Doctor Verified

ये 5 फूड्स दूर करते हैं महिलाओं में वजाइना (योनि) से जुड़ी कई समस्याएं, इंफेक्शन से भी रहेगा बचाव

Foods for Vaginal Health: वजाइना यानी योनि शरीर का सबसे संवेदनशील अंग होता है। यही वजह है कि इसे तरह-तरह के संक्रमण से जूझना पड़ता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 27, 2022Updated at: Apr 27, 2022
ये 5 फूड्स दूर करते हैं महिलाओं में वजाइना (योनि) से जुड़ी कई समस्याएं, इंफेक्शन से भी रहेगा बचाव

Foods for Vaginal Health:  वजाइना महिलाओं का सबसे संवेदनशील अंग होता है। वजाइना यानी योनि को कई बार तरह-तरह के संक्रमणों का सामना करना पड़ता है। इसका असर महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है। योनि को स्वस्थ रखने के लिए उचित देखभाल, सुरक्षित यौन संबंध, संतुलित पीएच लेवल बहुत जरूरी होता है। असंतुलित पीएच योनि की कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इस स्थिति में योनि में बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिल जाता है, इससे यूटीआई का जोखिम बढ़ जाता है। वेजाइना का पीएच लेवल 3.8 से 4.5 तक होना चाहिए। वजाइना को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए इसकी देखभाल के साथ ही खान-पान पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। ताकि इसका पीएच नियंत्रण में रहें, संक्रमणों से बचा जा सके। मणिपाल अस्पताल, ओल्ड एयरपोर्ट रोड के मुख्य नैदानिक आहार विशेषज्ञ नबनिता साहा (Nabanita Saha, Chief Clinical Dietician, Manipal Hospital Old Airport Road) से जानें-

1. क्रैनबेरी 

क्रैनबेरी वेजाइना हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। क्रैनबेरी का जूस यूटीआई को ठीक करने में भी फायदेमंद होता है। क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अम्लीय यौगिक होते हैं जो शक्तिशाली संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भी होता है, इससे प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलता है। क्रैनबेरी के जूस में चीनी मिलाने से बचें, इसे ताजा पिएं। 

avocade

2. एवोकाडो

एवोकाडो में हेल्दी फैट, विटामिन बी -6 और पोटैशियम पर्याप्त होता है। इन सभी विटामिन्स और मिनरल्स का महिलाओं की कामेच्छा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एवोकाडो महिलाओं में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह योनि की दीवारों को भी मजबूत बनाता है। आप एवोकाडो को कई तरीकों से खा सकते हैं। आप एवोकाडो तेल में खाना भी बना सकते हैं, इससे भी लाभ मिलेगा।

3. प्रोबायोटिक्स 

प्रोबायोटिक्स रिच फूड्स जैसे दही न सिफ पेट के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह वेजाइनल हेल्थ के लिए भी जरूरी होता है। प्रोबायोटिक्स पीएच स्तर को संतुलित करता है, संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। यह विशेष रूप से खमीर संक्रमण को रोकने में सहायक होता है। प्रोबायोटिक्स योनि के पीएच को बैलेंस करता है, अच्छे बैक्टीरिया का निर्माण करता है और संक्रमण को दूर करता है। इतना ही नहीं यह प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम (PMS) के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - हेल्दी वजाइना (योन‍ि) का पीएच लेवल क‍ितना होना चाह‍िए? जानते हैं एक्‍सपर्ट से

4. सेब

एक वाक्य काफी प्रसिद्ध है कि एक सेब रोज खाएं औऱ डॉक्टर से दूर रहें। सेब संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। सेब योनि स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होता है। सेब में फाइटोएस्ट्रोजन फ़्लोरिडज़िन पाया जाता है, जो यौन क्रिया, उत्तेजना को बढ़ावा देता है। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, योनि रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं। 

जो महिलाएं प्रतिदिन खट्टे फलों का सेवन करती हैं, उनमें गर्भाशय फाइब्रॉएड विकसित होने की संभावना कम होती है। योनि का पीएच लेवल बैंलेस रखा जा सकता है।

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां वेजाइना या योनि के सूखेपन को कम करने में मदद करते हैं। पत्तेदार सब्जियां सभी के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। गहरे रंग के पत्तेदार साग (Green Leafy Vegetables) रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं, इनमें मौजूद पोषक तत्व परिसंचरण को बढ़ाते हैं। हरी सब्जियां योनि के सूखेपन को रोकने और उत्तेजना को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सब्जियां विटामिन ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भी भरपूर होते हैं, ये सभी योनि की मांसपेशियों को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही संपूर्ण मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं। 

इनके साथ ही वजाइना को हाइड्रेटिंग और स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है। इससे वजाइना या योनि में नमी बनी रहती है। योनि स्वास्थ्य के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड भी जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में सैल्मन, अलसी के बीज, अखरोट को शामिल कर सकते हैं। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, वजाइना स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

इसे भी पढ़ें - Intimate Hygiene: प्रेगनेंसी में जरूरी है वजाइना की सही साफ-सफाई, जानें इसे बनाए रखने के 5 टिप्स

आप भी अपनी योनि या वेजाइना को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो, सेब, प्रोबायोटिक्स वेजाइनल हेल्थ के लिए काफी जरूरी होते हैं। अगर आप किसी संक्रमण का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इनका सेवन करें।

Disclaimer