अच्‍छी नींद के लिए डिनर के बाद खाएं ये हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

अगर आप स्‍वस्‍थ जीवनशैली चाहते हैं तो आपको पर्याप्‍त नींद लेना जरूरी है। हम आपको 3 ऐसे स्‍नैक्‍स के बारे में बता रहें हैं, जिनके सेवन से आपको अच्‍छी नींद आएगी और इससे आपकी सेहत बेहतर होगी।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 10, 2017
अच्‍छी नींद के लिए डिनर के बाद खाएं ये हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

भागदौड़ भरी लाइफ में अक्‍सर लोग अच्‍छी नींद नही ले पाते हैं, जिसके कारण तनाव, अवसाद और अनिद्रा जैसी समस्‍या का शुरू हो जाती है, जो आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। इससे आपकी दिनचर्या खराब होने लगती है। किसी काम में मन नही लगता है। इन कारणों से आप जीवन की अन्‍य चुनौतियों से लड़ नही पाते हैं। अगर आप स्‍वस्‍थ जीवनशैली चाहते हैं तो आपको पर्याप्‍त नींद लेना जरूरी है। हम आपको 3 ऐसे स्‍नैक्‍स के बारे में बता रहें हैं, जिनके सेवन से आपको अच्‍छी नींद आएगी और इससे आपकी सेहत बेहतर होगी।

इसे भी पढ़ें: ये "चमत्कारिक जूस" केवल 5 दिनों में करेगा 5 किलो तक वजन कम

दूध शहद और जायफल   

रात में खाना खाने के बाद दूध पीना लाभदायक होता है, क्‍योंकि दूध के एक संपूर्ण खाद्य पदार्थ है जो हमारे शरीर को सभी पोषक तत्‍वों की पूर्ति करता है। इसमें अगर शहद और जायफल का चूर्ण मिलाकर सेवन किया जाए तो यह और भी फायदेमेंद हो जाता है, क्‍यों कि शहद में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करता है इसके अलावा शहद में आवश्‍यक अमीनो एसिड पाया जाता है। जायफल प्राक़तिक रूप से नींद दिलाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: कद्दू के जूस से करें दिन की शुरुआत, होंगे ये चमत्कारिक लाभ

केला रेसिपी

केले में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है साथ ही इसमें पोटैशियम और मैग्‍नीशियम जैसे खनिज तत्‍व भी पाए जाते हैं। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले नॉन स्टिक पैन को हल्‍की आंच पर गर्म कर लें, इसमें थोड़ी मात्रा में मक्‍खन डालें। अब आप इसमें ब्राउन शुगर डालें। अब आप इसमें लंबाई में बीच से कटे केलों को डाल दें और कम से कम 20 सेकेंड तक पकाएं। इसके बाद इसमें संतरे का रस डालें और दालचीनी डालकर 10 सेकेंड तक पकाएं। इसके बाद केले को पलट दें और थोडी देर और पकाएं। अब इस पर दही के साथ सर्व करें।

 

पनीर स्‍नैक्‍स

पनीर में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है। इसमें धीमी गति से पचने वाले प्रोटीन भी होते हैं। पनीर स्‍नैक्‍स आपको बीच रात में भूख लगने से बचाती है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आप पैन को गर्म करें और मल्‍टीग्रेन ब्रेड को टोस्‍ट कर लें। अब आप पनीर, कटा प्‍याज, टमाटर, पुदीना, धनिया के अलावा नमक और काली मिर्च पाउडर को स्‍वादानुसार लेकर मिक्‍स कर लें। अब आप इस मिश्रण को ब्रेड के ऊपर सर्व कर खाएं। इससे आपको अच्‍छी नींद आएगी और सेहत के नजरिए से भी परफेक्‍ट रेसिपी है।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source: Getty

Read More Articles On Diet and Nutrition In Hindi

 

Disclaimer