QnA: ब्‍लैकहेड्स, एलर्जी, मोटापा और इम्‍यून सिस्‍टम बूस्‍ट करने से जुड़े सवाल और हमारे एक्‍सपर्ट के जवाब

हमारे Facebook पेज पर आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे हैं Onlymyhealth के एक्सपर्ट्स, जानें स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी जानकारी। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Mar 22, 2020 00:00 IST
QnA: ब्‍लैकहेड्स, एलर्जी, मोटापा और इम्‍यून सिस्‍टम बूस्‍ट करने से जुड़े सवाल और हमारे एक्‍सपर्ट के जवाब

सबसे पहले तो Onlymyhealth.Com वेबसाइट पढ़ने के लिए आप सभी पाठकों का धन्‍यवाद। हमारे फेसबुक पेज को लाखों लोग जुड़े हैं, इनमें से कुछ अपनी समस्‍याओं के समाधान के लिए हमसे सवाल भी करते हैं। जिसे हम सप्‍ताह के अंत में उनका जवाब एक्‍सपर्ट के माध्‍यम से देते हैं। इस सप्‍ताह भी अलग-अलग शहरों और गांव में रहने वाले पाठकों ने वजन बढ़ाने के उपाय, इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के उपाय, ब्‍लैकहेड्स दूर करने के उपाय, फंगल इंफेक्‍शन, एलर्जी और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के सवाल भेजकर जवाब मांगे हैं। जिनका जवाब हमने यहां उन सभी पाठकों को बताने का प्रयास किया है।

सवाल: इम्‍यूनिटी बढ़ाने के उपाय 

बाली ने इम्‍यून सिस्‍टम के बारे में डाइट के बारे में पूछा है? 

एक्सपर्ट का जवाब: पोषण विशेषज्ञ, डॉक्‍टर स्‍वाति बाथवाल कहती हैं, कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम कई रोगों का कारण बनता है, इससे बार-बार संक्रमण का भी खतरा रहता है। हालांकि, इम्यून सिस्‍टम का कमजोर होना कोई रोग नहीं बल्कि एक समस्या है, जो रोग कारक है। अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको आहार को बेहतर अदरक, हल्‍दी, गाजर और चुकंदर जैसे फूड इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाते हैं।" यहां आप डॉक्‍टर बाथवाल की बताई कुछ रेसिपी के बारे में पढ़ सकते हैं, जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये 3 ड्रिंक रखेंगे हर बीमारी से दूर, जानें इन्हें घर पर बनाने का तरीका

सवाल: ब्‍लैकहेड्स दूर करने के उपाय

सुनील विश्नोई ने ब्‍लैकहेड हटाने के उपय के बारे में पूछा है?

एक्‍सपर्ट के जवाब: डर्मेटोलॉजिस्‍ट, डॉक्‍टर गीतिका मित्‍तल गुप्‍ता कहती है, "यदि कोई ब्‍लैकहेड्स, एक्‍ने या पोर्स के घरेलू नुस्‍खों के बारे में पूछता है, तो मैं हमेशा यही कहती हूं कि इलाज से बेहतर है कि आप बचाव करें। बचाव से इलाज और आसान हो जाता है। स्किन को क्‍लीन रखें, अच्‍छा आहार लें, खुद को हाइड्रेट रखें। ब्‍लैकहेड्स को दूर करने के लिए आप एग व्‍हाइट में ओट्स और शहद को मिक्‍स कर फेस पैक बना सकते हैं, ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।" विस्‍तार से जानने के लिए वीडियो देखें:

सवाल: वजन बढ़ाने के उपाय

करण सिंह पूछते हैं कि, वजन बढ़ाने का तरीका बताएं?

एक्‍सपर्ट का जवाब: आहार विशेषज्ञ, प्रीति पूरी कहती हैं, "कई लोगों में इस बात की गलतफहमी है कि हेल्‍दी वेट रिच डाइट से होता है, और उनकी नजर में रिच डाइट है: खूब सारा फैट और खूब सारा मैदा और खूब सारा देसी घी का उपयोग करना। जबकि ये सच नहीं है; हेल्‍दी वेट प्रोटीन, फाइबर विटामिन और मिनरल के सेवन से होता है। जिसे आप अलग-आहारों में पा सकते हैं।" अगर आप अपना वजन बढ़ाने का तरीका जानना चाहते हैं तो देखें हमारा ये एक्‍सपर्ट वीडियो:

सवाल: फंगल इंफेक्शन दूर करने के उपाय 

सोनू आर्यन प्रजापति ने फंगल इंफेक्शन दूर करने का उपाय पूछा है?

एक्‍सपर्ट जवाब: आपके द्वारा फंगल इंफेक्‍शन के बारे में पूछा गया सवाल पूर्ण नहीं है। हालांकि, पंजों में होने वाले फंगल इंफेक्‍शन के बारे में डॉक्‍टर महेश मंगल कहते हैं, "फंगस आमतौर पैरों में उंगलियों के बीच हो जाती है, यह तब होता है जब हम साफ-सफाई नहीं रखते हैं। खासकर जब आप मोजे साफ नहीं करते हैं और बार-बार पहनते हैं तो उसमें नमी आ जाती है और फंगस लग जाते हैं, जिसके कारण उंगलियां प्रभावित होती हैं। ऐसी स्थिति में आप साफ-सफाई रखें।" 

सवाल: एलर्जी दूर करने के उपाय

भरत कुमार ने एलर्जी के लिए आयुर्वेदिक उपाय पूछा है?

एक्‍सपर्ट का जवाब: कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट नावेता सुमन कहती हैं, "स्किन एलर्जी काफी कारणों से होती है, जिस वातावारण में रह रहे हैं उस कारण भी हो सकती है। धूल मिट्टी और धूप के कारण हो सकती है। इससे बचाव करें। अगर आपको धूप से एलर्जी है तो बाहर निकलने से 30 मिनट पहले सनस्‍क्रीन लगाकर जाएं, चेहरे को कवर करें, पूरे बाजू के कपड़े पहनें। अगर आपको किसी फूड से एलर्जी है तो पहले उसे चेक कराइए, जिस किसी चीज से एलर्जी है उसे अवाइड कीजिए।" ज्‍यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो:

सवाल: पैर में लगातार दूर करने के उपाय

नाश कुमार कहते हैं, मेरे दांए पैर में लगातार दर्द है, डॉक्‍टर का कहना है कि फाइब्रोमायल्जिया है। कृपया मुझे कोई सलाह दें।

हमारा जबाव: फाइब्रोमायल्गिया, आमतौर शरीर के सबसे कोमल जगहों से जुड़ी हुई समस्‍या है, इसे आप ट्रिगर प्‍वाइंट भी कह सकते हैं। यह शरीर में एक ऐसी जगह है जहां हल्‍के दबाव पर भी दर्द होता है। इस रोग में व्‍यक्ति थकान, नींद न आना, आराम महसूस किए बिना लंबे समय तक सोना, सिर दर्द, डिप्रेशन, चिंता, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता या ध्यान देने में कठिनाई, पेट के निचले हिस्‍से में दर्द आदि हैं। ऐसे में हम इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि आपके पैरों में दर्द का कारण क्‍या है। इसके लिए आप किसी अच्‍छे एक्‍सपर्ट की सलाह लीजिए। 

इसे भी पढ़ें: मांसपेशियों और हड्डियों में असहनीय दर्द का कारण है फाइब्रोमायल्जिया रोग, प्राकृतिक तरीकों से करें इलाज

सवाल: स्किन को हेल्‍दी रखने के उपाय

मीरा का सवाल है, मैं कौन सा सनस्‍क्रीन यूज करूं जो मेरी स्किन को प्रोटेक्‍ट करे?

एक्‍सपर्ट के जवाब: डर्मेटोलॉजिस्‍ट, डॉक्‍टर गीतिका मित्‍तल गुप्‍ता कहती हैं, "सनब्‍लॉक या सनस्‍क्रीन ऐसा ही यूज करें जो डर्मेटॉजिस्‍ट द्वारा रिकमंड किया गया हो, यह बहुत जरूरी है। जिसका एसपीएफ 30 हो वह बहुत जरूरी है। इसे आप सूर्य की रोशनी में जाने से कम से कम 30 मिनट पहले लगाइए, और 2 से 3 घंटे के अंतराल पर लगाते रहें, यदि सन लाइट में हैं।" विस्‍तार से जानने के लिए देखें हमारा एक्‍सपर्ट वीडियो:

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer