कोरोना वायरस के खतरों के बीच बाहर निकलकर समान खरीदते समय न करें रश्मि देसाई जैसी गलतियां, सेहत पर पड़ेंगी भारी

कहीं सोशल सोशल डिस्‍टेंसिंग को लेकर आप भी तो नहीं कर रहे ये छोटी-छोटी गलतियां। यहां जानें सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 25, 2020
कोरोना वायरस के खतरों के बीच बाहर निकलकर समान खरीदते समय न करें रश्मि देसाई जैसी गलतियां, सेहत पर पड़ेंगी भारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के बाद कई देशों में लॉकडाउन भी घोषित हो गया। इस विश्‍वव्‍यापी महामारी कोरोना वायरस का भारत में दिन प्रतिदिन संख्‍या में इजाफा होता जा रहा है। जिसके चलते पूरे भारत को आने वाले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन हो या हेल्‍थ एक्‍सपर्ट, सोशल डिस्टेंसिंग या होम क्वारंटाइन को कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र तरीका बता रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सब अपने घरों में रहें और लोगों से दूरी रखें। 

Rashami desai

अब जब कोरोनावायरस महामारी के कारण जरूरी सेवाओं के अलावा सभी चीज पर रोक लगा दी है, तो ऐसे में आम आदमी से लेकर फिल्‍म स्‍टार भी अपने घरों में कैद हैं। क्‍योंकि फिलहाल सभी शूटिंग भी बंद कर दी गई है। हाल में 'बिग बॉस 13' की कंटेस्‍टेंट और 'नागिन 4' की अभिनेत्री रश्मि देसाई भी सोशल डिस्टेंसिंग के चलते सब्जी की खरीदारी करती हुई दिखी की। हालांकि, रश्मि देशाई फेस मास्‍क लगाकर सब्‍जी की खरीदारी करने निकली, लेकिन उन्‍होंने उस दौरान एक गलती की। आप यहां वीडियो में देख सकते हैं कि रश्मि सब्जियों के मोल भाव करने के साथ सब्जियों को हाथ लगाकर जांच परक कर रही हैं। लेकिन सब्जियों को बिना डिस्‍पोजल दस्‍दानों के उन्‍होंने सब्जियों को छूने के बाद मास्‍क पहहने के लिए उसे छुआ। 

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन के बारे में आपके मन में भी हैं कई सवाल? जानें उन सभी के जवाब

सोशल सोशल डिस्टेंसिंग के चलते आपकी इस तरह की छोटी गलतियां भी आप पर भारी पड़ सकती हैं। इसलिए पूरे नियमों और सावधानी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग करें। आइए यहां हम आपको सोशल डिस्टेंसिंग के कुछ नियम बता रहे हैं। 

सोशल डिस्टेंसिंग में कितनी दूरी है जरूरी  

सोशल डिस्टेंसिंग में आप सबसे पहले तो कोशिश करें कि घर से बाहर न निकलें। लेकिन यदि आपको जरूरी चीजों के लिए घर से निकलना पड़ रहा है, तो आप लोगों से कुछ हद तक की दूरी जरूर बनाए रखें।  इसलिए बीमारी के फैलने से बचने के लिए आपको दूसरों के साथ न्यूनतम छह फुट की दूरी बनाए रखने की आवश्यकता है।

घर से बाहर मास्‍क और डिस्पोजेबल दस्ताने पहनकर जाएं

यदि आपको घर से बाहर जाना है, तो आप कुछ जरूरी नियमों का पालन करें। कोरोनावायरस संक्रामक है, लेकिन यह हवा से फैलने वाला नहीं है। यदि आप किसी जरूरी काम या परिस्थितियों के कारण बाहर निकल रहे हैं, तो सभी सावधानी बरतें। घर से बाहर मास्‍क और डिस्पोजेबल दस्ताने या मेडिकल ग्‍लोव पहनकर जाएं। अपने चेहरे को न छूंए और घर वापस आते ही दस्‍ताने और मास्‍क को बंद बिन में फेंक दें। इसके बाद अपने हाथों को धो लें और खांसी या छींक आने पर अपना मुंह ढक लें और हर तरह से अपने चेहरे को छूने से बचें। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ हाथ धोना नहीं बल्कि उन्हें सुखाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जानें क्‍या है हाथ सुखाने का सही तरीका? 

Hand Wahing

बाहर खाने से बचें 

बेहतर होगा कि आप इस महामारी के दौरान अपने घर में स्‍वच्‍छता के साथ बना खाना खाएं और बाहर के खाने से बचें। राशन की दुकान पर हों या किसी हॉस्पिटल में लोगों से छह फुट की दूरी बनाए रखें। आपको उन सतहों से सावधान रहने की ज़रूरत है जिन्हें आप स्पर्श करते हैं, जैसे कि टेबल, मैट और बोतलें जो दूसरों द्वारा छोड़ी जाती हैं। 

बच्चों को रखें घर पर 

हो सकता है आप सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर पूरा ध्‍यान रख रहे हैं, लेकिन आप बच्‍चों पर ध्‍यान नहीं दे रहे कि वो कहां जा रहे हैं। इसलिए खासतौर पर बच्‍चों को घर से बाहर जाने से रोकें और बार-बार हाथ धोने को कहें। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer