Expert

सर्दियों में बादाम खाने के फायदे, जानें एक्सपर्ट की राय

सर्दियों में बादाम खाने के फायदे अनेक हैं। ये हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। 

Ishaan Arora
Written by: Ishaan AroraUpdated at: Nov 23, 2022 11:15 IST
सर्दियों में बादाम खाने के फायदे, जानें एक्सपर्ट की राय

सर्दियों हो या गर्मी बादाम हर मौसम में लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम में कई तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। विशेषज्ञ हर उम्र के लोगों को बादाम खाने की सलाह देते हैं। सर्दियों के मौसम में बादाम खाने से शरीर गर्म रहता है। इसके साथ ही बादाम से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून पावर) मजबूत होती है। बादाम में ग्लाइसेमिक का स्तर कम होता है, जिसकी वजह से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इसके अलावा बादाम से हमारी हड्डियां और दांतों में मजबूती आती है। सर्दियों में बादाम खाने के कई फायदे होते हैं, अशोक विहार के दिव्या डायट एंड क्योर क्लिनिक की प्रमुख डायटीशियन दिव्या गांधी ने इस विषय पर कई अपनी राय देते हुए बादाम खाने के कई फायदे बताये हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में।  

सर्दियों में बादाम किस तरह खाएं

डायटीशियन दिव्या गांधी ने बताया कि बादाम हमारे शरीर को पोषण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। लेकिन इसे खाते समय हमें कई तरह की बातों का ध्यान रखना चाहिए। बादाम में फायटिक एसिड होता है। इसे कई कंडिशन में हमारे शरीर के लिए स्वस्थ नहीं माना जाता है। ऐसे में लोगों को सर्दी या गर्मी दोनों ही मौसम में बादाम को भिगोकर ही खाना चाहिए। इसके लिए बादाम को रात में भिगोकर रखें और इसे सुबह अच्छी तरह से चबाते हुए खाएं। सूखे बादाम खाने की अपेक्षा भीगे बादाम खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते है।  

इसे भी पढ़े : बादाम खाने से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें अन्‍य 12 फायदे

सर्दियों में बादाम खाने के फायदे- Benefits of Eating Almonds During Winter

बादाम शरीर में कई तरह के रोगों को दूर करने में सहायक होता है। साथ ही ये शरीर को स्वस्थ और मजबूती प्रदान करता है। 

सर्दियों में तनाव को दूर करने में सहायक

एक्सपर्ट के अनुसार बादाम सर्दियों में होने वाले तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। सर्दियों के दिन छोटे होते हैं ऐसे में कई लोगों को तनाव का सामना करना पड़ता है। लेकिन यदि आप रोजाना बादाम का सेवन करते हैं तो ऐसे में आपको तनाव संबंधी समस्या नहीं होती है। बादाम में मैग्निशियम पाया है, जो तनाव को दूर करने में सहायक होता है।

eating almond benefits in winter

मूड स्विंग को ठीक करने में फायदेमंद

महिलाओं को अक्सर मूड स्विंग की समस्या होती है। प्रेग्नेंसी और पीरियड्स के समय में महिलाओं को मूड स्विंग्स की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि वह बादाम का सेवन करती हैं तो इससे उनका मूड सही बना रहता है और उन्हें बार-बार मूड स्विंग नहीं होता है। 

शरीर को गर्म रखने में मददगार

सर्दियों के मौसम में हम अक्सर ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो गर्म होती है। एक्सपर्ट के मुताबिक बादाम की तासीर गर्म होती है। यदि सर्दियों में बादाम नियमित रूप से खाएं जाते हैं तो इससे शरीर को गर्माहट मिलती है और वह सर्दी के कारण कम बीमार पड़ता है। 

प्रोटीन का उच्च स्रोत 

बादाम में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आप अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। ये आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है और आपको ऊर्जा प्रदान करता है।

इसे भी पढ़े : रात में बादाम खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, शादीशुदा पुरुष जरूर करें सेवन

सर्दियों में वजन को नियंत्रित रखने में सहायक 

बादाम आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक होता है। जबकि देखा गया है कि अन्य तरह के नट्स आपके शरीर में पूरी तरह से अवशोषित नहीं होते हैं। एक स्टडी में पाया गया कि जिन महिलाओं ने अपनी डाइट में बादाम को शामिल किया उनका वजन तेजी से कम हुआ, जबकि बादाम न खाने वाली महिलाओं का वजन धीमी गति से कम होता पाया गया। 

सर्दियों में बादाम खाना आपके लिए फायदेमंद होता है, वैसे तो आप इसके फायदे जानते ही होंगे। लेकिन इसका सीधा असर आपके दिमाग और दिल के स्वास्थ्य पर भी होता है। इसलिए कम मात्रा में ही सही लेकिन घर के लोगों के बादाम देना शुरू करें। 

Disclaimer