या टैटू बनवाने से कैंसर होता है?- Does Tattoo Cause Cancer in Hindi

टैटू बनवाने से स्किन कैंसर होने को लेकर कई तरह के दावे सोशल मीडिया और इंटरनेट पर किये जाते हैं। हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं। एक शोध में यह कहा गया है कि टैटू बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली स्याही (Ink) में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन कैंसर का कारण बन सकते हैं। टैटू की स्याही में बेंजो (ए) पाइरीन नामक तत्व मौजूद होते हैं, जिन्हें इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) के मुताबिक कार्सिनोजेन कहा जाता है। इसके अलावा बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ समीर कहते हैं कि टैटू की स्याही की वजह से स्किन कैंसर को लेकर अभी तक कोई सटीक प्रमाण नहीं मिले हैं, लेकिन अगर आपको किसी प्रकार की स्किन से जुड़ी समस्या है तो इसकी वजह से आप कैंसर का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को ब्लड से जुड़ी कोई बीमारी होती है, उन्हें भी टैटू बनवाने से बचना चाहिए।

Does Tattoo Cause Cancer

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या RO का पानी सेहत के लिए हानिकारक होता है? जानें सच्चाई

ऐसे लोग जो स्किन या ब्लड से जुड़ी किसी गंभीर बीमारी का शिकार हैं, उन्हें टैटू बनवाने से कई तरह की समस्याओं का खतरा रहता है। टैटू के इंक में हैवी मेटल का इस्तेमाल होता है, इसमें कई तरह के मेटल्स जैसे क्रोमियम, जिंक, मरक्यूरी, लेड, कैडमियम, कॉपर और आयरन आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इन मेटल्स की वजह से टैटू बनवाना सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।

टैटू बनवाने के जोखिम- Tattoo Side Effects and Risks

  • टैटू की स्याही में मौजूद मेटल्स स्किन और ब्लड से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।
  • इसकी वजह से आपको स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • स्किन पर स्टैक इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।
  • स्किन की सूजन का कारण भी टैटू की स्याही बन सकती है।
  • डायबिटीज के मरीजों में टैटू बनवाना नुकसानदायक हो सकता है।

टैटू बनवाने की वजह से कैंसर की बीमारी होती है इस दावे को लेकर अभी तक कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं। लेकिन टैटू की स्याही में मौजूद मेटल्स कैंसर का कारण बन सकते हैं, ऐसे में यह कहा जा सकता है कि टैटू की वजह से कुछ लोगों में स्किन कैंसर का खतरा रहता है। टैटू बनवाते समय आपको सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए और हमेशा प्रोफेशनल की देखरेख में ही टैटू बनवाना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer