एग फ्रीजिंग (Egg Freezing) क्यों की जाती है? फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से जानें इसके फायदे और जरूरी बातें

एग फ्रीजिंग एक ऐसी तकनीक है जिसकी सहायता से कई महिलाओं के मां बनने का सपना पूरा हो सकता है, एक्सपर्ट डॉक्टर से जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें।

Prins Bahadur Singh
Written by: डॉ. प्राची बेनाराPublished at: Sep 23, 2021Written by: Prins Bahadur Singh
एग फ्रीजिंग (Egg Freezing) क्यों की जाती है? फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से जानें इसके फायदे और जरूरी बातें

आज के समय में कपल्स पैरंटहुड बहुत जल्दी नहीं अपनाते हैं। ऐसा इसलिए भी है कि ज्यादातर महिलाएं मातृत्व से पहले अपने करियर पर अधिक ध्यान दे रही हैं। लेकिन अगर हेल्थ के हिसाब से देखा जाये तो अधिक उम्र में पैरंटहुड अपनाना सही नहीं माना जाता है। महिलाओं के लिए सबसे अच्छे रिप्रोडक्टिव साल वे होते हैं जबगर्भवती होना उनके दिमाग में आखिरी बात होती है। स्वास्थ्य के हिसाब से देखा जाये तो गर्भवती होने का भी एक निश्चित आदर्श समय होता है। ऐसे में आधुनिक महिलाएं किस चीज को प्राथमिकता देती हैं? करियर या पैरंटहुड? अच्छी बात ये है कि आधुनिक तकनीक और विज्ञान के बदौलत आप दोनों चीजों को चुन सकती हैं। ऐसी स्थिति में आप एग फ्रीजिंग यानी Oocyte Cryopreservation का सहारा ले सकती हैं। आइये गायनेकोलॉजिस्ट और इंफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट डॉ. प्राची बेनारा से जानते हैं इस तकनीक के बारे में।

एग फ्रीजिंग क्या है? (What Is Egg Freezing?)

आसान भाषा में कहें तो एग फ्रीजिंग एक ऐसी तकनीक है जिसकी सहायता से महिला के अंडाशय से परिपक्व अंडों को निकालकर उन्हें फ्रीज कर सुरक्षित रखना है। इस तकनीक की सहायता से महिला अपने अंडों को तब तक के लिए सुरक्षित तरीके से फ्रीज करा सकती हैं जब तक वे प्रेग्नेंसी के लिए तैयार न हों। इस तकनीक में अंडाशय से परिपक्व अंडों को निकालकर संग्रहित किया जाता है, उन्हें पिघलाया जा सकता है और एक प्रयोगशाला में शुक्राणु के साथ निषेचित किया जा सकता है। बाद में इस भ्रूण को गर्भाशय में डाला जाता है।

Egg-Freezing

(image source iStock.com)

इसे भी पढ़ें : गर्भावस्था के दौरान पेट में इंफेक्शन हो सकता है खतरनाक, जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

क्यों करनी चाहिए एग फ्रीजिंग? (Why Freeze Eggs?)

एक महिला के अंडाशय में जन्म के समय लगभग एक मिलियन अंडे होते है लेकिन धीरे-धीरे युवावस्था में आने तक यह पहले से आधे बचते हैं। इनमें से केवल कुछ सौ अंडे एक महिला के पूरे जीवनकाल में प्रजनन के लिए स्वस्थ और उपयोगी रहते हैं। आपको यह जानना जरूरी है कि पुरुषों में शुक्राणु तो हर दिन बनते हैं लेकिन महिलाओं में Oocytes या अंडे दोबारा नहीं बनते हैं। एक महिला हर महीने प्रजनन की उम्र तक पहुंचने के बाद ओव्यूलेशन के लिए कम से कम एक अंडा खो देती है। उम्र बढ़ते ही प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी अंडाशय में मौजूद ये अंडे खत्म हो जाते हैं। यही कारण है कि एक महिला के गर्भवती होने के लिए सबसे अच्छा समय उसके 20 साल के होने बाद और 30 साल के दशक की शुरुआत के बीच होता है। इसी समस्या को फिक्स करने के लिए एग फ्रीजिंग तकनीक का इस्तेमाल होता है। एग फ्रीजिंग तकनीक से आप अंडों को सुरक्षित तरीके से फ्रीज कर सकती हैं जिससे ये बर्बाद होने से बच जाते हैं। एग फ्रीजिंग तकनीक न केवल उन लोगों के लिए वरदान है जो गर्भावस्था में देरी करना चाहते हैं बल्कि ऐसे लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी है जो कैंसर जैसी घातक समस्या से जूझ रहे हैं या बांझपन की समस्या से ग्रसित हैं।

इसे भी पढ़ें : बच्चेदानी (यूट्रस) के ऑपरेशन के बाद खान-पान से जुड़ी इन 7 बातों का रखें ध्यान , तेजी से होगी रिकवरी

Egg-Freezing

(image source iStock.com)

एग फ्रीजिंग के फायदे (Benefits of Egg Freezing)

डब्ल्यूएचओ के अनुमान के मुताबिक दुनियाभर में छह कपल्स में से एक को गर्भधारण करने में किसी न किसी तरह की समस्या या कठिनाई का सामना करना पड़ता है। भारत में भी यह समस्या तेजी से बढ़ रही है, खासकर महानगरों में बांझपन की डर चार लोगों में से एक तक पहुंच गयी है। तनाव और आधुनिक गतिहीन जीवनशैली के कारण तमाम लोगों में बांझपन की समस्या हो रही है। ऐसे में कम उम्र में आगे की योजना बनाते हुए अंडे को फ्रीज करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। एग फ्रीजिंग से महिला को जेनेटिक और बायोलॉजिकल मां बनने में भी मदद मिल सकती है। कुछ ऐसी भी चिकित्सीय स्थितियां हैं जिनकी वजह से महिला को प्रेग्नेंट होने में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में कपल्स के लिए फ्रीजिंग टेक्नोलॉजी से बेहतर विकल्प कोई भी नहीं है। एग फ्रीजिंग क्रोमोसोमल असामान्यताओं के जोखिम को भी कम करता है जिसके परिणामस्वरूप अंडे या शुक्राणुओं में क्रोमोसोम की संख्या कम या अधिक हो सकती है।

आपको एग फ्रीजिंग पर कब विचार करना चाहिए? (When Should You Consider Egg Freezing?)

डॉ प्राची बेनारा के मुताबिक आपको इन स्थितियों में एग फ्रीजिंग पर जरूर विचार करना चाहिए।

1. जब आप कम वर्तमान समय में प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती हैं लेकिन अपनी बढ़ती उम्र की वजह से गर्भावस्था को लेकर चिंतित हैं। ऐसे में अगर आप अपने अंडे को भविष्य के लिए सुरक्षित करना चाहती हैं या फिर आप किसी कारणवश गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं।

2. कैंसर जैसी घातक बीमारी से ग्रसित होने के कारण कीमोथेरेपी जैसे चिकित्सा उपचार लेने की स्थिति में।

3. जब आप गर्भधारण की योजना बना रही हों और किसी भी उम्र में इसे हासिल नहीं कर पा रही हों और इसी कारण से आप आईवीएफ उपचार करवा रही हों। इस चक्र में उत्पादित स्वस्थ अंडों को संरक्षित करना एक अच्छा विचार होगा यदि आप कुछ समय बाद दूसरा बच्चा पैदा करने का निर्णय लेते हैं जब इन जमे हुए अंडे/भ्रूण का उपयोग किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए पिएं ये 3 हर्बल चाय, एक्सपर्ट से जानें इनके फायदे और अन्य टिप्स

Egg-Freezing

(image source iStock.com)

एग फ्रीजिंग कैसे की जाती है? (How Is Egg Freezing Done?)

अंडाशय से स्वस्थ अंडों को निकालकर फ्रीज करने की प्रक्रिया में हार्मोनल इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक बार में एक अंडे के बजाय कई अंडों को परिपक्व करने में मदद करते हैं। इसके बाद जब अंडे परिपक्व हो जाते हैं तो इसे निकलने की प्रक्रिया की जाती है। इस प्रक्रिया को ओवुम पिक अप कहा जाता है। यह प्रक्रिया एक डेकेयर सर्जरी के रूप में की जाती है जहां आपको आधे दिन के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। एनेस्थीसिया और अल्ट्रासाउंड की सहायता से एक विशेष सुई के माध्यम से आपके अंडाशय से परिपक्व अंडों को निकाला जाता है। यह प्रक्रिया योनि से की जाती है और इसमें आपके पेट पर कोई कट नहीं होता है। प्रक्रिया के बाद आप उसी दिन घर जा सकते हैं। इन एग्स को लिक्विड नाइट्रोजन में फ्रीज कर दिया जाता है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है और इसमें किसी भी प्रकार का खतरा नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें : बच्चेदानी में गांठ (फायब्रॉइड्स) का इलाज समय से कराना क्यों है जरूरी? जानें इलाज में देरी के खतरे

Egg-Freezing

(image source iStock.com)

एग फ्रीजिंग की तैयारी कैसे करें? (How To Prepare For Egg Freezing?)

अगर आप एग फ्रीजिंग कराने पर विचार कर रहे हैं तो एक विशेषज्ञ डॉक्टर से इस तकनीक की प्रक्रिया, दवाओं, इंजेक्शन, अंडे के भंडारण में शामिल लागत आदि से जुड़ी जानकारी लें। एग फ्रीजिंग के लिए डॉक्टर कुछ रक्त परीक्षण और स्कैन कराने की सलाह देते हैं। एचआईवी और कोविड 19 जैसे कुछ संक्रामक रोगों के लिए भी आपका परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद रिपोर्ट्स के आधार पर चिकित्सक आपको एग फ्रीजिंग की सलाह दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी की शुरुआत में ब्लीडिंग हो सकती है मिसकैरेज का संकेत, डॉक्टर से जानें इसके लक्षण और खतरे

एग फ्रीजिंग में कोई शर्म नहीं (No Shame In Egg Freezing)

सबसे महत्वपूर्ण बात, याद रखें कि ऐसा निर्णय लेने में कोई शर्म नहीं है जो आपको एक खुशहाल, पूर्ण जीवन जीने में मदद करे। यही चिकित्सा प्रगति और तकनीकी विकास का उद्देश्य है। समाज को यह निर्धारित न करने दें कि "सामान्य" या "असामान्य" क्या है।

(main image source - iStock.com)

Read More Articles on Women’s Health in Hindi

Disclaimer