DIY Body Wash: शहद लाएं और घर पर खुद ही बनाएं नैचुरल 'बॉडी वॉश', गर्मियों में स्किन के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं

गर्मियों में शरीर की साफ-सफाई के लिए आप घर पर ही बिना किसी केमिकल के नैचुरल बॉडी वॉश बना सकते हैं। जानें इसे बनाने का तरीका और इसके फायदे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 31, 2020
DIY Body Wash: शहद लाएं और घर पर खुद ही बनाएं नैचुरल 'बॉडी वॉश', गर्मियों में स्किन के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं

गर्मियां आ गई हैं, तो आपकी त्वचा के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? पसीने के चिपचिपेपन और बैक्टीरिया की साफ-सफाई ताकि आपके आपका पूरा शरीर साफ और स्वस्थ रहे। अक्सर लोग चेहरे के लिए तो फेशवॉश का प्रयोग करते हैं, मगर पूरे शरीर को साबुन से ही धोते हैं। बट्टी वाले साबुन आपकी त्वचा को ड्राई कर देते हैं। शरीर को साफ करने के लिए साबुन से बेहतर बॉडी वॉश (Body Wash) को माना जाता है क्योंकि बॉडी वॉश से त्वचा मॉइश्चराइज रहती है। बॉडी वॉश पिछले कुछ सालों में पॉपुलर हुए हैं, इसलिए इनकी कीमत बाजार में काफी ज्यादा है। इसके अलावा हर बॉडी वॉश आपके शरीर के लिए सुरक्षित भी नहीं है क्योंकि इनमें भी केमिकल्स हो सकते हैं।
इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं एक खास रेसिपी, जिससे आप घर पर ही गर्मियों के लिए स्पेशल बॉडी वॉश (Body Wash for Summers) बना सकते हैं, वो भी बिना किसी केमिकल के प्रयोग के। ये नैचुरल बॉडी वॉश आपको गर्मी में पसीने, खुजली और ड्राईनेस से बचाएगा।

गर्मियों में क्यों फायदेमंद है ये बॉडी वॉश?

इस बॉडी वॉश में शहद का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि नैचुरल मॉइश्चराइजर माना जाता है। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा की नमी लॉक हो जाती है और चमक बढ़ती है। इसके अलावा शहद के प्रयोग से कील, मुंहासे, झुर्रियां, झाइयां, ब्लैक हेड्स, दाग-धब्बे, अंडर आई सर्कल्स आदि को भी दूर करने के प्रमाण मौजूद हैं। इसलिए ये बॉडी वॉश आपके पूरे शरीर की त्वचा के लिए फआयदेमंद साबित होता है। बॉडी वॉश में मौजूद दूसरे एसेंशियल ऑयल्स आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं और मूड को सुधारने में मदद करते हैं।

ये बॉडी वॉश गर्मियों में लगातार निकलने वाले पसीने को रोकता है और आपकी शरीर को एक भीनी-भीनी खुश्बू देता है, जिससे अगर आप डियो का इस्तेमाल नहीं भी करते हैं, तो आपके शरीर से बदबू नहीं आती है।

इसे भी पढ़ें:- मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी त्वचा में बना रहता है रूखापन? जानें कारण और त्वचा को मॉइश्चराइज रखने का सही तरीका

बॉडी वॉश बनाने के लिए सामग्री

  • शहद- आधा कप
  • बादाम का तेल- 5 बड़े चम्मच
  • रोज़ एसेंशियल ऑयल (गुलाब का तेल)- 10 बूंद
  • लेमन ग्रास एसेंशियल ऑयल- 5 बूंद
  • कैस्टाइल सोप- तीन चौथाई कप

घर पर बॉडी वॉश बनाने का तरीका (DIY Body Wash)

  • एक बाउल लें और इसमें शहद डालें।
  • अब सभी तेलों को इसमें डालकर एक चम्मच से मिलाएं।
  • इसके बाद कैस्टाइल सोप को डालकर थोड़ी देर तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि ग्रीसी गाढ़ा पेस्ट न बन जाए।
  • अब आपका बॉडी वॉश तैयार है। बस इसे किसी एयर टाइट कंटेनर या डिब्बी में रख लें।
  • जरूरत के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपको ज्यादा जरूरत है तो आप सामग्री की मात्रा इसी अनुपात में बढ़ाकर ज्यादा बॉडी वॉश तैयार कर सकते हैं।

कैसे करना है बॉडी वॉश का इस्तेमाल

बॉडी वॉश के इस्तेमाल में आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इसमें पानी न जाए। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे पंप वाले डिब्बे में भरें। इस्तेमाल के लिए थोड़ा सा बॉडी वॉश अपने हाथों में लें और इसे पूरे शरीर पर लगाकर शरीर को साफ करें। आप चाहें तो बॉडी स्क्रबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नहाने के बाद शरीर को मुलायम टॉवेल से हल्के हाथों से पोछें और फिर माइल्ड मॉइश्चराइजर लगा लें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer