Fact Checked

Fact Check: क्या डेंगू के मच्छर सिर्फ दिन में ही काटते हैं? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Does Dengue Mosquito Bite Only in Day: क्या डेंगू के मच्छर सिर्फ दिन के समय में ही काटते हैं, जानें इस दावे की सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 10, 2022 17:58 IST
Fact Check: क्या डेंगू के मच्छर सिर्फ दिन में ही काटते हैं? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Does Dengue Mosquito Bite Only in Day: बरसात का मौसम खत्म होने के बाद डेंगू के मच्छरों का कहर बढ़ना शुरू होता है। नवम्बर और दिसंबर के महीने में डेंगू का प्रकोप सबसे ज्यादा फैलता है। डेंगू संक्रमण या डेंगू बुखार एडीज नामक मच्छरों के काटने से फैलता है। बारिश का पानी जगह-अजगाह जमने की वजह से इसमें डेंगू के मच्छर पनपते हैं और लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। डेंगू बुखार होने पर मरीज का प्लेटलेट काउंट भी घटने लगता है और इसकी वजह से मरीज की स्थिति गंभीर हो जाती है। डेंगू मच्छरों के काटने के 2 से 3 दिन के भीतर इसके लक्षण दिखने शुरू होते हैं। कई बार आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि डेंगू के मच्छर सिर्फ दिन में ही काटते हैं। सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों की सच्चाई बताने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या डेंगू के मच्छर सिर्फ दिन में ही काटते हैं?

डेंगू के मच्छर कब काटते हैं?- When Does Dengue Mosquito Bite?

डेंगू संक्रमण को लेकर सामने आई कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि डेंगू के मच्छर ज्यादातर दिन के समय ही काटते हैं। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि डेंगू के मच्छर बहुत ज्यादा ऊंचाई पर नहीं उड़ पाते हैं, ये मच्छर सिर्फ आपके घुटने तक ही उड़कर पहुंच पाते हैं। हालांकि इसको लेकर अलग-अलग शोध अलग-अलग राय रखते हैं। लेकिन यह माना जाता है कि डेंगू के मच्छर दिन में सुबह के समय सबसे ज्यादा काटते हैं और इसके अलावा शाम में सूर्यास्त होने से पहले इनका कहर ज्यादा रहता है।

Does Dengue Mosquito Bite Only in Day

इसे भी पढ़ें: डेंगू बुखार में प्लेटलेट कितना होना चाहिए? नॉर्मल प्लेटलेट काउंट कितना होता है?

क्या डेंगू के मच्छर सिर्फ दिन में ही काटते हैं?-  Does Dengue Mosquito Bite Only in Day?

डेंगू बुखार एडीज मच्छरों के काटने से होता है। एक आंकड़े में कहा गया है कि हर साल दुनियाभर में लगभग 400 मिलियन लोग डेंगू संक्रमण से पीड़ित होते हैं। डेंगू मच्छरों के काटने से आपके शरीर में संक्रमण फैलता है और 2 से 3 दिन के भीतर मरीज को बुखार आने लगता है। दिल्ली के सीताराम भरतिया अस्पताल के जनरल मेडिसिन कंसलटेंट डॉ मयंक के अनुसार डेंगू फैलाने वाले एडीजी मच्छर ज्यादातर सुबह और शाम के समय लोगों को काटते हैं। लेकिन ऐसा नहीं कि ये मच्छर सिर्फ दिन के समय में ही आपको काट सकते हैं। ये मच्छर रात और शाम के समय में भी काट सकते हैं। अगर आपके कमरे या घर में रोशनी ज्यादा है तो रात के समय में भी ये मच्छर काटने लगते हैं।

डेंगू से कैसे बचें?- How To Prevent Dengue in Hindi

डेंगू बुखार से बचने के लिए सबसे पहले आपको मच्छरों से बचना होगा। शाम और सुबह के समय बाहर निकलते समय आपको पूरी बांह का कपड़ा पहनना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको डेंगू के लक्षण दिखते हैं, तो ओवर द काउंटर दवाओं का सेवन करने की जगह डॉक्टर से सलाह लेकर जांच करानी चाहिए और उचित इलाज लेना चाहिए। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer