ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना करें इन 4 फेस योग का अभ्यास, स्किन की बढ़ेगी चमक

Face Yoga for Glowing Skin: स्किन की चमक या ग्लो बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन फेस योगा का अभ्यास, मिलेंगे फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 14, 2023 07:30 IST
ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना करें इन 4 फेस योग का अभ्यास, स्किन की बढ़ेगी चमक

Face Yoga for Glowing Skin: ग्लोइंग और चमकदार स्किन हर किसी की ख्वाहिश होती है। बढ़ती उम्र में महिला और पुरुष दोनों की ही स्किन डल होने लगती है। स्किन को टाइट और जवां रखने के लिए नियमित रूप से कुछ योगासनों का अभ्यास फायदेमंद होता है। स्किन को झुर्रियों और डल होने से बचाने के लिए फेस योगा का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो आज के समय में मार्केट में स्किन को बेहतर और ग्लोइंग बनाने के लिए फायदेमंद कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल किसी खतरे से कम नहीं होता है। मार्केट में मौजूद स्किन केयर प्रोडक्ट्स में केमिकल का इस्तेमाल होता है, जो स्किन के लिए नुकसानदायक माना जाता है। स्किन को नेचुरल तरीके से ग्लोइंग और शाइनी बनाने के लिए आप इन फेस योग का अभ्यास कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस योगा- Face Yoga for Glowing Skin in Hindi

एंटी-एजिंग योग का अभ्यास करने से आप स्किन से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। फेस योग का अभ्यास आपकी स्किन को बेहतर बनाने और परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आप भी अपनी स्किन को ग्लोइंग और बेहतर बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से इन 4 फेस योग का अभ्यास जरूर करें-

Face Yoga for Glowing Skin

1. होल्ड पोज

होल्ड पोज का अभ्यास करने से आपकी स्किन पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन को ग्लोइंग बनाने में फायदा मिलता है। होल्ड पोज का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले आप अपने दाहिने हाथ की दो उंगलियों को माथे के बीच में रखें। इसके बाद इन उंगलियों को माथे पर दबाएं। इसके बाद गहरी सांस लेते हुए उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं। कुछ देर तक ऐसा करने से बाद सामान्य मुद्रा में आएं और 3 से 4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए मलाइका के साथ करें फेस योग, जानें करने का सही तरीका

2. पामिंग पोज 

पामिंग पोज का अभ्यास आपके चेहरे की मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका अभ्यास करने से आपके चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिलता है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है। इस पोज को करने के लिए आप सबसे पहले अपने दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और इन्हें चेहरे पर होल्ड करें। इसके बाद गर्दन को ऊपर की तरफ उठाएं और हाथ हटाने के बाद मुंह खोल दें। ऐसा 3 से 4 बार नियमित रूप से करें।

3. ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज 

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज भी बहुत फायदेमंद होती है। स्किन को बेहतर बनाने और ग्लो बढ़ाने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज का अभ्यास नियमित रूप से करना चाहिए। ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने के लिए आप सोने से पहले गहरी सांस लें और धीरे-धीरे इसे छोड़ें। ऐसा लगभग 10 बार करें। रोजाना ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

4. वी-पॉइंट पोज 

वी-पॉइंट पोज का नियमित रूप से अभ्यास करने से आपकी आंखों को बहुत फायदा मिलता है, इसके अलावा चेहरे की चमक या ग्लो बढ़ता है। इसका अभ्यास करने के लिए अपने दाहिने हाथ की दो उंगलियों को वी शेप देते हुए टिप को आईब्रो पर रखें। इसके बाद उंगलियों से हल्का प्रेशर क्रिएट करें और 4 सेकंड तक इसी स्थिति में रखें। इसके बाद इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: Face Yoga: फेस योग करने के फायदे क्या हैं? डॉक्टर से जानें फेशियल योग से जुड़े 6 सवालों के जवाब

इन योगासनों का नियमित रूप से अभ्यास करने से आपके चेहरे का ग्लो बढ़ता है और स्किन से जुड़ी परेशानियों में फायदा मिलता है। रोजाना 5 से 10 मिनट निकालकर इन योगासनों का अभ्यास जरूर करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer