सिर्फ हाथ धोना नहीं बल्कि उन्हें सुखाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जानें क्‍या है हाथ सुखाने का सही तरीका?

बैक्‍टीरिया को दूर रखने के लिए साबुन से हाथ धोना जरूरी है लेकिन र्प्‍याप्‍त नहीं। संक्रमण को रोकने के लिए हाथों को सही से सुखाना भी जरूरी है!

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 23, 2020Updated at: Mar 23, 2020
सिर्फ हाथ धोना नहीं बल्कि उन्हें सुखाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जानें क्‍या है हाथ सुखाने का सही तरीका?

कोरोनवायरस वायरस ने हमें सही हैंडवाशिंग और स्वस्थ स्वच्छता की आदतों का महत्व सिखाया है। इस महामारी को हराने का एकमात्र तरीका है बार-बार हाथ धोना और खुद को साफ रखना। लेकिन हैंडवॉशिंग के बारे में सभी चर्चाओं के बीच, अपने हाथों को कैसे धोना है, हाथ की सफाई आदि तो शामिल है। लेकिन क्या हमने अपने हाथों को सूखने के बारे में सोचा है? सफाई बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन गीले हाथों को सुखाना भी हमारे हाथों से बैक्टीरिया और वायरस को पूरी तरह से हटाने के लिए एक अनिवार्य कदम है। नोवल कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए हमारा मुख्य ध्यान हैंडवाशिंग पर है, जो आवश्यक है लेकिन सुखाने पर भी उतना ही जोर दिया जाना चाहिए।

क्यों हाथों को सुखाना है जरूरी?

क्या आप जानते हैं कि गीले हाथों में बैक्टीरिया रहते हैं? आप मौजूदा कीटाणुओं, बैक्टीरिया और वायरस को हैंडवॉश से धो सकते हैं, लेकिन संभावना है कि वे अभी भी आपके गीले हाथों पर हो सकते हैं। क्‍योंकि नमी बैक्‍टीरिया की एक प्रजनन भूमि है, जो बैक्टीरिया को पनपने की अनुमति दे सकती है। गीले हाथों को सुखाने से बचे हुए किसी भी बैक्टीरिया की संभावना कम हो जाती है।

जल्दी में, हम में से अधिकांश लोग उचित हाथ सुखाने को छोड़ देते हैं। हाथ धोना पर्याप्त नहीं है, अपने हाथों को सुखाना भी जरूरी है, विशेष रूप से कोरोनोवायरस महामारी की अवधि के दौरान यह दोनों ही काम समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। हम यहां-वहां की बहुत सी चीजों को छूते हैं, जिससे कीटाणुओं की हमोरे शरीर में प्रवेश की संभावना बढ़ जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि बैक्टीरिया गीले हाथों से आसानी से स्थानांतरित हो सकते हैं यही कारण है कि धोने के बाद हाथों को सुखाना इतना महत्वपूर्ण है।

Hand Washing

हाथों को सुखाने का सही तरीका क्या है?

हाथ सुखाने की दो मुख्य तकनीकें हैं- तौलिया (हाथ साफ करने का तौलिया और पेपेर टावल या टिश्‍यू) और हैंड ड्रायर। जिस तरह हैंडवाशिंग तकनीक महत्वपूर्ण है, उसी तरह हाथ सुखाने की तकनीक भी महत्व रखती है। बैक्टीरिया के फैलने को बाधित करने के लिए अपने गीले हाथों को पूरी तरह से सूखना आवश्यक है। हाथ सुखाने का सही तरीका क्‍या है, जानने के लिए आगे पढ़ें। 

इसे भी पढ़ें: आपकी इन 8 चीजों को शेयर करने की आदत बन सकती है बैक्‍टीरिया फैलने का कारण

Hand Dryer

क्या हैंड ड्रायर कीटाणुओं को बढ़ावा देता है?

हाथ सुखाने वाली तकनीकों की प्रभावशीलता पर बहुत सारे स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय समान है। उनका मानना है कि ड्रायर के उपयोग को रोका जाना चाहिए क्योंकि ये रोगाणु और जीवाणु के फैलने को बढ़ावा देते हैं! कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अधिकांश सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाने वाले एयर ड्रायर जल्दी हाथों को सुखा सकते हैं लेकिन वे कीटाणुओं को नहीं हटाते हैं। इसके बजाय, वह उन्हें फैला सकते हैं, इसलिए, एक को तौलिए का विकल्प चुनना चाहिए।

हाथ टावल Vs पेपर टावल 

अब जब ड्रायर दौड़ से बाहर हो गया है, तो हमें यह भी जान लेना चाहिए कि हाथ टावल और पेपर टावल में से बेहतर क्‍या है। नियमित रूप से हाथ साफ करने या सुखाने वाले  तौलिये के बजाय सिंगल यूज पेपल टावल को प्राथमिकता दी जाती है। ये एक बार उपयोग के लिए होता है, जो बैक्टीरिया के फैलने को कम करता है। इसके अलावा, आप अपना काम करने के लिए ड्रायर की प्रतीक्षा करने के बजाय इनसे बहुत समय बचा सकते हैं। ड्रायर केवल हाथों से नमी का वाष्पीकरण करते हैं और कीटाणुओं और जीवाणुओं से छुटकारा नहीं देते हैं।

Hand Dryer vs Pepper Towel

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से घर पर हैं कैद (क्वारंटाइन) तो इन 7 तरीकों से रखें खुद को व्‍यस्‍त

वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, उच्च गति वाले ड्रायर्स संभावित रूप से एक वायरस को एक ही कमरे में 3 मीटर तक फैलाते हैं। हालांकि, दावों का सत्यापन नहीं किया गया है, लेकिन ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना है कि ड्रायर्स बैक्टीरिया हस्तांतरण की प्रक्रिया करते हैं और इसलिए, एक पेपल टावल का उपयोग करना सबसे अच्छा विचार है। नमी का सफाया करने के लिए पेपर टावल का उपयोग करें और बैक्‍टीरिया को फैलने से रोकने के लिए इस्‍तेमाल के बाद इसे तुरंत डस्‍टबिन में फेंक दें।

Read More in Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer