पीरियड्स के दौरान नहाते समय इन 5 बातों का हमेशा ध्यान, जानें क्यों जरूरी हैं ये

Bath During Periods: पीरियड्स के दौरान नहाते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, जानें पीरियड्स में नहाने का सही तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
पीरियड्स के दौरान नहाते समय इन 5 बातों का हमेशा ध्यान, जानें क्यों जरूरी हैं ये

पीरियड्स महिलाओं के लिए बहुत कठिन समय होता है। पीरियड्स में ज्यादातर महिलाओं को पेट में दर्द, थकान, ऐंठन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन दिनों महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, पीरियड्स के दौरान जरा सी लापरवाही से समस्या बढ़ सकती है। पीरियड्स के दौरान साफ- संक्रमण सफाई का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि इन दिनो संक्रमण का जोखिम काफी अधिक रहता है। इसलिए महिलाओं को पीरियड्स में 2 बार नहाने की सलाह दी जाती है। पीरियड्स में नहाना कई तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं पीरियड्स में महिलाओं को नहाते समय बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है? ज्यादातर महिलाएं पीरियड्स में नहाने का सही तरीका नहीं जानती हैं। इस लेख में हम आपको पीरियड्स में नहाने का सही तरीका और ऐसी 5 बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका आपको पीरियड्स में नहाते समय ध्यान रखना चाहिए (Right Way To Bath during periods Things To Remember In Hindi)।

पीरियड्स में नहाना क्यों जरूरी है? (Bathing During Periods Importance In Hindi)

पीरियड्स के दौरान नहाने से संक्रमण का जोखिम कम होता है। इस दौरान नहाने से मूड फ्रेश होता है। पीरियड्स के दौरान काफी महिलाएं तनाव और चिंता का अनुभव करती हैं, नहाने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। पीरियड्स के दौरान आने वाली दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।

क्या है पीरियड्स में नहाने का सही तरीका (Right Way To Bath during periods In Hindi)

पीरियड्स में कम से दो बार जरूर नहाना चाहिए। पीरियड्स में नहाने के लिए थोड़े गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद है, क्योंकि इससे पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत पाने में भी मदद मिलती है। खासकर आपको ठंड के मौसम में ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए, क्योंकि अगर आप सर्दियों में ठंडे पानी से नहाती हैं तो इससे शरीर का तापमान कम होता है, जिससे ब्लीडिंग प्रभावित होती है। इसलिए नहाने के लिए गर्म या गुनगुने पानी का विकल्प ही चुनें। 

इसे भी पढें: पीरियड्स आने से पहले आप भी रहती हैं परेशान? चिंता और बेचैनी से निपटने के लिए आजमाएं ये 7 तरीके

पीरियड्स में नहाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए (Bath during periods Things To Remember In Hindi)

1. नहाने से पहले पैड या कप जरूर निकाल दें

कुछ महिलाएं नहाते ब्लीडिंग को रोकने के लिए पैड या कप लगाती हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। नहाते समय अगर ब्लीडिंग हो रही है तो होने दें। नहाते समय प्यूबिक हेयर में को अच्छी तरह साफ करें। पुराने पैड और टैम्पोन को निकालकर फेंक दें।

2. बाथटब को अच्छी तरह साफ करें

अगर आप नहाने के लिए एक बाथ टब का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आप उसे अच्छी तरह साफ करें। सिर्फ इतनी ही नहीं, इस्तेमाल के बाद भी आपको उसे साफ करना चाहिए!

3. योनि को साफ करने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें

नहाते समय योनि को साफ करने के लिए केमिकल या खुशबू वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें, इससे योनि में जलन हो सकती हैं। साथ ही योनि को साफ करने के लिए हमेशा सिर्फ सादे पानी का इस्तेमाल करें।

4. योनि को अंदर से साफ न करें

योनि की सफाई करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि योनि अपनी सफाई खुद ही करती है, इसलिए हमें इसे अंदर से साफ करने की जरूरत नहीं होती ह। योनि बहुत संवेदनशील होती है, उसमें किसी भी तरह पदार्थ अगर अंदर जाता है, इससे योनि में जलन और इन्फेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही योनि को अंदर से साफ करने से  पीएच संतुलन बिगड़ सकता है और संक्रमण हो सकता है। इसलिए योनि को सिर्फ बाहर से ही धोएं वह भी सिर्फ सादे पानी से।

इसे भी पढें: प्रेगनेंसी में एमनियोटिक द्रव बढ़ने पर हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें इसके बढ़ने के कारण और कम करने के उपाय

5. योनि को आगे और पीछे दोनों तरफ से साफ करें

संक्रमण से बचाव के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी योनि को आगे से पीछे की ओर अच्छी तरह साफ करें। इससे योनि में बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद मिलती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer