लॉकडाउन के समय दिन भर फोन से चिपके रहने की आदत को कम करने के लिए करें ये 4 काम

स्‍मार्टफोन की लत न केवल आपकी आंखो के लिए खतरनाक हो सकती है, बल्कि यह आपकी संपूर्ण सेहत के लिए नुकसानदायक है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 09, 2020
लॉकडाउन के समय दिन भर फोन से चिपके रहने की आदत को कम करने के लिए करें ये 4 काम

स्‍मार्टफोन की लत आपकी आंखों की रौशनी को कमजोर, आंखों में दर्द, सिरदर्द और अनिद्रा जैसी समस्‍याओं में डाल सकती है। वैसे तो आज के समय में बच्‍चे से लेकर वयस्‍क हर कोई स्‍मार्टफोन का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल कर रहे हैं लेकिन लॉकडाउन के दिनों स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल और अधिक बढ़ गया है। ऐसे समय में जब कि आप सभी घर पर हैं और बोर हो रहे होते हैं, तो आप अपने फोन की स्‍क्रीन स्‍क्रॉल ही करते रहते हैं। कुछ लोग फोन में गेम की वजह से स्‍मार्टफोन के आदि बन रहे हैं, तो कुछ चैटिंग या मूवी और सीरीज को देखने की वजह से। लेकिन वजह कोई भी हो स्‍मार्टफोन की लत आपको बीमार बना सकती है। मोबाइल फोन का बहुत अधिक उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। इसलिए यहां हम आपको यहां स्मार्टफोन की लत को तोड़ने के लिए कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। 

स्‍मार्टफोन की लत को कैसे कम करें? 

Smartphone Addiction

1. नोटिफिकेशन बंद करें

नोटिफिकेशन मिलते ही आप फोन को छेड़ने लगते हैं, नोटिफिकेशन न चाहकर भी आपको फोन देखने को मजबूर करता है। क्‍योंकि कई लोगों को नया नोटिफिकेशन मिलते ही अपने फोन को चेक करने की आदत होती है। इससे आप अपने फोन पर अधिक समय बिताते हैं। कुछ एप्लिकेशन के लिए अपने नोटिफिकेशन को बंद कर दें और एक अंतराल में ही फोन को चेक करें। 

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर रहे हैं, तो होम डिलीवरी में रखें इन 5 बातों का खास ध्‍यान

2. किचन में कुछ नया बनाने की कोशिश करें

Cooking

वैसे तो आप रोजाना अपने किचन में एक सा ही दाल-चावल, रोटी-सब्‍जी और बाकी चीजें बनाते होंगे लेकिन लॉकडाउन के दौरान जब आप फोन पर दिन भर अपना समय बिता रहे हैं, तो ऐसा करने के बजाय आप अपने किचन में जाकर कोई नई डिश बनाने की कोशिश करें। डिजिटल दुनिया के बाहर निकलकर आनंद ले, यह आपके स्‍मार्टफोन की लत को भी कम करेगा। आप कुछ नया करने में खाने के अलावा, पेंटिंग या अपनी पसंद के किसी कोई फिजिकल खेल खेलें।

3. खुद को व्यस्त रखें

अक्‍सर जब आप फ्री होते हैं, तब आप अपने समय पर ज्‍यादा वक्‍त व्‍यतीत करते हैं। लेकिन अगर आप खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करेंगे, तो आपकी फोन देखने की लत भी कम होगी। आप अपने घर पर रह कर प्रॉडक्टिव बन सकते हैं और कुछ अच्‍छे कामों में खुद को व्‍यस्‍‍त रख सकते हैं। जैसे कोई वेस्‍ट मटीरियल से कुछ सजावट की चीजें बनाना या अन्‍य कोई काम।  

इसे भी पढ़ें: बाज़ार में नहीं मिल रहा है मास्क, तो घर पर ही इन 2 तरीकों से बनाएं कपड़े का फेस मास्क

Slient Your Phone

4. फोन को साइलेंट या फ्लाइट मोड पर डालें

जब भी आप सोने या आराम करने की सोचें, तो ऐसा नहीं है कि आप अपने फोन को चेक करने लगें। सोने या आराम के समय फोन को साइलेंट या फ्लाइट मोड पर डालकर साइड रख दें। बेहतर नींद के लिए ऐसा करना जरूरी है, यह आपको रात में फोन का इस्‍तेमाल करने में भी मदद करेगा। इसके अलावा, यह आपकी फोन की लत को कम करेगा और आपको मोबाइल फोन के बहुत अधिक उपयोग के हानिकारक प्रभावों से बचाएगा। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer