पेट की चर्बी कम करने के लिए चॉकलेट का सेवन है फायदेमंद

हर किसी को लगता है कि चॉकलेट से वजन बढ़ता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट की सीमित मात्रा आपके पेट की चर्बी को कम कर सकती है।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Nov 19, 2013
पेट की चर्बी कम करने के लिए चॉकलेट का सेवन है फायदेमंद

benefits of choclateपेट की चर्बी को कम करने के लिए हम तमाम तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन अक्‍सर कामयाबी हमारे हाथ नहीं लगती। हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि चॉकलेट के सेवन से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।


न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित एक शोध में माना गया है कि संतुलित मात्रा में चॉकलेट के सेवन से पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है। शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने फैट्स, शरीर में उसकी स्थिति, कसरत और डाइट के संबंधों का अध्ययन किया। इस दौरान उन्होंने 17 साल से कम उम्र के 1,458 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया।



शोध के दौरान प्रतिभागियों को दो दिन निर्धारित मात्रा में चॉकलेट का सेवन कराया गया और उनके बीएमआई व फैट्स के स्तर का परीक्षण किया गया जिसमें पाया गया कि चॉकलेट के सेवन से पेट पर जमा फैट्स का स्तर कम हुआ।



इससे पहले भी 2012 के एक शोध में माना गया था कि डार्क चॉकलेट के सेवन से बीएमआई पर असर पड़ता है और संतुलित मात्रा में इसका सेवन वजन घटाने में मददगार है। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लामेट्री केमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मेटाबॉलिज्म ठीक रखने में मदद करता हैं जिससे फैट्स घटाने में आसानी होती है।

 

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer