मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी त्वचा में बना रहता है रूखापन? जानें कारण और त्वचा को मॉइश्चराइज रखने का सही तरीका

आखिर क्यों मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी आपकी त्वचा में रहता है रूखापन? जानें गर्मियों में कैसा मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए आपको।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 30, 2020
मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी त्वचा में बना रहता है रूखापन? जानें कारण और त्वचा को मॉइश्चराइज रखने का सही तरीका

त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए आप मॉइश्चराइजर का प्रयोग करते हैं। मगर कई बार अच्छे से अच्छा मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी आपकी त्वचा में ड्राईनेस की समस्या बनी रहती है। दरअसल वातावरण में मौजूद गर्मी और रूखी हवा आपकी त्वचा से जब टकराती है, तो इसकी नमी को उड़ा ले जाती है। नमी खत्म होने के बाद टिशूज अलग होने लगते हैं और त्वचा की ऊपरी सतह फटने लगती। यही कारण है कि जब त्वचा में नमी न हो, तो  इस पर दरारें नजर आने लगती हैं।

आमतौर पर चेहरे पर तो ऐसा कम दिखाई देता है, मगर हाथ, पैर, पीठ और हथेलियों की त्वचा में अक्सर रूखापन बना रहता है। त्वचा अगर लंबे समय तक रूखी रहे, तो इससे कई तरह की त्वचा समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। आइए आपको बताते हैं कि मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी आपकी त्वचा क्यों रूखी रह जाती है और क्या है मॉइश्चराइजर के प्रयोग का सही तरीका।

क्यों रहता है त्वचा में रूखापन

अगर मॉइश्चराइजर का प्रयोग करने के बाद भी आपकी त्वचा में रूखापन रहता है, तो इसका कारण एक बहुत छोटी सी गलती हो सकती है। ये गलती यह है कि आप नहाने या त्वचा पर साबुन के प्रयोग के बाद तुरंत मॉइश्चराइजर का प्रयोग नहीं करते हैं, तो आपकी त्वचा मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी रूखी रह जाती है। इसके अलावा कई बार पानी कम पीने के कारण भी आपके त्वचा में पर्याप्त नमी नहीं रहती है। इसलिए अगर त्वचा में रूखापन है, तो आपको अपने पानी पीने की आदतों पर भी ध्यान देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- बार-बार धोने से हाथ दिखने लगे हैं रूखे और बेजान, तो ये 5 टिप्स बढ़ाएंगी आपके हाथों की चमक और खूबसूरती

क्या है मॉइश्चराइजर का काम?

मॉइश्चराइजर स्वयं त्वचा को नमी नहीं प्रदान करता है, बल्कि त्वचा की नमी को लॉक करता है। आप चाहे ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें या वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का, इसका सही प्रयोग बहुत जरूरी है। मॉइश्चराइजर में मौजूद तेल और विटामिन्स त्वचा के ऊपर एक तरह की पर्त बनाते हैं, जिससे रूखी हवा आपके त्वचा के भीतर नहीं पहुंच पाती है और अंदर मौजूद नमी बाहर नहीं निकल पाती है। इस तरह आपकी नमी के बीच एक दीवार बन जाता है।

क्या है मॉइश्चराइजर लगाने का सही तरीका?

मॉइश्चराइजर लगाने का सही तरीका यह है कि आप जब भी नहाएं या साबुन से त्वचा को धोएं, तो आपको सबसे पहले पानी को हल्के हाथों से मुलायम कपड़े से पोछें। इसके तुरंत बाद बिना देरी किए मॉइश्चराइजर लगा लें, ताकि हाथ में बची हुई नमी तुरंत लॉक हो जाए। अगर आप कुछ मिनट तक रुक जाएंगे, तो हवा इतनी देर में आपकी त्वचा की नमी सोख लेगी।

इसे भी पढ़ें:- जांघों के अंदरूनी हिस्से (Inner Thighs) का कालेपन दूर करने के 4 आसान घरेलू नुस्खे, त्वचा हो जाएगी साफ

किस मौसम में कैसा मॉइश्चराइजर?

आमतौर पर सर्दियों के मौसम में आपको ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि सर्दियों में हवा ठंडी होती है और त्वचा की गर्मी और नमी को ज्यादा खींचती है। वहीं गर्मी में अगर आप ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करते हैं, तो आपको चिपचिपेपन और पसीने की समस्या बहुत ज्यादा होगी। इसलिए गर्मी के मौसम में आपको हमेशा वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए। ये आपकी त्वचा को सुरक्षा भी देगी और पसीने की समस्या भी नहीं होगी।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer