चैन की नींद के लिए किसी नुस्‍खे की नहीं, बस ये छोटा काम कर लीजिए

फेंग सुई एक्‍सपर्ट की मानें तो हम अपने घर बनाते और उसकी साज-सज्‍जा करते समय कई छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण हमें तमाम तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 02, 2017
चैन की नींद के लिए किसी नुस्‍खे की नहीं, बस ये छोटा काम कर लीजिए

बदलती जीवनशैली में चैन की नींद सोना बहुत बहुत बड़ी चुनौती है। आज के समय में ज्‍यादातर लोग नींद न आने से परेशान रहते हैं। आपको बता दें कि, नींद न आने के पीछे का कारण ये जरूरी नहीं कि कोई बीमारी ही हो, जिसे आप किसी नुस्‍खे या दवाई मदद से ठीक कर सकते हैं। नींद न कारण आपके रूम का वास्‍तु दोष भी हो सकता है। जी हां फेंग सुई एक्‍सपर्ट की मानें तो हम अपने घर बनाते और उसकी साज-सज्‍जा करते समय कई छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण हमें तमाम तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है।

इसे भी पढ़ें : पसीने से प्रभावित व्‍यक्ति आपको दे सकता है संक्रमण, जानें कैसे

 

अपने रूम में करें सुधार 

आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये बात करनी जरूरी है। अक्‍सर लोग रूम में बेड को दीवार से सटा कर रखते हैं और बेड के दोनों साइड में बराबर स्पेस नहीं छोड़ते। जबकि दोनों तरफ स्‍पेस छोड़ना जरूरी होता है। फेंग सुई एक्सपर्ट्स की मानें, तो ये पार्टनर्स के बीच बराबर का रिश्ता कायम करने का सिंबल होता है। ऐसा न करने से दोनों के बीच आपसी मतभेद बढ़ते हैं।

 

अगर आपके घर में स्‍पेस कम है, तो 1 इंच के स्पेस से भी काम चल सकता है, लेकिन दोनों साइड स्पेस बराबर होना चाहिए और दीवार पर बेड चिपका हुआ नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही, बेड के दोनों तरफ़ साइड टेबल या लैंप भी बैलेंस मेन्टेन करने में सहायक होते हैं।

 

क्‍यों जरूरी है

इससे आपके कमरे में एनर्जी के सही फ्लो की वजह से आप अच्छा महसूस करेंगे और आपको अच्छी नींद आएगी। बेडरूम की दीवार बाथरूम से सीधे न लगी हो, ये भी आपकी शान्ति के लिए ज़रूरी है। ये छोटे-छोटे बदलाव आपकी ज़िन्दगी में बहुत बड़े बदलाव लेकर आ सकते हैं। अगर आप भी यही ग़लती दोहरा रहे हैं, तो एक बार इन्हें ठीक कर के देखें।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Living In Hindi

 

 
Disclaimer