QnA: बाल झड़ने, वजन बढ़ाने, थायरॉइड और डायबिटीज कंट्रोल संबंधी Facebook पर पूछे गए आपके सवाल-एक्सपर्ट के जवाब

Facebook पर पूछे गए आपके सवालों के जवाब दे रहे हैं Onlymyhealth के एक्सपर्ट्स, जानें सेहत और स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी टिप्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 20, 2020Updated at: Jan 21, 2020
QnA: बाल झड़ने, वजन बढ़ाने, थायरॉइड और डायबिटीज कंट्रोल संबंधी Facebook पर पूछे गए आपके सवाल-एक्सपर्ट के जवाब

हमारे फेसबुक पेज Onlymyhealth के इनबॉक्स में हमारे बहुत सारे रीडर्स हमें अपनी समस्याएं भेजते हैं और उनका समाधान पूछते हैं। आपका हर सवाल हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ओनलीमायहेल्थ की टीम सेहत और स्वास्थ्य से जुड़े आपकी सभी शंकाओं के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है। ओनलीमायहेल्थ के राइटर्स, एडिटर्स और एक्सपर्ट्स की टीम पिछले 10 सालों से आपके भरोसे पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास करती रही है। यही कारण है कि हमें हिंदी-अंग्रेजी भाषी 50 लाख से ज्यादा रीडर्स का प्यार मिलता रहा है। सबसे पहले हम अपने 'ब्रांड लवर्स' को इस अटूट विश्वास के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं और नए रीडर्स का स्वागत करना चाहते हैं। ओनलीमायहेल्थ के होमपेज पर सर्च-बॉक्स में अपने

पिछले सप्ताह आपने जो सवाल हमसे पूछे थे, उनके जवाब लेकर हम आपके बीच हाजिर हैं। आपके सभी सवालों के जवाब प्रोफेशनल एक्सपर्ट्स द्वारा दिए गए हैं, जो अपने-अपने क्षेत्र में महारत रखते हैं।

सवाल 1- वजन बढ़ाने के लिए डाइट

Ankur Singh पूछते हैं- मैं बहुत पतला हो गया हूं, प्लीज कोई डाइट बताइए।
P Yu पूछते हैं- वजन बढ़ाना है सर, मेरी उम्र 32 साल है। कोई उपाय बताइए।

एक्सपर्ट का जवाब- वजन बढ़ाने की डाइट के बारे में बता रहे हैं Columbia Asia Referral Hospital Yeshwanthpur के चीफ डायटीशियन Ms. Pavithra N Raj

  • सुबह उठने के बाद सबसे पहले 1 ग्लास गुनगुना पानी लें और रात में भिगोए हुए 6 बादाम के छिलके उतारकर खाएं।
  • ब्रेकफास्ट में आप इडली, व्हीट डोसा, चपाती, सब्जी, ब्राउन ब्रेड, उपमा, दलिया, ओट्स, सेवईयां आदि खा सकते हैं।
  • लंच से पहले भूख लगने पर आप फ्रूट्स से बना मिल्क शेक, फ्रूट सैलेड, अखरोट, अलसी के बीज, चिया सीड्स या प्रोटीन बिस्किट ले सकते हैं।
  • लंच में आप 3 मीडियम साइज चपाती और सब्जी या 1 कप दलिया और ब्राउन राइस ले सकते हैं।
  • शाम को भूख लगने पर आप फुल फैट मिल्क की चाय पिएं और 2 प्रोटीन बिस्किट खा लें। इसके अलावा स्प्राउट्स, उबले कॉर्न, वेज सूप, कटलेट, होममेड पिज्जा आदि ले सकते हैं।
  • रात के खाने में मल्टीग्रेन चपाती या डोसा या दाल, सब्जियां और सलाद ले सकते हैं।
  • सोने से पहले 1 ग्लास दूध जरूर पिएं।

सवाल 2- बालों के झड़ने, टूटने, सफेद होने और डैंड्रफ से बचाव के उपाय

Sunil Jagain पूछते हैं- मुझे पिछले 9 साल से डैंड्रफ है और मैं सभी शैंपू मेडिसिन यूज कर चुका हूं, कोई उपाय बताइए।
Riya Shama पूछती हैं- बालों को झड़ने से रोकने के उपाय क्या हैं?
Vipin Kumar पूछते हैं- बाल झड़ते हैं। इन्हें रोकने और नए बाल उगाने के कुछ उपाय बताइए।

एक्सपर्ट का जवाब- बालों की सेहत से जुड़े सवालों के जवाब दे रही हैं, Science of Skin, Hyderabad की फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर Dr. Sruthi Gondi

बालों को झड़ने और डैंड्रफ से रोकने के लिए सबसे जरूरी चीज है हाइड्रेशन। इसके लिए आप रोजाना अच्छी मात्रा में पानी पिएं। सप्ताह में कम से कम 2 बार बालों को शैंपू से अच्छी तरह साफ करें और कंडीशनर का प्रयोग करें। इसके बाद हेयर सीरम का इस्तेमाल करें। हेयर फॉल रोकने और डैंड्रफ दूर करने के लिए सीरम का इस्तेमाल बहुत जरूरी है, ताकि स्कैल्प पर मॉइश्चर बना रहे और त्वचा रूखी न हो। इन सबके अलावा नए बाल उगाने के लिए और उग चुके बालों को मजबूत बनाने के लिए अच्छी डाइट सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं या सिर में खुजली और चकत्तों की समस्या है, तो आप डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

