बिना उपकरण के करें ये एक्सरसाइज, केवल 6 मिनट में दिखेगा रिजल्ट

शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी नहीं कि आप घंटों जिम में बितायें और ढेर सारे उपकरणों का इस्‍तेमाल करें, नियमित रूप से केवल 6 मिनट का वर्कआउट आपको फिट रखने के लिए काफी है।

Nachiketa Sharma
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Apr 04, 2017
बिना उपकरण के करें ये एक्सरसाइज, केवल 6 मिनट में दिखेगा रिजल्ट

बिना जिम जाये और स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग के बिना फिटनेस कायम रखना और मांसपेशियों को मजबूत बनाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन अगर आप बिना उपकरणों के भी वर्कआउट करना चाहते हैं तो आपके सामने बहुत अधिक मुश्किलें नहीं आयेंगी। इस 6 मिनट के वर्कआउट में एक व्‍यायाम के बाद आराम करने के लिए भी 10-15 सेकेंड का समय है। तो अब फिट रहने के लिए अधिक समय और उपकरणों की जरूरत नहीं है। केवल 6 मिनट निकालिये और फिट रहिये।

 

जंपिंग जैक (2 मिनट)

यह वर्कआउट बहुत ही आसान है और इसमें पूरे शरीर को फायदा मिलता है। अगर आप फूल बॉडी वर्कआउट करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्‍पों में से एक है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठायें और पैरों को फैलायें, नीचे आने के बाद सामान्‍य स्थिति में आ जायें। इस व्‍यायाम को 2 मिनट तक करें। इसके बाद 10 सेकेंड तक आराम करें।

इसे भी पढ़ें- पुश अप वर्कआउट के जरिए शरीर को दीजिए बेहतर शेप और मजबूती

पुश-अप्‍स (1 मिनट)

सीने और कंधे को चौड़ा करने के साथ यह हाथों को मजबूत बनाकर पेट की मांसपेशियों के लिए भी एक बेहतर वर्कआउट है। अपने 6 मिनट के वर्कआउट में इसे भी एक मिनट कीजिए। इसे करते वक्‍त ध्‍यान रखें कि जब आप ऊपर की तरफ जायें तब सासों को अंदर खींचे और नीचे आते वक्‍त सांसों को बाहर कीजिए। एक मिनट तक इसे करने के बाद 10-15 सेकेंड तक आराम करें।

इसे भी पढ़ें- 20 मिनट के इस वर्कआउट से घर पर बनाए मसल्स

स्‍क्‍वैट्स (2 मिनट)

अपने 6 मिनट के वर्कआउट में पैर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए 2 मिनट तक स्‍क्‍वैट्स करें। स्‍क्‍वैट्स आपकी कमर घुटनों और पैर की मांसपेशियों के लिए लाभकारी होता है। इसे करने के लिए सीधे खड़ें हो और पैरों के बीच में थोड़ा अंतर रखें। दोनों हाथों को उठाये और अपने कंधों के सामने ले आएं। अब घुटनों पर हल्‍का से भार देते हुए ठीक उसी तरह बैठने का प्रयास करें जैसे कुर्सी पर बैठते हैं। इस दौरान कमर सीधी रखें। इसे करने के बाद भी 10-15 मिनट तक आराम करें।
Exercise Without Equipment in Hindi


ट्राइसेप्‍स डिप (1 मिनट)

इसे करने के लिए आप कुर्सी की मदद ले सकते हैं। हाथों के साथ जांघों की मांसपेशियों के लिए यह वर्कआउट बहुत फायदेमंद है। इसे करने के दौरान आपके शरीर का पूरा भार हाथों पर आ जाता है। जब भी आप ऊपर नीचे होते हैं तब दबाव हाथों के साथ पैरों पर भी होता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसे भी एक मिनट तक करें।

अपने शरीर को फिट रखने और बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है नियमित व्‍यायाम करें, इसके लिए आप अगर घंटों नहीं निकाल सकते हैं तो केवल 6 मिनट जरूर निकालें।

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Disclaimer