आंखों के नीचे काले घेरों को हटाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

Exercise for dark circles in hindi: भरपूर नींद न लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। कई बार इस प्रॉब्लम से राहत पाना मुश्किल होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 12, 2022 18:51 IST
आंखों के नीचे काले घेरों को हटाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

exercise for dark circles: सुंदर आंखों के आसपास होने वाले काले घेरे न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती में दाग लगा देते हैं बल्कि इंप्रेशन को भी खराब करते हैं।  इन काले घेरों को दूर करने के लिए कई बार लड़कियां और लड़के महंगे क्रीम का सहारा लेती हैं। लेकिन उससे भी फर्क नहीं पड़ता। अगर चेहरे पर दिख रहे काले घेरों को कम करने में महंगी क्रीम भी असर नहीं दिखा पा रही है। तो जरूरत है अपने रूटीन में बदलाव लाने की क्योंकि लैपटॉप, मोबाइल ज्यादातर देर तक चलाना। 

भरपूर नींद न लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। काले घेरों से राहत पाने के लिए आप भी सब कुछ ट्राई करके थक गए हैं तो इस लेख में आज हम आपको बताने जा रहे हैं डार्क सर्कल से राहत पाने के लिए 5 एक्सरसाइज के बारे में। इन एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में आप डार्क सर्कल (chehre ke dark circles hatane ke liye exercise) से कुछ ही दिनों में राहत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर पिएं नारियल पानी, जानें इसे पीने के फायदे

exercise for dark circles in hindi

चेहरे के डार्क सर्कल हटाने के लिए एक्सरसाइज - exercise for dark circles in hindi 

1. डार्क सर्कल से राहत पाने के लिए आंखों की पुतलियों को दाएं से बाएं और ऊपर से नीचे घुमाएं। पुतलियों को घुमाने से आंखों की थकान कम होती है। जिससे डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिल सकती है।

2. अगर आपकी आंखों के आसपास हल्के डार्क सर्कल हैं तो आप इससे निजात पाने के लिए दीवार पर एक बिंदु या टारगेट बनाएं और उस पर ध्यान केंद्रित करें। टारगेट पर कम से कम 15 मिनट तक फोकस करने से आंखों की नसों में खिंचाव आता है और काले घेरों की समस्या से राहत मिलती है।

3. आंखों की खूबसूरती बढ़ाने और डार्क सर्कल्स खत्म करने के लिए त्राटक एक्सरसाइज की जा सकती है। त्राटक करने के लिए मिट्टी का दीपक जलाएं और उसे घूरें। दीपक को लगातार 5 से 10 मिनट तक घूरने से एकाग्रता बढ़ती है और डार्क सर्कल की प्रॉब्लम से राहत पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ेंः देशी घी में मिलाकर खाएं बताशा, मिलेंगे ये 5 फायदे

4. सप्ताह में एक बार आंखों के आसपास एलोवेरा जेल से मसाज करें। इसके लिए एलोवेरा जेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लें और आंखों के चारों तरफ घुमाते हुए मसाज करें। ध्यान दें कि आपको दोनों तरफ से सर्कल बनाते हुए आंखों की एक्सरसाइज करनी है। आप चाहें तो रात को सोने से पहले भी एलोवेरा जेल से आंखों के आसपास की मसाज कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

5. आंखों के आसपास होने वाले काले घेरों की प्रॉब्लम से जूम इन जूम आउट करके भी राहत पाई जा सकती है। इस एक्सरसाइज से आपकी फोकसिंग पावर बेहतर होती है। साथ ही आंखों के मसल्स की एक्सरसाइज़ होती है और काले घेरों से राहत मिल सकती है।

Disclaimer