सवाल 3- थायरॉइड के लिए डाइट

Isha Runku Gupta पूछती हैं- थायरॉइड के लिए डाइट बताएं। वजन कैसे घटाएं।

एक्सपर्टस का जवाब- थायरॉइड रोगियों का वजन घटाने की डाइट बता रहे हैं Columbia Asia Referral Hospital Yeshwanthpur के चीफ डायटीशियन Ms. Pavithra N Raj

थायरॉइड के कारण वजन बढ़ रहा है, तो सबसे जरूरी है कि आप अपने खाने की कैलोरीज पर कंट्रोल करें। इसके लिए हाई कैलोरी फूड्स और चीनी का प्रयोग कम कर दें।

  • दिन की शुरुआत 1 ग्लास गुनगुने पानी और रात में भिगोए हुए 4 बादाम के छिलके उतारकर खाने से करें। इसके कुछ देर बाद आप लाइट चाय/कॉफी/दूध ले सकते हैं, जिसमें चीनी का इस्तेमाल न हो।
  • ब्रेकफास्ट में आप इडली, रागी या व्हीट डोसा, ब्राउन ब्रेड के साथ 2 अंडों का ऑमलेट या उबला हुआ 1 अंडा, उपमा, दलिया, ओट्स, नमकीन सेंवइयां आदि ले सकती हैं।
  • ब्रेकफास्ट के 3 घंटे बाद आप 1 ग्लास छाछ या सब्जियों का जूस या 1 कप सलाद और कुछ अखरोट, अलसी के बीज आदि ले सकती हैं।
  • लंच में 2 मीडियम रोटियां या आधा कप ब्राउन राइस और 1 रोटी को पकी हुई सब्जियों/चिकन करी/फिश करी आदि के साथ ले सकती हैं। लेकिन मटन बिल्कुल न खाएं।
  • शाम को स्नैक्स टाइम में आप स्किम्ड मिल्क से बनी चाय/कॉफी या खाली दूध ले सकती हैं। इसके अलावा भूख हो तो 2 उबले एग व्हाइट, घर पर बना वेजिटेबल या चिकन सूप या फिर उबले हुए स्प्राउट्स ले सकती हैं।
  • रात के खाने में मल्ट्रीग्रेन डोसा या चपाती के साथ 1 कप दाल, 1 कप सब्जी और 1 कप सलाद ले सकती हैं।

सवाल 4- डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए टिप्स

Chaudhry Singh पूछते हैं- डायबिटीज (शुगर) नियंत्रण के बारे में जानकारी दें।

एक्सपर्ट का जवाब-डायबिटीज (शुगर) कंट्रोल करने के टिप्स बता रहे हैं Gadge Diabetes Centre के प्रमुख डायबेटोलॉजिस्ट Dr. Pradeep Gadge

डायबिटीज में शुगर लेवल के आधार पर हर मरीज के लिए अलग डाइट प्लान की जरूरत होती है, जिसके लिए आपको किसी डॉक्टर से ही संपर्क करना चाहिए। मगर कुछ विशेष बातें हैं, जो हर मरीज को फॉलो करने जरूरी हैं।

  • रेगुलर एक्सरसाइज करें।
  • अपनी हाइट के हिसाब से अपना वजन संतुलित रखें। अगर वजन ज्यादा है, तो इसे घटाएं।
  • बेकरी वाले फूड्स बहुत कम खाएं और एल्कोहल का सेवन कम से कम करें।
  • मीठी चीजों का सेवन कम करें।
  • खाने में चीनी, गुड़ या शहद का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।
  • खाने में नमक का इस्तेमाल भी सीमित मात्रा में करें।
  • अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें।
  • स्टोर से सामान खरीदते समय लो-शुगर प्रोडक्ट्स खरीदें। केन वाले फल, सब्जियों और फूड्स के बजाय फ्रोजन या ताजे फूड्स ही चुनें।
  • रेड मीट और प्रॉसेस्ड मीट का सेवन न करें। इसके अलावा पैकेटबंद आहारों के सेवन पर लिमिट लगाएं।
  • डॉक्टर से सलाह लें और उनके द्वारा बताई गई टिप्स को जरूर फॉलो करें।

विशेष- ऊपर दिए गए सभी सवालों के जवाब हेल्थ प्रोफेशनल्स और एक्सपर्ट्स के द्वारा सामान्य बीमारी/मरीज/व्यक्ति को आधार मानकर दिए गए हैं। आपकी शारीरिक स्थिति और रोग की गंभीरता के आधार पर ज्यादा बेहतर सलाह आपको सिर्फ और सिर्फ एक्सपर्ट्स सामने से मिलकर/देखकर/जांच करके दे सकते हैं। इसलिए ओनलीमायहेल्थ के एडिटर्स/एक्सपर्ट्स इन सलाहों को आपके लिए पूर्णतः लाभप्रद होने का दावा नहीं करते हैं।

हमारे प्रति आपका प्यार बनाए रखने के लिए आपका शुक्रिया। आप अपने मित्रों, संबंधियों को भी सेहत और स्वास्थ्य से जुड़े टिप्स और समाचार के लिए Onlymyhealth.com विजिट करने और फेसबुक पेज से जुड़ने की सलाह दें। आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमारे सैकड़ों एक्सपर्ट्स की टीम हमेशा तैयार है।

Read more articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer