आपकी इन 8 चीजों को शेयर करने की आदत बन सकती है बैक्‍टीरिया फैलने का कारण

चीजों को शेयर करना अच्‍छा है लेकिन सावधानी के साथ क्‍योंकि इनके जरिए आप बैक्‍टीरिया भी शेयर कर सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 17, 2020
आपकी इन 8 चीजों को शेयर करने की आदत बन सकती है बैक्‍टीरिया फैलने का कारण

बैक्टिीरिया हर जगह हैं, आपके लिए दिखाई देने वाली हर चीज में बैक्टीरिया और कीटाणु होते हैं। अब वह आपका फोन, बैग या यहां तक कि आपकी पेन ही क्‍यों न हो। जब तक ये चीजें किसी और के साथ शेयर नहीं की जाती हैं और साफ होती रहती हैं, तो तब तक यह कीटाणुरहित हैं। लेकिन ऐसा करना, व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है। चीजों को शेयर करना अच्‍छी आदत है लेकिन आप उन चीजों के साथ कीटाणुओं को भी शेयर कर रहे हैं, जो बुरा है। ऐसे समय मे तो यह और भी खतरनाक है, जबकि घातक वायरस 'कोरोनावायरस' का खतरा होता है। इसलिए बैक्‍टीरिया को फैलने से रोकने के लिए हमेशा सुरक्षित रहना और सभी आवश्यक उपाय करना अच्छा है। आइए यहां हम आपको उन 8 वस्तुओं के बारे में बता रहें हैं, जिन्हें हम और आम तौर पर शेयर करते हैं लेकिन नहीं करना चाहिए।

How to Prevent Germs Spread

फोन

फोन आपकी सबसे आम चीजों में से एक है, जो कि वायरस या फिर बैक्‍टीरिया को फैला सकता है। क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि आपका फोन आपके बाथरूम से गंदा होता है, जब‍ तक कि आप उसे नियमित रूप से सैनिटाइज नहीं करते हैं। हम ज्यादातर समय अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं और ये चेहरे और मुंह के सीधे संपर्क में आते हैं, जो बैक्‍टीरिया को आपके शरीर में आने की आसानी से इजाजत देता है। आपको शायद पता न हो लेकिन आपके फोन की स्क्रीन टॉयलेट सीट से ज्यादा गंदी है। इस प्रकार, अपने फोन को दूसरों के साथ शेयर करने से बचें और खुद को सुरक्षित रखने के लिए फोन को सैनिटाइज करें। 

इसे भी पढें: आपके फोन पर 9 दिन तक रह सकते हैं कोरोना वायरस, बचाव के लिए ऐसे करें मोबाइल की सफाई

Germs In Phone

पेन 

पेन जैसी छोटी चीज में भी बैक्‍टीरिया हो सकते हैं, पेन को आप सबसे ज्यादा शेयर करते हैं। जब आपको कोई पेन के लिए पूछता है, तो आप किसी को मना नहीं कर सकते। लेकिन इस ट्रेंड को बंद करना बेहतर है क्योंकि यह आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। इसके अलावा, जब भी हॉस्पिटल जैसे सार्वजनिक स्थानों पर जाएं, तो एक पेन अपने साथ रखें, क्योंकि वहां पेन की शेयरिंग आपको ज्‍यादा मुसीबत में डाल सकता है। 

हेयर ब्रश 

क्या आप किसी के साथ अपनी कंघी या हेयरब्रश शेयर करते हैं? यदि हां, तो अब आप नहीं बोलना सीखें। क्‍योंकि कंघी या हेयर ब्रश शेयर करना भी बैक्‍टीरिया को फैला सकता है। खोपड़ी और बालों में कीटाणु और बैक्टीरिया स्थानांतरित हो जाते हैं, जिससे आपके बालों को परेशानी हो सकती है। इसलिए, कभी भी अपनी कंघी को शेयर न करें और इसे नियमित रूप से साफ करें।

Hairbrush

डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट

रोल-ऑन डिओडोरेंट्स सबसे खराब होते हैं, क्योंकि इस पर बैक्टीरिया सतह से चिपक जाते हैं और एक से दूसरे में स्थानांतरित हो सकते हैं। इसलिए कभी भी डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट को शेयर न करें।  हालांकि, अल्कोहल-बेस्‍ड सामग्री वाले सुरक्षित हैं, क्योंकि वे बैक्टीरिया-प्रतिरोधी हैं। लेकिन यह भी आपके घर में पड़ी कीटाणु रहित चीजों में से एक हो सकते हैं।

तौलिए या रूमाल 

आप हमेशा अपना एक अलग तौलिया रखें। तौलिए और रूमाल को शेयर करना आपके और दूसरे व्‍यक्ति के लिए हानिकारक है। हममें से बहुत से लोग अपने ऐसी चीजों को शेयर करने में कोई आपत्ति नहीं करते हैं, जैसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ तौलिए को शेयर करना, जो कि एक अस्वास्थ्यकर आदत है। तौलिया, जब गीला होता है, तो इसमें सबसे अधिक बैक्‍टीरिया होते हैं, जो घंटों तक रहते हैं। यदि यह लंबे समय तक तौलिये को साफ न किया जाए, तो इसमें कवक में विकसित हो सकते हैं। इसलिए आपको न केवल अपना तौलिया साफ रखना चाहिए, बल्कि किसी और के तौलिया का उपयोग करने से भी बचना चाहिए।

इसे भी पढें: आपकी ये 6 गलतिया बना सकती हैं आपको बीमार, जानें क्‍या करें और क्‍या नहीं?

Sharing Towel

फूड ट्रे

मैकडॉनल्ड्स, डोमिनोज इत्यादि में आपको जो ट्रे मिलती है, उस पर बहुत सारे बैक्‍टीरिया हो सकते हैं। इन प्लास्टिक ट्रे को न केवल बहुत से लोग छूते हैं, बल्कि ये कम साफ होते हैं, जो इसे बैक्टीरिया के लिए एक अच्छा घर बनाता है। जिससे कि वह एक से दूसरे में फैल सकते हैं। 

इयरफोन

क्या आप दूसरों के इयरफोन इस्‍तेमाल करने के लिए मांगते हैं या दूसरों के साथ साझा करते हैं? आप यह नहीं जानते होंगे लेकिन इयरफोन भी बैक्‍टीरिया को शेयर कर सकता है। इससे आपको कान में इंफेक्‍शन होने का अधिक खतरा होता है। जिस इयरवैक्‍स से ईयरबड चिपक जाता है, उसमें ट्रांसफ़रेबल कीटाणु होते हैं।

Earphones

मेकअप ब्रश और ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स 

मेकअप ब्रश के अलावा, कई ऐसे ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स हैं, जिन्‍हें शेयर करने का मतलब है बैक्‍टीरिया को शेयर करना। जी हां यही वजह है कि आपका हमेशा सलाह दी जाती है कि कभी भी अपने मेकअप को किसी के साथ शेयर न करें। सिर्फ मेकअप ही नहीं बल्कि आपको अपने मेकअप ब्रश को भी शेयर नहीं करना है, क्‍योंकि ये रोगाणु बहुत सारे संक्रमणों की मेजबानी कर सकता है। जैसे- बैक्टीरियल कंजंक्टिवाइटिस, जिसमें आंखों में सूजन और आखों का लाल होना शामिल है। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer