इन 4 कारणों से रूखे हो जाते हैं आपके बाल, इस तरह रखें ख्याल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 29, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कई बार मौसम के कारण भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।
  • शैंपू और कंडीशनर का चुनाव सावधानी से करें।
  • जीवनशैली भी हो सकती है आपके रूखे बालों की वजह।

गर्मियों में रूखे बालों की समस्या बढ़ जाती है। रूखे और बेजान बाल आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। सुंदर बाल व्यक्तित्व को निखारते हैं यही वजह है कि बालों का झड़ना, टूटना, उलझना आदि हर महिला को चिंतित करता है। मुलायम और रेशमी बालों की सराहना सभी करते हैं। लेकिन इस तरह के लहराते हुए बाल रखने के लिए प्रयास करने पड़ते हैं। बालों के रूखेपन के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर डैंड्रफ और स्कैल्प पर नमी की कमी के कारण बालों के रूखेपन की समस्या होती है। कई बार आपकी लापरवाही के कारण भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों के रूखेपन के कई और कारण हो सकते हैं।

मौसम के कारण रूखापन

हो सकता है आप अपने बालों की पूरी देखभाल कर रहे हों फिर भी आपके बाल रूखे हो जाएं। कई बार मौसम के कारण भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। आमतौर पर गर्मियों के मौसम में या जब मौसम बदलता है तब बालों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। रूखे होने के कारण बाल ज्यादा टूटते हैं इसलिए इससे बचाव बहुत जरूरी है। इसके अलावा कई बार धूप में ज्यादा टहलने के कारण भी आपके बाल रूखे हो जाते हैं।

जीवनशैली के कारण रूखापन

आमतौर पर लोग मान लेते हैं कि बाल बेजान चीज है इसलिए साफ-सफाई के कारण ही बालों की समस्या होती है लेकिन आपको बता दें कि आपकी जीवनशैली भी आपके बालों को गहरे प्रभावित करती है। आपके खान-पान, आपका रहन-सहन, साफ-सफाई, पानी की गुणवत्ता और तेल-शैम्पू आदि का असर आपके बालों पर पड़ता है इसलिए अगर आपके बाल हमेशा रूखे रहते हैं, तो आपको इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें:- इस 'चमत्कारी' तेल से उग आयेंगे नए बाल

केमिकल प्रोडक्ट्स

बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए आप कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जैसे हेयर कलर, हेयर जेल, वैक्स आदि। इन सभी प्रोडक्ट्स में बहुत ज्यादा मात्रा में हानिकारक केमिकल होता है, जो आपके स्कैल्प की नमी को सोखता है और बालों को रूखा बनाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप हमेशा नैचुरल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें या घरेलू उपायों से बालों की सफाई करें।

पानी कम पीना

पानी कम पीने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं उनमें से एक बालो का रूखापन भी है। दरअसल शरीर में पानी की कमी से आपका स्कैल्प सूखा रहता है और उनमें डैंड्रफ हो जाते हैं। इसी कारण आपके बाल रूखे और बेजान लगते हैं साथ ही बहुत ज्यादा मात्रा में टूटने लगते हैं। इसलिए बालों और त्वचा का खयाल रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

सावधानी से चुनें शैंपू-कंडीशनर

अगर आप स्वस्थ बाल चाहती हैं तो शैंपू और कंडीशनर का चयन सोच-समझकर करें। उदाहरण के लिए, अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो इस बात को ध्‍यान रखें कि आपका शैम्‍पू और कंडीशनर सल्फेट और सिलिकॉन रहित हो। सल्फेट घुंघराले बालों को और अधिक ड्राई और सिलिकॉन घुंघराले बालों का और अधिक निर्माण कर सकता है। सल्फेट मुक्‍त किट बालों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी होता है।

ऐसे सुखाएं अपने बाल

बालों को ज्यादा तेज गरम पानी से नहीं धोना चाहिए। इसके साथ ही इन्‍हें ज्‍यादा रगड़कर भी नहीं पोंछना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए खुरदरा नहीं बल्कि नरम रोएंदार तौलिया इस्तेमाल करना चाहिए। सिर पर तौलिये को लपेट कर थपथपा कर सिर का पानी सुखाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- हेयर पैक जो बनायें बालों को खूबसूरत

नियमित करें बालों की सफाई

रोज की धूल-मिट्टी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको बालों को हफ्ते में दो बार ही धोना हैं। जब भी आपको लगे कि आपके बाल गंदे हो रहे हैं तो उन्‍हें धो लें। सिर की सफाई बहुत जरूरी है जिससे बालों की जड़ों को सांस लेने में आराम मिल सके। कुछ लोग एक दिन छोड़कर बाल धोते हैं, तो कुछ प्रतिदिन धोते हैं। इसलिए वहीं रुटीन अपनाएं जो आपके बालों के लिए जरूरी हो। बालों को उनके हेयर टाइप के मुताबिक ही धोएं।

बालों के रूखेपन के लिए उपाय

प्राकृतिक उपायों के इस्तेमाल से भी बालों को सुंदर बनाया जा सकता है। बालों को अच्छी तरह धोने के बाद इनमें ताजी मेहंदी पीसकर लगाएं और इसे कुछ समय बाद धो लें। साथ ही रीठा, शिकाकाई और आंवला बराबर-बराबर मात्रा में लेकर बारीक करके कूट लें। इन तीनों से बने चूर्ण की तीन चम्‍मच को पानी में भिगो दें। चार घंटे बाद इसे अच्छी तरह उबाल कर छान लें। अब इसमें एक नींबू का रस तथा दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस मिश्रण से सिर के बाल धोने से बाल कुदरती रूप से चमकदार बनते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES440 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर