आपका बच्‍चा भी रहता है घर से दूर? ऐसे करें उसकी परवर‍िश

घर से दूर रहने वाले बच्‍चों की परवर‍िश ज्‍यादा मुश्‍क‍िल होती है। जानते हैं कुछ आसान ट‍िप्‍स।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 19, 2022 16:00 IST
आपका बच्‍चा भी रहता है घर से दूर? ऐसे करें उसकी परवर‍िश

बच्‍चों को खुद से दूर रखना क‍िसी भी माता-प‍िता के ल‍िए कष्‍टदायक होता है। पार‍िवार‍िक मजबूरी या पढ़ाई के कारण कई बच्‍चे, अपने पर‍िवार से दूर रहते हैं। ऐसे बच्‍चों की परवर‍िश, माता-प‍िता के ल‍िए एक मुश्‍क‍िल काम होता है। दूर रहने के कारण बच्‍चों की समस्‍या को तुरंत न हल कर पाने के कारण माता-प‍िता कई बार असहाय महसूस करते हैं। ऐसे हालात में बच्‍चों की सूझबूझ ही उनके काम आती है। इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि उन्‍हें घर से दूर रखने के बावजूद भी सही परवर‍िश म‍िले। इस लेख में हम घर से दूर रहने वाले बच्‍चों की सही परवर‍िश के ल‍िए जरूरी ट‍िप्‍स जानेंगे।

parenting tips for long distance

1. बच्‍चे की समस्‍याओं को सुनें 

बच्‍चा क‍िसी कारणवश आपसे दूर है, तो परवर‍िश के तरीकों पर ज्‍यादा गौर करने की जरूरत है। दूर रहने के कारण बच्‍चों के मन में कई तरह की गलतफहमी जन्‍म ले लेती है। बच्‍चों की समस्‍याओं को सुनने के ल‍िए हमेशा तैयार रहें। चाहे परेशानी पढ़ाई से जुड़ी हो या कोई व्‍यक्‍त‍िगत समस्‍या हो, लेक‍िन बच्‍चे का मनोबल बढ़ाना न भूलें। इससे उन्‍हें बेहतर काम करने की प्रेरणा म‍िलेगी।    

इसे भी पढ़ें- नवजात शिशु के टीके की डोज छूट जाने पर क्या करें? जानें डॉक्टर से

2. समय-समय पर उससे मुलाकात करें 

बच्‍चे घर से दूर हैं, तो उनकी जरूरतों का ख्‍याल रखें। आपको समय-समय पर बच्‍चे से म‍िलने जाना चाह‍िए। कई बातों को आवाज के जर‍िए समझना जरूरी होता है। एक-दूसरे से म‍िलकर आप बच्‍चे को अपनी स्‍थि‍त‍ि समझा सकेंगे और उसकी समस्‍याओं का बेहतर समाधान न‍िकाल पाएंगे।

3. बच्‍चे को पर‍िवार से जुड़ाव महसूस करवाएं  

जो बच्‍चे पर‍िवार से दूर रहते हैं, उन्‍हें घर की याद सताती होगी। आप उसे घर से जोड़े रखने के ल‍िए सभी जरूरी बदलावों की जानकारी दें। उसे ये न महसूस होने दें क‍ि वो अकेला है। बच्‍चे, अपने पर‍िवार से दूर होकर कई बार च‍िड़च‍िड़े बन जाते हैं। बच्‍चे को समय-समय पर घर लेकर आएं, उसकी अहम‍ियत घर में कम न होने दें। 

4. बच्‍चे को उदाहरण देकर सही-गलत का अंतर समझाएं 

अपने बच्‍चे से दूर हैं, तो उसे हर स्थ‍ित‍ि में खुद ही फैसला लेना होगा। ऐसे में बच्‍चे से हुई छोटी सी भी चूक उसे बड़ी परेशानी में डाल सकती है। बच्‍चे को उदाहरण की मदद से सही और गलत के बीच का अंतर समझाएं। बच्‍चे को उसके आसपास के ह‍िस्‍से में हो रही गति‍व‍िध‍ियों के बारे में भी अवगत करवाएं। 

5. पढ़ाई का प्रेशर कम करें  

पढ़ाई या अन्‍य कारणों से बच्‍चा घर से दूर हो सकता है लेक‍िन उस पर क‍िसी तरह का प्रेशर न बनाएं। घर से दूर रहने वाले बच्‍चे, अपने स्‍तर पर कई चीजों को खुद ही संभाल रहे होते हैं ऐसे में पढ़ाई उनके ल‍िए बोझ बन सकती है। माता-प‍िता होने के नाते आप बच्‍चे की स्‍थ‍ित‍ि समझें और हर समय पढ़ाई की बात न करें। जब बच्‍चे को पढ़ाई से जुड़ी कोई बात या सवाल समझ न आए, तो वीड‍ियो कॉल या चैट‍िंग के जर‍िए पढ़ाई में मदद कर सकते हैं।

इन ट‍िप्‍स की मदद से, दूर रहने वाले बच्‍चों की सही परवर‍िश हो सकती है। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer