आलू-गाजर से बनाएं ये खास एंटी-एजिंग फेस मास्क, त्वचा रहेगी जवां और चेहरे पर आएगा निखार

स्किन को लंबे समय तक जवां रखने के लिए आलू और गाजर से तैयार फेसमास्क का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं बनाने का तरीका और इसके फायदे।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 25, 2021Updated at: Mar 25, 2021
आलू-गाजर से बनाएं ये खास एंटी-एजिंग फेस मास्क, त्वचा रहेगी जवां और चेहरे पर आएगा निखार

बढ़ती उम्र के साथ-साथ स्किन पर झुर्रियां दिखना बहुत ही आम बात है, लेकिन अगर झुर्रियों की समस्या कम उम्र में ही दिखने लगे, तो यह काफी परेशानी भरी होती है। आज के समय में बढ़ते धूल, प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से एंटी एजिंग की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के टिप्स अपना रहे हैं। लेकिन इससे किसी तरह का कोई फायदा नहीं होता है। मार्केट्स में मिलने वाली एंटी-एजिंग क्रीम से फायदा होने के बजाय नुकसान होने की संभावना अधिक होती है। इससे स्किन को क्षति भी पहुंच सकती है। ऐसे में बाहर की क्रीम के बजाय घर पर तैयार एंटी-एजिंग फेसपैक लगाना बेहतर होता है। नैचुरल एंटी-एजिंग फेसमास्क से आपको किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है। साथ ही इससे आपकी स्किन को काफी लाभ भी पहुंचते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक खास एंटी-एजिंग मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी स्किन पर मौजूद झुर्रियां कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी और आप जवां दिखेंगी। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको बस 1 आलू और गाजर की जरूरत है। आइए जानते हैं घर पर आलू और गाजर से कैसे तैयार करें एंटी-एजिंग मास्क?

आलू-गाजर एंटी-एजिंग फेस पैक

आलू और गाजर से तैयार एंटी-एजिंग फेसमास्क के बारे में सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा। आप सोच रहे होंगे कि इससे कैसे मास्क बनेगा। लेकिन आपको हैरान होने की जरूरत नहीं है। इससे आप बेहतरीन मास्क तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं मास्क बनने का तरीका-

इसे भी पढ़ें - घर पर बनाएं गर्मियों के लिए खास मॉइश्चराइजर, बिना स्किन को ऑयली किए देंगे त्वचा को नमी

आवश्यक सामाग्री

  • आलू - 1 मीडियम साइज 
  • गाजर - मीडियम साइज का एक 
  • गुलाब जल - 1 बड़ा चम्मच

मास्क उपयोग करने का तरीका

  • सबसे पहले आलू और गाजर को अच्छी तरह से छील लें। अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 
  • इन आलू और गाजर को गुलाबजल के साथ अच्छे से ब्लेंड करके पेस्ट तैयार कर लें। 
  • तैयार पेस्ट को चेहरे पर करीब 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। 
  • 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें और तौलिए की मदद से चेहरे को थपथपाएं।
  • इस मास्क को आप रोज अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे झुर्रियां कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा। 

आलू-गाजर मास्क लगाने के फायदे

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में आलू-गाजर मास्क मददगार साबित हो सकता है। यह आपकी स्किन पर मौजूद गंदगी को साफ करके स्किन को प्रभावी रूप से चमकदार बनाना है। इस मास्क के इस्तेमाल से आपकी स्किन पर मौजूद झुर्रियां बहुत ही कम समय में दूर हो जाएंगी। इतना ही नहीं, चेहरे पर नियमित रूप से आलू लगाने से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होगी। आलू एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में कार्य करता है, जो स्किन को अंदर से साफ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसे भी पढें- लाल चंदन के इस्तेमाल से दूर होंगी स्किन की कई समस्याएं, चेहरे पर लगाएं ये 3 फेसपैक और पाएं खूबसूरत दमकता चेहरा

इसके अलावा गाजर से भी स्किन को कई फायदे होते हैं। रिसर्च के अनुसार, मुक्त कणों से स्किन को होने वाले नुकसान से गाजर बचाव कर सकता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से डेड स्किन निकलती है और नई कोशिकाओं का उत्पादन होता है। वहीं, गुलाबजल की बात की जाए, तो गुलाबजल स्किन पर होने वाले सूजन को कम करता है। साथ ही यह एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह कार्य करता है। इस एंटी-एजिंग मास्क को आप घर पर बहुत ही आसान तरीके से बना सकते हैं।

झुर्रियों और मुहंसाों की समस्या से बचाव के लिए स्किन की नियमित रूप से अच्छे से सफाई करें। इससे बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोका जा सकता है। अपनी डेली रुटीन में स्किन केयर रुटीन को शामिल करना ना भूलें। स्किन की समस्याओं को नजरअंदाज करने से आपके स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

 

Disclaimer