सावधान! लाइट जलाकर सोने वालों को होती है ये गंभीर बीमारी

लाइट जलाकर सोने से होने वाली गंभीर बीमारियों के बारे में जानने के लिए ये लेख पढे़।

Aditi Singh
तन मनWritten by: Aditi Singh Published at: Jul 10, 2017
सावधान! लाइट जलाकर सोने वालों को होती है ये गंभीर बीमारी

एक सवाल है आप से, आप अंधरे में सोते है या लाइट जलाकर? सुनने में अजीब सा सवाल लगता होगा, आखिर इससे क्या फर्क पड़ता है? ताकान व आलस यहां तक कि कई लोग डर के कारण रात को लाइट ऑन रखे हुए ही सो जाते है। पर क्या आपको पता है कि आपकी ये आदत बीमारियों को न्यौता देने के बराबर होती है। ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी ने अपनी रिसर्च में पाया कि रात में लाइट के आस-पास रहने से कई बीमारी आपको अपना शिकार बना सकती है।इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये लेख पढ़े।

इसे भी पढ़े: अंधेरे में सोने के फायदे

  • लाइट ऑन करके सोने वालों में कैंसर का खतरा होने की संभावना ज्यादा देखी जाती है। रात में आर्टीफिशियल लाइट शरीर में मौजूद कैंसर की कोशिकाओं को बनने के लिए उत्तेजित करता है। इससे संतन कैंसर होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है।  
  • शरीर की जैविक क्रियायें प्राक़तिक प्रकाश के अनुसार अपना काम करती है, ऐसे में आर्टीफिशियल लाइट शरीर पर बुरा प्रभाव डालती है। ये जैविक तंत्र को प्रभावित करती है। इसलिए आपको रात में लाइट जलाकर सोने की आदत है तो आप भी समय रहते अपनी इन आदतों को बदल डालिए।
  • आर्टीफिशियल लाइट हमारी नींद को भी प्रभावित करती है। ये मस्तिष्क को आरामदायक मु्द्रा में जाने से रोकती है। कमरे में रोशनी आंखों पर भारीपन बनाए रखती है, जो नींद को बार बार तोड़ती रहती है।लाइट जलाकर सोने से इसका सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है जिससे शरीर में जकड़न थकान बनी रहती है।
  • सोते समय लाइट का ऑन रहना दिमाग को तनावग्रस्त भी कर देता है। जिससे दिल और ब्लडप्रेशर संबंधी रोग होने का खतरा भी बढ़ जाता है। हाई ब्लडप्रेशर के रोगियों का जहां प्रेशर और हाई होता चला जाता है वहीं लो प्रेशर वाले रोगियों का और कम होता चला जाता है। आप चाहे तो कमरे में मध्यम रोशनी रख सकते है।


रात की रोशनी की अपेक्षा दिन में मिल रही रोशनी हमारे शरीर पर अच्छा परिणाम देती है पर रात को सोते समय लाइट का प्रकाश हमारे शरीर के लिए घातक परिणाम देता है।

 

Image Source-getty

Read More Article on Healthy living in Hindi

Disclaimer