क्या गर्म पानी पीने से बवासीर होती है? जानें इसके नुकसान

Does Drinking Hot Water Cause Piles: बवासीर की समस्या में गर्म पीना चाहिए या नहीं? जानें इसके फायदे नुकसान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 19, 2023 16:02 IST
क्या गर्म पानी पीने से बवासीर होती है? जानें इसके नुकसान

Does Drinking Hot Water Cause Piles: बवासीर की बीमारी में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस बीमारी में खानपान और जीवनशैली से जुड़ी लापरवाही भारी पड़ सकती है। बहुत ज्यादा तला-भुना और मसालेदार भोजन करने से आपको बवासीर की समस्या होती है। बवासीर की समस्या में आपको सबसे पहले पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। बवासीर के मरीजों में कब्ज, अपच, एसिडिटी और पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है। मरीज इन परेशानियों से निजात पाने के लिए गर्म या गुनगुना पानी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत ज्यादा मात्रा में गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करने से आपको कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। कई लोगों का यह सवाल है कि क्या गर्म पानी पीने से बवासीर की समस्या हो सकती है? आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं गर्म पानी पीने से बवासीर की समस्या में होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में।

क्या गर्म पानी पीने से बवासीर होती है?- Does Drinking Hot Water Cause Piles in Hindi

बवासीर खानपान से जुड़ी एक गंभीर परेशानी है। असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण बवासीर की परेशानी ज्यादातर लोगों में देखी जाती है। बवासीर दो तरह की होती है- एक खूनी बवासीर जिसमें मरीज को मलत्याग करते समस्या ब्लीडिंग होती है और दूसरी बादी बवासीर जिसमें मरीज को ब्लीडिंग नहीं होती है। बवासीर की समस्या में आपको कब्ज बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। बवासीर की परेशानी में मरीज को एनल में दिक्कतें होती है। इसकी वजह से मलत्याग करते समय गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। गर्म पानी पीने से बवासीर के मरीजों को फायदा मिलता है। लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में गर्म पानी का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है। 

Does Drinking Hot Water Cause Piles

इसे भी पढ़ें: क्या गर्म पानी पीने से गैस बनती है? जानें क्या कहते हैं डायटीशियन

बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे- Is Drinking Warm Water Good for Piles?

बवासीर के मरीजों के लिए गर्म या गुनगुना पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। बवासीर में कब्ज से छुटकारा पाने और मलत्याग करते समय होने वाली दिक्कतों से बचने के लिए गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। बवासीर के मरीज नियमित रूप से हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इसकी मात्रा ज्यादा होने पर आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। बवासीर में गर्म पानी पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज या स्टूल से जुड़ी परेशानियों में बहुत फायदा मिलता है। गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और कई फायदे मिलते हैं।

बवासीर की परेशानी में मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस बीमारी में शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखें और डाइट में फाइबर वाले फूड्स को शामिल करें। इसके अलावा पाइल्स की समस्या में बहुत ज्यादा तला-भुना और मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer