Doctor Verified

क्या डायरिया (पेचिश और उल्टी) के कारण वजन घट सकता है ? डॉक्टर से जानें डायरिया से बचाव के उपाय

डायरिया के कारण वजन कम हो सकता है। इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
क्या डायरिया (पेचिश और उल्टी) के कारण वजन घट सकता है ? डॉक्टर से जानें डायरिया से बचाव के उपाय

डायरिया (दस्त) लोगों में एक आम शिकायत है। यह वयस्कों और बच्चों में भी हो सकता है। हालांकि डायरिया की समस्या कुछ दिनों में ठीक हो जाती है। मामूली घरेलू उपचारों की मदद से इसे ठीक किया जा सकता है। अगर आपका दस्त तीन दिनों से अधिक रहता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि इससे आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण की समस्या हो सकती है। इसके अलावा अगर दस्त की समस्या चार दिनों से अधिक समय तक लगातार हो रहा है, तो इससे डिहाईड्रेशन और वजन कम होने की दिक्कत हो सकती है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है और इससे आपका वजन भी अप्रत्याशित रूप से घट सकता है। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट के बैरिएट्रिक और जीआई सर्जरी के अतिरिक्त निदेशक डॉ संजय वर्मा से। 

डायरिया और वजन घटाने के बीच संबंध 

डायरिया में दो कारणों से आपके शरीर का वजन अचानक से घट सकता है। अगर आपके मल के साथ बहुत अधिक पानी निकल रहा है, तो डिहाईड्रेशन के कारण भी आपका वजन अचानक से कम हो सकता है। इसमें आपको जल्दी-जल्दी बाथरूम जाना पड़ सकता है। साथ ही आपको लगातार और तीव्र दस्त आ सकता है। अगर आपका दस्त दो से चार सप्ताह के अधिक रहता है, तो उसे क्रोनिक डायरिया के रूप में माना जाता है। इसके अलावा दूसरा कारण ये है कि अगर आप डायरिया के दौरान खाना खाते हैं और उससे आपको अच्छे से पोषण और कैलोरी की मात्रा नहीं मिल पाती है, तो शरीर का वजन अचानक से कम होने लगता है। इससे शरीर में कमजोरी, डिहाईड्रेशन और पाचन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। 

diarrhea-weight-loss

Image Credit- Freepik

पाचन समस्या का वजन पर कैसे असर पड़ सकता है?

दरअसल जब आपको बहुत दिनों या हफ्तों तक दस्त की दिक्कत होती है, तो आपके शरीर से बहुत सारा तरल पदार्थ बाहर निकल जाता है। शरीर से तरल पदार्थ के नुकसान के कारण अचानक वजन घटने लगता है। दस्त के साथ आपको मलती, भूख न लगने और उल्टी की दिक्कत हो सकती है। जिसकी वजह से शरीर में जरूरी पोषक तत्व मिल नहीं पाते हैं। इसके अलावा दस्त अधिक दिनों तक रहने पर इसकी समस्या और गंभीर हो सकती है। 

इसे भी पढे़ं- दस्त लगने पर जा रहे हैं बार-बार बाथरूम? इस आसान तरीकों से पाएं राहत

दस्त के दौरान वजन कम होने के लक्षण

1. उल्टी

2. जी मिचलाना

3. बुखार

4. थकान

5. कुपोषण

6. पेट में दर्द

7. मल में खून

diarrhea-weight-loss

Image Credit- Freepik

उपाय

1. इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या और आहार में जरूरी परिवर्तन करना चाहिए। अगर आपको किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी हो, तो तुरंत उसका सेवन बंद कर दें क्योंकि इससे आपकी दस्त की समस्या और बढ़ सकती है। 

2. अगर आप डाइट में गेहूं, डेयरी उत्पाद, अंडे, नट्स, मक्का और सोया लेते हैं, तो आपको इस बारे में पता करना चाहिए कि कहीं आपकी एलर्जी या समस्या का कारण ये खाद्य पदार्थ तो नहीं है। 

3. अगर आपको दस्त की शिकायत रहती है, तो उस दौरान किसी भी चीज का सेवन थोड़ी मात्रा में करें ताकि आपको पता चल सके कि कहीं इससे आपको किसी तरह की समस्या तो नहीं है। उसके बाद उसे पूरे तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

4. इसके लिए आपको अपने आहार में अधिक से अधिक प्रोबायोटिक्स युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आपको दही, योगर्ट, कोम्बुचा और केफिर अपने खाने में शामिल करना चाहिए। इन सप्लीमेंट्स में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है। 

5. इसके अलावा आपको डॉक्टर द्वारा सुझाए गए स्टूल टेस्ट और ब्लड टेस्ट जरूर करवाएं। इससे आपकी समस्या का चिकित्सक को अच्छे से पता चल सकेगा। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer