क्या रोज एक जैसा खाना खा कर घटा सकते हैं वजन? जानें एक्सपर्ट की राय

क्या रोज एक जैसा खाना खाना आपके लिए हेल्दी है? और क्या ये वजन घटाने में मदद कर सकता है?

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 28, 2022Updated at: May 28, 2022
क्या रोज एक जैसा खाना खा कर घटा सकते हैं वजन? जानें एक्सपर्ट की राय

रोज एक जैसा खाना खाने का मतलब है कुछ खास चीजों को ही बार-बार खाना, जैसे भारतीय उत्तर भारत में दाल, चावल, रोटी लगभग हर दिन खाया जाता है। सब्जियों का विकल्प आपके पास मौजूद होता है। लेकिन अगर आप रोज वही खाना खाते हैं तो क्या ये हेल्दी है? आपने अक्सर सुना होगा कि अगर आप रोजाना एक जैसा ही खाना खाते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है क्योंकि डाइट की सीमित चॉइस के कारण आपका ज्यादा खाना खाने का दिल नहीं करता। जिससे आप ओवर ईटिंग नहीं कर पाते। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डायटिशियन अनुजा गौर के मुताबिक माना एक जैसी डाइट लेने से आप वजन कम कर सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपके शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। इसलिए इस तरह की डाइट के लाभ भी हैं और कई सारे नुकसान भी। हालांकि आप भी इस डाइट को एक बार ट्राई  कर सकते हैं। अगर आप हफ्ते में एक या दो बार अपनी पसंद का या बदल-बदल कर खाना खा भी लेते हैं तो इससे कोई ज्यादा नुकसान नहीं होता। आइए जानते हैं रोजाना एक जैसा खाना खाने के लाभ और नुकसान।

रोजाना एक सा खाना खाने के फायदे

कैलोरीज की मात्रा नियंत्रण में रहती है

अगर आप हर रोज एक ही जैसा खाना खाते हैं तो आप उससे बोर होने के कारण उसको ज्यादा मात्रा में नहीं खायेंगे। आप उसे केवल भूख मिटाने तक की मात्रा में ही खायेंगे। इससे आप ओवर ईटिंग नहीं कर पायेंगे। जिससे आपके शरीर में ओवर कैलोरीज नहीं जा पाएंगी। इससे वजन नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

इससे हेल्दी ईटिंग आदतें बनती हैं

रोजाना एक ही जैसे खाने में आप वह खाना शामिल करते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक और हेल्दी होता है। जिस खाने में ज्यादातर पौष्टिक तत्व और लाभ होते हैं आप उसी खाने को खाते हैं। इस प्रकार आप हेल्दी ईटिंग आदत बना सकते हैं। इस रूटीन में स्नैक्स जैसी अन हेल्दी चीजें भी शामिल नहीं होती हैं जिससे आप और ज्यादा लाभ पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाना चाहते हैं तो डिनर में खाएं ये 10 चीजें, कम कैलोरीज में भी भरा रहेगा पेट

खाना बनाना भी हो जायेगा आसान

आप केवल कुछ ही चीजों से अपनी मील बना लेते हैं जिससे आप हर रोज इस दुविधा में नहीं फंसते हैं कि आज आपको क्या बनाना है और क्या खाना है। ऐसा करने से चुटकियों में खाना बन जाता है और ग्रोसरी शॉप पर भी आपका ज्यादा समय और पैसा खर्च नहीं हो पाता है।

कम चॉइस होती हैं बेहतर

अगर आपको कुछ ही चीजों का सेवन करना पड़ेगा तो जाहिर है आप बेहतरीन चीजों का ही चुनाव करेंगे। हो सकता है ऐसा करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन यह आपके शरीर और आपके दिमाग के लिए काफी लाभदायक होने वाला है।

Eating same food daily

एक सा खाना खाने के नुकसान

खाने से बोर होना

इस डाइट में खाने में काफी कम ऑप्शन शामिल हैं। हर रोज एक ही जैसा खाना खा-खा कर आप बोर हो सकते हैं। इसलिए ही बहुत से लोग इसको ट्राई नहीं करते और जो ट्राई करते हैं, वह इससे काफी जल्दी बोर हो जाते हैं और इसे बीच में ही छोड़ देते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए दोपहर के खाने में शामिल करें ये 10 चीजें, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म तो तेजी से बर्न होगा फैट

न्यूट्रीशन की कमी

आप एक जैसा खाना ही रोज खाएंगे तो आपके शरीर में केवल उस खाने से प्राप्त होने वाला ही पोषण मौजूद होगा। बाकी के पौष्टिक तत्वों की आपके शरीर में कमी होने लगेगी।

मेटाबॉलिक बीमारियां होने का खतरा

अगर आप मिक्स और बदल-बदल कर खाना खाते हैं तो आपका मेटाबॉलिक बीमारियां होने का रिस्क काफी कम हो जाता है। वहीं अगर आप रोजाना एक ही जैसा खाना खायेंगे तो आपका यह रिस्क काफी बढ़ सकता है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बेहतर तो यह होगा कि आप अपनी कैलोरी इनटेक की मात्रा को कंट्रोल करें। ना की एक सा भोजन खाएं। क्योंकि इससे जरूरी पोषक तत्वों की शरीर में कमी हो सकती है। अगर फिर भी आप रोजाना एक सा भोजन करना चाहते हैं तो उसे हफ्ते में केवल 4 या 5 दिन तक सीमित करें। बाकी दिन मिक्स और हर तरह के पोषक तत्वों की मात्रा लें।

Disclaimer