सर्दियों में रूखे होठों को रातभर में करें ठीक, अपनाएं ये ओवरनाइट ट्रीटमेंट

Lip Care in Winters: सर्दि‍यों में होठों को मुलायम बनाने के ल‍िए ओवरनाइट ट्रीटमेंट की मदद लें। जानें 5 तरीके। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 05, 2023 19:00 IST
सर्दियों में रूखे होठों को रातभर में करें ठीक, अपनाएं ये ओवरनाइट ट्रीटमेंट

सर्दियों में होंठ फट जाते हैं। वातावरण में नमी की कमी के कारण त्‍वचा और होंठ बेजान बन जाते हैं। ऐसा शरीर में पानी की कमी के कारण भी होता है। जो लोग पानी का सेवन कम करते हैं, उनके होंठ जल्‍दी रूखे और बेजान हो जाते हैं। सर्द‍ियों के द‍िनों में पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना चाह‍िए। इसके अलावा होठों को मुलायम बनाने के ल‍िए ओवरनाइट ट्रीटमेंट की मदद ले सकते हैं। रातभर के ल‍िए क‍िसी उत्‍पाद को होठों पर लगाकर छोड़ देने से होंठ जल्‍दी र‍िपेयर होते हैं। ओवरनाइट ट्रीटमेंट के ल‍िए आप कई चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे जानेंगे। 

coconut oil benefits

1. होठों पर रात में लगाएं नार‍ियल तेल 

रात को सोने से पहले नार‍ियल तेल या नार‍ियल का बुरादा होठों पर लगाना फायदेमंद होता है। इससे होठों का रूखापन दूर होता है। ज‍िन लोगों के शरीर में व‍िटाम‍िन बी6, व‍िटाम‍िन बी12, राइबोफ्लेव‍िन, फोलेट आद‍ि पोषक तत्‍वों की कमी होती है उनके होंठ जल्‍दी फट जाते हैं। होठों पर नार‍ियल का पानी लगाना भी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में इन 5 तरीकों से करें होठों की देखभाल, स्मूद और सॉफ्ट बने रहेंगे होंठ   

2. रात को सोने से पहले लगाएं रोजह‍िप ऑयल 

रोजह‍िप ऑयल को नार‍ियल तेल के साथ म‍िलाकर होठों पर लगाएंगे, तो सर्दियों में रूखे होठों की समस्‍या से बच सकते हैं। सुबह उठकर होठों को ठंडे पानी से धो लें। इस म‍िश्रण को हफ्ते भर तक लगाएं, तो होंठ नरम और मुलायम बनेंगे। रोजहिप ऑयल में विटामिन सी होता है, इसके इस्‍तेमाल से होठों की त्‍वचा की रंगत सुधरेगी। 

3. होठों पर लगाएं एलोवेरा और खीरा 

होठों को नरम और मुलायम बनाना चाहते हैं, तो सोने से पहले रोजाना रात को होठों पर एलोवेरा का ताजा जेल और खीरे का अर्क लगाएं। इससे होठों में आई दरार भर जाएगी और होंठ नरम और मुलायम नजर आएंगे। एलोवेरा और खीरे के साथ व‍िटाम‍िन ई ऑयल म‍िलाकर भी लगा सकते हैं। इससे होठों की काली त्‍वचा से भी छुटकारा म‍िलेगा।      

4. चीनी से पाएं मुलायम होंठ 

सर्द‍ियों में मुलायम होंठ पाने के ल‍िए चीनी की मदद लें। ओवरनाइट ट्रीटमेंट के तौर पर चीनी से होठों को एक्‍सफोल‍िएट करें। ये तरीका हफ्ते में 1 से 2 बार ही इस्‍तेमाल कर सकते हैं। होठों को चीनी से रगड़ेंगे, तो सूखी और पपड़ीदार त्‍वचा से छुटकारा पाने में मदद म‍िलेगी। चीनी में थोड़ा शहद म‍िलाकर होठों पर लगाकर सर्कुलर मोशन में स्‍क्रब करें। फ‍िर गुनगुने पानी से होठों को धोकर होठों पर ल‍िप बॉम लगाकर छोड़ दें। सुबह तक होंठ नरम और मुलायम हो जाएंगे।     

5. कोकोआ बटर का इस्‍तेमाल करें 

कोकोआ बटर की मदद से फटे होठों का इलाज कर सकते हैं। इसमें मौजूद फैटी एस‍िड की मदद से होठों की त्‍वचा को पोषण दे सकते हैं। रात को सोने से पहले होठों पर कोकोआ बटर लगाकर छोड़ दें। इससे होंठ मुलायम बनेंगे। कोकोआ बटर की जग‍ह श‍िया बटर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

ऊपर बताए उपायों की मदद से रातभर में आप होठों को मुलायम और सुंदर बना सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer