बच्‍चों को कैसे सिखाएं प्लेट का पूरा खाना खत्म करना? जानें आसान ट‍िप्‍स

Parenting Tips: आपके बच्‍चे भी थाली में खाना छोड़ देते हैं, तो जानें कुछ आसान ट‍िप्‍स ज‍िनकी मदद से बच्‍चे पूरा खाना शौक से खत्‍म करेंगे।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 20, 2022 11:00 IST
बच्‍चों को कैसे सिखाएं प्लेट का पूरा खाना खत्म करना? जानें आसान ट‍िप्‍स

बच्‍चों को खाने के बाद प्‍लेट में कुछ न कुछ छोड़ने की आदत होती है। वो कभी पूरा खाना खत्‍म नहीं करते। इससे खाना तो बर्बाद होता ही है साथ ही बच्‍चों के शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व नहीं म‍िल पाते। बच्‍चों को उम्र के मुताब‍िक सही मात्रा और हेल्‍दी आहार देना जरूरी होता है। बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी मजबूत करने और बीमार‍ियों से बचाव में डाइट अहम भूम‍िका न‍िभाती है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि बच्‍चों को प्‍लेट का पूरा खाना खत्‍म करना कैसे स‍िखा सकते हैं। आगे जानें कुछ आसान ट‍िप्‍स।

diet tips for kids

1. थाली में शाम‍िल करें बच्‍चों की पसंद 

बच्‍चे प्‍लेट का पूरा खाना खत्‍म कर दें इसके ल‍िए उनकी पसंद का खाना उन्‍हें दें। पसंद का खाना देने का मतलब ये नहीं है क‍ि आप बच्‍चों को ब‍िना सोचे-समझे कुछ भी खाने दें। उदाहरण के ल‍िए अगर बच्‍चे को समोसा खाना पसंद है, तो आप घर पर समोसा तैयार करें। उसे तलने के बजाय बेक करें। समोसे को मैदा से बनाने की जगह होल ग्रेन वीट से बनाएं। इसके साथ ही समोसे में आप हेल्‍दी फ‍िल‍िंग भर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Positive Parenting: बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए ये हैं 5 पॉजिटिव पेरेंटिंग टिप्स  

2. थाली में हो कई प्रकार या फूड ग्रूप्‍स 

जो बच्‍चे थाली का खाना छोड़ देते हैं उसका एक बड़ा कारण उनके मुंह का खराब स्‍वाद हो सकता है। बच्‍चों के मुंह का स्‍वाद खराब होने पर वो खाना छोड़ देते हैं। ऐसा इसलि‍ए हो सकता है क्‍योंक‍ि आप बच्‍चे को एक ही तरह का खाना देते हैं। ऐसा करने के बजाय अलग-अलग फूड ग्रूप्‍स का खाना बच्‍चे की थाली में शाम‍िल करें। जैसे बच्‍चे को फ्रूट्स की चाट दें, रंग-बिरंगी सब्‍ज‍ियों से बचे पॉकेट्स दें। बच्‍चे को मीठा, खट्टा, नमकीन, कड़वा आद‍ि प्रकार के स्‍वाद का म‍िश्रण दें। 

3. छोटी प्‍लेट से करें शुरुआत 

माता-प‍िता बच्‍चे को ओवरईट‍िंग करवाने के कारण मोटापे का श‍िकार बना देते हैं। ध्‍यान रखें क‍ि बच्‍चे को बड़ी थाली में खाना न दें। उसकी उम्र के मुताबि‍क खाने की मात्रा तय करें। कई बार ज्‍यादा खाना देने के कारण भी बच्‍चे खाने को पूरा नहीं खा पाते और छोड़ देते हैं। बच्‍चे को छोटी प्‍लेट दें। आप थोड़े अंतराल पर खाने को र‍िपीट कर सकते हैं लेक‍िन एक साथ ज्‍यादा खाना देने से बचें।   

4. खाने में शाम‍िल करें रंग और शेप्‍स 

अपने खाने में ताजी और रंग-ब‍िरंगी फल और सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करें। इसके साथ ही बच्‍चे को सामान्‍य द‍िखने वाली रोटी देने के बजाय अलग-अलग शेप्‍स में रोटी बनाकर दें। इससे बच्‍चे को भोजन खाने का मन करेगा। हार्ट, स्‍माइली, स्‍टार जैसी शेप्‍स देकर आप बच्‍चे के ल‍िए कई चीजों को तैयार कर सकते हैं।

5. बच्‍चे को कुक‍िंग प्रक्र‍िया में करें शाम‍िल  

आपका बच्‍चा भी थाली में खाना छोड़ देता है? अगर हां, तो बच्‍चों को खाना बनाने की प्रक्र‍िया में शाम‍िल करना चाह‍िए। बच्‍चे को खाने का तरीका समझाएं। इससे उसे खाने की कद्र होगी और बच्‍चा पेट भरकर हेल्‍दी खाना खा पाएगा। आप बच्‍चे को ग्रोसरी का सामान लाने के ल‍िए भी कह सकते हैं। 

इन ट‍िप्‍स को आजमाएंगे, तो बच्‍चा अपना खाना खत्‍म करने लगेगा। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।   

Disclaimer