क्या पीरियड्स में चॉकलेट खाने से दर्द में राहत मिलती है?

Chocolate Relieve Period Cramps: चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स तत्व पाए जाते हैं, जो पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 19, 2023 17:05 IST
क्या पीरियड्स में चॉकलेट खाने से दर्द में राहत मिलती है?

Chocolate Relieve Period Cramps : पीरियड्स के दौरान 10 में से 8 महिलाओं को असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। किसी महिला के पेट में दर्द होता है, किसी को कमर तो कोई जांघों के दर्द से इतना ज्यादा परेशान हो जाती हैं कि पूरा शरीर अकड़ने लगता है। पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए कुछ महिलाएं गर्म पानी के बैग का इस्तेमाल करती हैं, तो कुछ दवाओं का सेवन करती हैं। पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए कुछ महिलाएं चॉकलेट का सेवन करती हैं। 

ऐसा माना जाता है कि पीरियड्स के दौरान चॉकलेट (Periods Mein Chocolate Khane ke Fayde) का सेवन करने से दर्द से काफी राहत मिलती है। इतना ही नहीं चॉकलेट पीरियड्स में होने वाले मूड स्विंग को ठीक करने में भी मदद करती है। क्या वाकई पीरियड्स में चॉकलेट खाने से दर्द में राहत मिलती है इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने एक छोटी सी पड़ताल की और इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश की।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में अक्सर रहती है कब्ज की समस्या? इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Does Chocolate Relieve Period Cramps

क्या पीरियड्स में चॉकलेट खाने से दर्द में राहत मिलती है? - Does Chocolate Relieve Period Cramps

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 28 से 30 प्रतिशत महिलाओं को पीरियड्स के दौरान चॉकलेट खाने की क्रेविंग होती है। एनसीबीआई के सर्वे में ये बात सामने आई है कि महिलाओं का कहना था कि जब उन्होंने पीरियड्स में चॉकलेट का सेवन किया तो उन्हें पहले के मुकाबले दर्द का एहसास काफी कम हुआ। कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है कि चॉकलेट खाने से पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है। दरअसल, चॉकलेट में  एंटी -ऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन चॉकलेट में मौजूद एंटी -ऑक्सीडेंट बाकी किसी भी खाने के मुकाबले ज्यादा प्रभावी माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी में जीरा पानी से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Does Chocolate Relieve Period Cramps

पीरियड्स में चॉकलेट खाने के फायदे

मूड स्विंग से मिलती है राहत

एनसीबीआई के मुताबिक चॉकलेट का सेवन करने से महिलाओं का मूड अच्छा रहता है। चॉकलेट में एक तरह का एंटीडिप्रेसेंट पाया जाता है, जो मूड को स्विंग से राहत दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं चॉकलेट के तत्व तनाव से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं।

क्रैम्प्स की समस्या को करता है दूर

पीरियड्स में दर्द के अलावा महिलाओं को क्रैम्प्स की समस्या भी होती है। क्रैम्प्स में महिलाओं का पूरा शरीर अकड़ जाता है और उन्हें थकान भी बहुत ज्यादा होती है। चॉकलेट का सेवन करने से महिलाओं को क्रैम्प्स और थकान को दूर करने में मदद मिलती है। चॉकलेट में फिनोल और फ्लेवोनोइड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो क्रैम्प्स से राहत दिलाते हैं।

Pic Credits: Freepik.com

Disclaimer