मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए बुजुर्ग भी खा सकते हैं प्रोटीन!

बहुत से बुजुर्ग प्रोटीन अक्सर दोपहर व रात के भोजन से प्राप्त करते हैं। नए शोध में सुझाया गया है कि नाश्ते में भी प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Oct 06, 2017 17:04 IST
मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए बुजुर्ग भी खा सकते हैं प्रोटीन!

मांसपेशियों की ताकत के लिए भोजन में प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा जरूरी है। ये बातें हर उम्र के लिए लागू होती है। अगर बुजुर्गों की बात करें तो उनके लिए भी उतना जरूरी है जितना कि नौवजवानों को जरूरत पड़ती है। दिन के आहार में रोजाना तीन बार समान मात्रा में प्रोटीन खाने से बुजुर्गो में मांसपेशियों की ताकत में वृद्धि हो सकती है। बहुत से बुजुर्ग प्रोटीन अक्सर दोपहर व रात के भोजन से प्राप्त करते हैं। नए शोध में सुझाया गया है कि नाश्ते में भी प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए।

कनाडा के मैकगिल विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर स्टीफेन चेवलियर ने कहा, "हमने देखा कि जिन लोगों ने नाश्ते में अपने प्रोटीन को शामिल किया व खाने के दौरान तीन बार प्रोटीन लेने में संतुलन बनाया, उनके मांसपेशियों में मजबूती दिखाई दी।"

इस शोध का प्रकाशन 'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन' में किया गया है। इसमें शोध दल ने प्रोटीन खपत की मात्रा और उनके वितरण की जांच की। यह जांच 67 साल व इससे ज्यादा आयु वाले लोगों पर की गई।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports & Fitness in Hindi

 

Disclaimer