घुंघराले बालों को धोते समय जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 30, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • घुंघराले बालों में कठोरता से कंघी या ब्रश नहीं करना चाहिए।
  • सप्ताह में एक बार हॉट ऑयल ट्रीटमेंट जरूर लें।
  • घुंघराले बालों पर हेयर ड्रायर का कम करें इस्तेमाल।

कुछ लोगों के चेहरे पर घुंघराले बाल बहुत खूबसूरत लगते हैं मगर इनकी देखभाल करना आसान नहीं है। बाल आकर्षक तभी नजर आते हैं, जब वे अंदर से स्‍वस्‍थ और मजबूत हों। स्‍ट्रेट और लंबे बालों वाली महिलाएं तो आसानी से हेयर स्‍टाइल बदल लेती हैं, लेकिन घुंघराले बालों में ऐसा करना दिक्‍कत भरा होता है। सबसे ज्यादा कठिन होता है घुंघराले बालों को धुलना और इनमें कंघी करना। अगर आप बालों की ठीक से देखभाल नहीं करते हैं, तो आपके बाल झड़ने लगते हैं या कोई और परेशानी शूरू हो जाती है। मगर इन आसान तरीकों से आप अपने घुंघराले बालों का भी खयाल अच्छी तरह कर पाते हैं।

ज्यादा न धुलें बाल

जिन महिलाओं के बाल कर्ली होते हैं उन्‍हें अक्‍सर बालों में रुखेपन की शिकायत होती है। रुखेपन के चलते बालों कमजोर हो जाते हैं। ये बाल अन्‍य बालों की अपेक्षा ज्‍यादा आसानी से टूट जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि बालों को ज्‍यादा न धोएं। ज्‍यादा धोने से बालों से प्राकृतिक तेल सीबम निकल जाता है। ऐसे में बालों का रूखा होना स्‍वाभाविक है। इसलिए जरूरी है कि बालों को ओवरवॉश न किया जाए। साथ ही जब भी शैंपू करना हो, तो उससे पहले बालों में तेल से मालिश जरूर करें।

इसे भी पढ़ें:- महिलाओं में भी होता है गंजापन, ऐसे करें दूर

ड्रायर का इस्तेमाल करें कम

अगर आप अपने पर्मिग किए बालों के कल्र्स बनाए रखने के लिए उन्हें रोजाना ब्लो ड्राय करती हैं तो डिफ्यूजर के इस्तेमाल का ध्यान रखें। क्योंकि हेअर ड्रायर की गरम हवा बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। ड्रायर के अटैचमेंट इस तरह सेट किए जाएं कि गरम हवा एक ही जगह पर फोकस न हो अन्यथा बालों के टूटने और जलने का खतरा हो सकता है। ज्यादा ड्रायर का इस्तेमाल वैसे भी बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

घुंघराले बालों को मुलायम बनाएं रखने के लिए सप्‍ताह में कम से कम एक बार हॉट ऑयल ट्रीटमेंट जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप दो से तीन चम्‍मच बादाम तेल या नारियल तेल को गरम करके अपने सिर में लगाइए। शाम के समय तेल लगाने के बार इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। अगली सुबह बालों में शैम्‍पू कर लें। हॉट ऑयल ट्रीटमेंट के बाद बालों को मैनेज करने में आसानी होगी।

इसे भी पढ़ें:- बालों से जुड़े इन वहम को करें दूर

हल्के हाथों से करें कंघी

घुंघराले बालों में कठोरता से कंघी या ब्रश नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से बाल ज्‍यादा टूटते हैं। इसके अलावा गीले घुंघराले बालों को नहीं बांधना चाहिए। ऐसे बालों को सूखने के बाद कसकर न बांधें। यह माना जाता है कि घुंघराले बालों को कसकर बांधने से वे सीधे हो जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। ऐसा करने से घुंघराले बाल जडों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

समझदारी से चुनें हेयर स्टाइल

यूं तो कर्ली बालों के लिए कई तरह के हेयर स्‍टाइल चुने जा सकते हैं, लेकिन आप इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि आपके चेहरे के अनुसार कौन सा हेयर-स्‍टाइल ज्‍यादा ठीक रहेगा। घुंघराले बालों वाली कई लड़कियों को शॉर्ट लेयर्स स्टाइल की चाहत रहती है तो कुछ अपने बाल एकदम स्ट्रेट चाहती हैं। स्‍ट्रेटनिंग आयरन्स की मदद से जोर-जबरदस्ती से बालों को सीधा बनाया तो जा सकता है लेकिन हर बार ऐसा करना न तो संभव है और न ही यह आपके बालों के लिए ठीक रहेगा। इसलिए बालों के टाइप को देखते हुए समझदारी से हेअर स्टाइल का चयन करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES513 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर