Doctor Verified

vaginal odour: क्या प्रेगनेंसी में वजाइना से बदबू आना नॉर्मल है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Vaginal Odor During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान स्राव होने की वजह से महिलाओं की योनि से दुर्गंध आती है। योनि से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 10, 2023 14:44 IST
vaginal odour: क्या प्रेगनेंसी में वजाइना से बदबू आना नॉर्मल है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Vaginal Odor During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को शारीरिक तौर पर कई तरह के बदलाव महसूस होते हैं। घर में नए मेहमान के आने की खुशी में महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस, उल्टी, जी घबराना, सिर में दर्द, कमर और शरीर के बाकी हिस्सों में हमेशा दर्द महसूस रहना जैसी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन जब बात प्रेगनेंसी के दौरान जब प्राइवेट पार्ट (योनि) से बदबू की आती है, तो अक्सर महिलाएं घबरा जाती हैं उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिरकार किया क्या जाए? प्रेगनेंसी के दौरान योनि से बदबू आने की समस्या क्या सामान्य है इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने गुड़गांव स्थित मैक्स अस्पताल के प्रसूति एवं स्त्री रोग की एसोसिएट निदेशक डॉ. भावना चौधरी से बातचीत की। आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

क्या प्रेगनेंसी के दौरान योनि से दुर्गंध आना सामान्य है? - Is Vaginal Odor Normal During Pregnancy?

डॉ. भावना चौधरी का कहना है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की योनि के स्राव होता है। कई बार महिलाओं को लगता है कि स्राव साफ-सफाई न होने, शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी की वजह से हो रहा है, लेकिन ये बहुत ही सामान्य सी प्रक्रिया है। स्राव की वजह से प्रेगनेंसी के दौरान योनि से दुर्गंध आना सामान्य बात है। डॉक्टर ने बताया कि 60 से 65 प्रतिशत से अधिक गर्भवती महिलाओं में प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान बदबूदार योनि स्राव होता है। ये बहुत ही सामान्य की प्रक्रिया है। डॉ. भावना चौधरी का कहना है कि प्रेगनेंसी के दौरान योनि की बदबू आने पर महिलाओं को बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी के दौरान खून की कमी पूरा करने के लिए क्या करें?

प्रेगनेंसी में योनि से दुर्गंध आने के कारण क्या है? - What Causes Vaginal Smell During Pregnancy?

प्रेगनेंसी की दूसरे से पांचवें महीने के दौरान योनि से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार योनि से दुर्गंध आने का कारण पसीना, संक्रमण, लगातार स्राव हो सकता है। आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान योनि से दुर्गंध आने के क्या कारण हो सकते हैं।

  • इंफेक्शन
  • पसीना
  • संक्रमण का कारण
  • हार्मोन में परिवर्तन
  • पीचए संतुलन में परिवर्तन होना
  • खान पान में बहुत ज्यादा बदलाव होना

vaginal-odour-During-Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान योनि की दुर्गंध से छुटकारा कैसे पाएं? - How to Get Rid of Vaginal Odor During Pregnancy?

डॉक्टर का कहना है कि प्रेगनेंसी के दौरान योनि से दुर्गंध आना बहुत ही सामान्य सी बात है। योनि से दुर्गंध आने की समस्या होने पर किसी तरह के खास इलाज या दवाओं की जरूरत नहीं है। बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं के योनि की गंध स्वयं की खत्म हो जाती है।  प्रेगनेंसी के दौरान योनि से गंध की समस्या को आप निम्नलिखित घरेलू उपायों को अपनाकर खत्म कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः बच्चे के जन्म के बाद हर महिला को खानी चाहिए पंजीरी, सेहत को मिलते हैं ये 4 फायदे

  • सूती कपड़े पहनें
  • योनि को हमेशा क्लीन रखें
  • योनि के हिस्से पर पसीना न आने दें
  • कॉस्मेटिक का इस्तेमाल न करें
  • शरीर को हाइड्रेट रखें
  • ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से बचें।

Pic Credit: Freepik.com

Disclaimer