वजाइना की अच्छी हेल्थ के लिए भी जरूरी होते हैं कई विटामिन्स, जानें इनके बारे में

कुछ विटामिन्स की कमी से महिलाओं की वजाइनल हेल्थ प्रभावित हो सकती है। डॉक्टर से जानें वजाइना को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी विटामिन्स।

Written by: Updated at: Nov 05, 2022 15:30 IST
वजाइना की अच्छी हेल्थ के लिए भी जरूरी होते हैं कई विटामिन्स, जानें इनके बारे में

हेल्दी रहने के लिए लगभग सभी विटामिन्स और मिनरल्स जरूरी माने जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि स्किन, हेयर और बॉडी के आलावा भी विटामिन वजाइना के लिए बेहद जरूरी है। ये योनि की ड्राईनेस और कई इंफेक्शन से बचाते हैं। अगर आप समय से विटामिन्स को अपने आहार में शामिल नहीं करती हैं, तो आपको वजाइना से जुड़ी कई परेशनियों का सामना करना पड़ सकता है । आइए जानते हैं क्लाउडनाइन हॉस्पिटल की सीनियर कंसलटेंट गायनेकोलॉजिस्ट डॉ रितु सेठी से कि कौन से विटामिन्स वजाइनल हेल्थ के लिए जरूरी हैं।

नमी बनाए रखता है विटामिन ए  

विटामिन ए वजाइना में नमी बनाए रखता है। हरी पत्तेदार सब्जियों, गाजर,  ब्रोकली, केल आदि में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर शरीर में विटामिन ए की ज्यादा कमी है, तो आप डॉक्टर से कंसल्ट के बाद  विटामिन ए के सप्लीमेंट भी ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- ये 5 फूड्स दूर करते हैं महिलाओं में वजाइना (योनि) से जुड़ी कई समस्याएं, इंफेक्शन से भी रहेगा बचाव

डिस्चार्ज को रोकता है विटामिन बी

वजाइना में कई तरह के सेक्रीशन होते रहते हैं, जिनका कारण हार्मोनल इम्बैलेंस हो सकता है। ऐसा होने की एक बड़ी वजह विटामिन बी की कमी हो सकती है। विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए पनीर, आलू, पोल्ट्री, फिश आदि चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे वजाइना नमीयुक्त बनी रहती है और हर तरह के इंफेक्शन से बची रहती है ।

vaginal health

पोस्ट मेनोपोज की प्रॉब्लम को खत्म करता है विटामिन ई

विटामिन ई कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। बताते चलें विटामिन ई की कमी से कई रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। विटामिन ई पोस्ट मीनोपोज के दौरान होने वाली प्रॉब्लम को खत्म करता है। इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि विटामिन ई वाले सप्लीमेंट्स के ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर सलाह लें।  नट्स, सीड्स, फ्रूट, विटामिन ई की कमी को दूर करते हैं।

इसे भी पढ़ें- हेल्दी वजाइना के लिए महिलाओं को पता होने चाहिए अंडरवियर पहनने से जुड़े ये 5 नियम

ड्राईनेस को खत्म करता है विटामिन डी

विटामिन डी से वजाइना की ड्राईनेस को खत्म किया जाता है। हड्डियों के साथ-साथ यह विटामिन वजाइना के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। बता दें गाय का दूध, एग योक, ओटमील, वीगन मिल्क, सैल्मन, ऑरेंज जूस आदि के सेवन से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Disclaimer