दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो पियें जैविक दूध

विशेषज्ञों के अनुसार ऑर्गेनिक दूध पीकर दिल को स्वस्थ रखने के साथ अन्य कई फायदे होते हैं। खबर को पढ़ें और जानें।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Dec 10, 2013
दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो पियें जैविक दूध

गाय का दूध बच्‍चों के साथ बड़ों के लिए भी लाभदायक होता है। एक शोध से यह भी साफ हो चुका है कि गाय का दूध पीने से दिमाग तेज होता है। हाल ही में हुए एक अन्‍य शोध से पता चला है कि गाय का दूध पीने से शरीर में पॉलिअनसेचुरेटिड फैट में इजाफा होता है।

Drink Organic Milk

शोध से यह भी साफ हुआ है कि गाय का दूध सभी प्रकार के दूध में सबसे ज्‍यादा सेहतमंद होता है। घास चरने वाली गाय के दूध में पॉलिअनसेचुरेटिड फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है। शोधकर्ताओं ने दूध में वसा की मात्रा का पता लगाने के लिए के 400 ब्रांडों की तुलना की।

 

 

शोधकर्ताओं ने पाया कि जैविक दूध की बोतलों में पॉलिअनसेचुरेटिड फैट की मात्रा ज्‍यादा थी। इसका सेवन दिल के लिए फायदेमंद होता है। यह अंतर गायों को जैविक आहार खिलाकर बनाया गया था। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने बताया कि गायें बाहर गई और उन्होंने मकई और चारे को खाने के बजाए घास को खाया।

 

 

शोध टीम का नेतृत्‍व करने वाले वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के डॉ. चार्ल्स बेनब्रुक ने बताया कि हम पोषक तत्वों की गुणवत्ता में मतभेद से हैरान थे।

 

उन्‍होंने बताया कि अभी तक अध्‍ययनों में सबसे अलग तरह के अध्‍ययन में पाया गया कि जैविक दूध में सामान्य प्रकार के दूध की तुलना में दो गुनी पॉलिअनसेचुरेटिड फैट थी।

 

 

फैटी एसिड का दूसरा प्रकार, ओमेगा 3 दिल के लिए अच्छा होता है। वहीं, ओमेगा 6 हृदय रोग, कैंसर, सूजन और ऑटो-इम्यून रोगों के लिए जोखिम भरा होता है।

 

पीएलओएस वन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया कि जैविक दूध स्वस्थ वसा में, सामान्य दूध से दो गुना अच्‍छा और अस्वस्थ वसा में दो गुना कम था।

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer