क्रीम लगाने के बाद भी चेहरे पर नहीं आता ग्लो? जानें डल स्किन को ठीक करने के नैचुरल उपाय

Dull Skin Treatment: ग्‍लो करती हुई त्‍वचा पाना आसान है। कुछ आसान तरीकों को रूटीन में शाम‍िल करें और फर्क महसूस करें। जान‍िए इन्‍हें व‍िस्‍तार से। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 31, 2022Updated at: Aug 31, 2022
क्रीम लगाने के बाद भी चेहरे पर नहीं आता ग्लो? जानें डल स्किन को ठीक करने के नैचुरल उपाय

बाजार में ब‍िक रहे तरह-तरह की क्रीम और मॉइश्चराइजर त्‍वचा का न‍िखार बढ़ाने का दावा करते हैं। लेक‍िन इन्‍हें लगाने के बाद भी त्‍वचा में न‍िखार नजर नहीं आता और त्‍वचा डल (dull skin) द‍िखती है। इसका एक कारण गलत उत्‍पाद का इस्‍तेमाल भी हो सकता है। त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ाने के ल‍िए आपको नैचुरल तरीकों का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। जब तक त्‍वचा के सेल्‍स अंदर से हेल्‍दी नहीं होंगे आपको चेहरे पर ग्‍लो नजर नहीं आएगा। त्‍वचा का ग्‍लो (skin glow) बढ़ाने के कुछ आसान उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं। लेख को अंत तक पढ़ें।   

vitamin C benefits

फाइबर लें 

क्रीम लगाने के बाद भी आपकी त्‍वचा पर ग्‍लो या न‍िखार नजर नहीं आता है, तो आपको फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करना चाह‍िए। फाइबर को चेहरे पर अप्‍लाई करने के ल‍िए हफ्ते में 2 बार फ्रूट फेश‍ियल कर सकते हैं। इसे करने का तरीका आसान है। फलों के पल्‍प को दही या दूध के साथ म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। इससे त्‍वचा में न‍िखार आएगा और डल स्‍क‍िन की समस्‍या दूर होगी।        

इसे भी पढ़ें- स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए? अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन में आज से करें ये 5 बदलाव

व‍िटाम‍िन सी लें 

डल त्‍वचा को ठीक करने और त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ाने के ल‍िए व‍िटाम‍िन सी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। व‍िटाम‍िन सी के इस्‍तेमाल से त्‍वचा में एज‍िंग साइन्‍स जैसे झुर्रि‍यां और ढीली त्‍वचा जैसी समस्‍याएं कम होती हैं। व‍िटाम‍िन सी की मदद से हाइड्रेशन बढ़ता है। व‍िटाम‍िन सी की मदद से हाइपरप‍िगमेंटेशन और काले धब्‍बों की समस्‍या भी दूर होती है और त्‍वचा में न‍िखार आता है। आप व‍िटाम‍िन सी की टैबलेट या संतरे के रस को चेहरे पर द‍िन में 2 बार लगाएं। 

त्‍वचा के पोर्स साफ करें  

कई लोगों के मन में ये सवाल होता है क‍ि क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी त्‍वचा मुरझाई हुई क्‍यों नजर आती है। अगर आप गंदी त्‍वचा पर क्रीम लगा लेंगे, तो उत्‍पाद त्‍वचा के अंदर नहीं पहुंच पाएगा। क्रीम लगाने से पहले आपके पोर्स साफ होने चाह‍िए। हर द‍िन केवल फेसवॉश आपके चेहरे को साफ करने के ल‍िए काफी नहीं होता। चेहरे को डीप क्‍लीन करने के ल‍िए स्‍क्रब करना चाह‍िए। हफ्ते में 2 बार चेहरे को स्‍क्रब करें। हल्‍दी, चीनी और नींबू का रस म‍िलाकर होममेड स्‍क्रब तैयार कर सकते हैं।   

हल्‍दी वाला दूध 

हल्‍दी वाला दूध आपके शरीर की इम्‍यून‍िटी तो बढ़ाता ही है साथ ही ये आपकी त्‍वचा का न‍िखार बढ़ाने में मदद करता है। आपकी त्‍वचा मुरझाई हुई नजर आ रही है और आप चेहरे का ग्‍लो बढ़ाना चाहते हैं, तो हल्‍दी के दूध का सेवन करें। दूध गरम करें, उसमें एक चुटकी हल्‍दी म‍िलाकर प‍िएं। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से त्‍वचा कुछ ही महीनों में डल से हेल्दी बन जाएगी।

इन आसान ट‍िप्‍स को अपनाने के साथ पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। डल स्‍क‍िन का कारण पानी की कमी भी हो सकती है। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।      

Disclaimer